होम / Eating Food While Sitting ON The Bed Is Bad Habit: बिस्तर पर बैठकर खाते हैं खाना तो हो जाएं सावधान

Eating Food While Sitting ON The Bed Is Bad Habit: बिस्तर पर बैठकर खाते हैं खाना तो हो जाएं सावधान

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 2, 2022, 4:32 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Eating Food While Sitting ON The Bed Is Bad Habit: पहले के समय में लोग जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं। क्योंकि माना जाता है जमीन में बैठकर खाने से हमारी पाचन शक्ति सही रहती है। लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता गया, वैसे-वैसे सुविधाओं भी बढ़ती गर्इं। कई घरों में अब लोग कुर्सी, बेड, बिस्तर आदि में बैठकर खाना खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है बेड में बैठकर टेलीविजन देखते हुए खाना से कितनी दिक्कतों का सामना करना पड सकता है। ऐसा करने से रातों की नींद छिन जाती है, सोने से जुड़ी दूसरी दिक्कतें भी हो सकती हैं। (Bad Dreams Will Also Haunt You) आप ज्यादा खाना खाते चले जाते हैं। आइए जानते हैं बिस्तर पर बैठकर खाने से होने वाले नुकसान के बारे में।

वहीं घूम-घूमकर खाने और पानी पीने को भी गलत माना जाता है।( Wrong to eat and drink water roaming around) घूमते हुए खाना खाने से ध्यान खाने से भटकता है और लोग चबाकर नहीं खाते हैं। खाना पचाने वाले कई एंजाइम्स मुंह में निकलते हैं। यही से पाचन शुरू हो जाता है। इसलिए टहलकर खाने और पानी पीने से पाचनशक्ति पर बुरा असर पड़ता है। ( Taking a walk, eating and drinking water has a bad effect on the digestion power )

 Eating Food While Sitting ON The Bed Is Bad Habit

बेड में बैठकर खाना खाने के नुकसान

  • बेड पर खाना खाने से लोगों में निश्चिंतता का भाव होता है। ऐसे में वह देर तक खाना खाते और टीवी देखते रहते हैं इससे उसके सोने का टाइम और पीरियड डिस्टर्ब होता है। रात 11 बजे से सुबह 4 बजे का समय सोने के लिए सही माना जाता है। इतनी देर गहरी नींद ली जाए, तो सेहत से जुड़ी परेशानियां कम होती हैं।
  • खाने के टुकड़े बेड पर गिरने से बैक्टीरिया और जर्म्स जन्म लेते ( Bacteria and Germs Birth) हैं। इनकी संख्या तेजी से बढ़ती है। यह त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं।
  • इस तरह खाना खाने की आदत बिस्तर पर चीटियों को न्योता देती है। आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।
  • बेडरूम में बैठकर खाना खाने से नींद से जुड़ी दिक्कतें आने लगती है। (Waking Up Nights Will Be Spent) स्लीप डिस्टर्ब के मरीजों को बेडरूम में खाने की आदत को पूरी तरह छोड़ देना चाहिए।
  • बेडरूम में गप्पें मारते हुए या टीवी देखकर खाने से दिमाग यह सोच नहीं पाता कि कितना खाया है और कितना खाने की जरूरत है। अपनी भूख का अंदाजा खुद को नहीं लग पाता है। इस स्थिति में ज्यादा खाने से मोटापा भी (obesity due to overeating) अपना असर दिखाता है।
  • बेड पर डिनर करने के बाद लोग जल्दी सोने भी चले जाते हैं। जबकि खाने के बाद कम से कम 100 कदम चलना जरूरी है। यह डाइजेशन के लिए अच्छा होता है। ( It is necessary to walk at least 100 steps after eating)

 Eating Food While Sitting ON The Bed Is Bad Habit

क्यों जमीन में बैठकर खाना चाहिए खाना?

  • जमीन पर बैठकर पालथी मारकर खाना ही खाने का सबसे बेहतर तरीका है। इससे फूड अच्छी तरह डाइजेस्ट होता है। इस तरह बैठकर खाते समय पीठ सीधी रखें। जमीन पर बैठकर खाना ही सबसे बेहतर तरीका है
  • सुखासन और पद्मासन में बैठ कर खाने के ढेरों फायदे होते हैं। इस पोजिशन में बैठने से पीठ और कमर सीधी रहती है। पेट का अंदरूनी हिस्सा सही स्थिति में होता है। सबसे अच्छी बात है कि इस तरीके से बैठने के दौरान पेट दबता नहीं है और खाना आसानी से पचता है।

Eating Food While Sitting ON The Bed Is Bad Habit

READ ALSO : Constipation In Children : जाने कब्ज क्या होती है, इसके कारण,लक्षण और बचाव के उपाय

READ ALSO : Giloy Harmful For Liver Health : स्वास्थ्य लाभों के साथ-साथ गिलोय के नुकसान

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT