होम / Eat This Food When You Have Typhoid टाइफाइड होने पर विटामिन युक्त करें भोजन

Eat This Food When You Have Typhoid टाइफाइड होने पर विटामिन युक्त करें भोजन

India News Editor • LAST UPDATED : November 19, 2021, 3:19 pm IST

इंडिया न्यूज।

Eat This Food When You Have Typhoid: टाइफाइड यह बीमारी साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया के शरीर में प्रवेश करने से होती है। इस बीमारी से आंत तो कमजोर हो जाती साथ ही इसका असर पाचनशक्ति पर भी पड़ता है। टाइफाइड एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है जो आमतौर पर दूषित पेय पदार्थों के सेवन से होता है।

ऐसे में टाइफाइड के मरीजों को खानपान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। टाइफाइड बुखार में शरीर कमजोर हो जाता है और ऐसे में जल्दी रिकवरी के लिए विटामिन ए, बी और सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

जिससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है। इसके लिए आप संतरा, गाजर और आलू आदि का सेवन कर सकते हैं।

खूब पानी पिएं (Eat This Food When You Have Typhoid)

टाइफाइड के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अधिक मात्रा में पानी या पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। टाइफाइड में नारियल पानी, नींबू पानी, सूप और फलों के जूस का सेवन करें।

मसालेदार खाने से परहेज (Eat This Food When You Have Typhoid)

इस बीमारी में ज्यादा तलाभुना भोजन करने से परहेज करना चाहिए। टाइफाइड में हमारा पाचनशक्ति कमजोर हो जाती है जिससे खाने को पचाना मुश्किल होती है। ऐसे में मसालेदार भोजन खाने से पेट की समस्याएं और ज्यादा बढ़ जाती हैं। टायफाइड में आसानी से पचने वाला भोजन खाएं जैसे खिचड़ी, दलिया, सूप, उबले चावल आदि।

प्रोटीन और काबोर्हाइड्रेट लें (Eat This Food When You Have Typhoid)

टाइफाइड होने पर शरीर वजन कम होने लगता है। इसलिए आपको अधिक मात्रा में प्रोटीन और काबोर्हाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। उबले हुए आलू, चावल, ब्रेड, ड्राई फ्रूट्स और दूध आदि का सेवन करें।

Read more: Which Oils Are Good For Babies इन तेलों से करें शिशुओं की मालिश

Read more : How To Make Sugar Icing At Home घर पर कैसे बनाएं शुगर आइसिंग, और शक्कर से जुड़े आसान ट्रिक्स

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें