होम / Effect of the Father's Diet on the Baby in the Womb पिता के खान-पान का असर गर्भ में पल रहे शिशु पर होता है

Effect of the Father's Diet on the Baby in the Womb पिता के खान-पान का असर गर्भ में पल रहे शिशु पर होता है

India News Editor • LAST UPDATED : October 17, 2021, 10:49 am IST

The Effect of the Father’s Diet on the Baby in the Womb : माना जाता रहा है कि गर्भावस्था के दौरान मां के खानपान और सक्रिय रहने से बच्चे की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है। और समय-समय पर होने वाले शोध भी इसी बात पर बल देते रहे हैं, लेकिन नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि मां ही नहीं पिता के खान-पान एक्सरसाइज करने की आदतों और जीवन शैली का प्रभाव भी बच्चे पर पड़ता है।

The Effect of the Father’s Diet on the Baby in the Womb
शोध के अनुसार जो दंपति माता-पिता बनने जा रहे हैं उनका खानपान, जीवनशैली और जेनेटिक्स जन्म लेने वाले बच्चे की अच्छी सेहत तय कर सकते हैं। शोधकतार्ओं के अनुसार गर्भ में शिशु के आने से पहले जो माता पिता वसायुक्त खाना ज्यादा खाते हैं उनके बच्चों में मेटाबोलिज में से जुड़ी समस्याओं का जोखिम अधिक रहता है। लेकिन यदि माता गर्भावस्था के दौरान एक्सरसाइज करती हैं तो यह जोखिम पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

माता-पिता की आदतों को अपनाते हैं (The Effect of the Father’s Diet on the Baby in the Womb)

यहां पर इस बात को जोर दिया गया है कि पिता को भी फिजिकल एक्टिव रहना जरूरी है। क्योंकि पेरेंट्स की जेनेटिक विरासत बच्चों में विभिन्न जैविक रास्तों के माध्यम से पहुंचती है आगे चलकर यही इनकी अच्छी सेहत का आधार बनती है इसके अलावा मां सक्रिय रहती है तो वह खुद के साथ साथ पिता के खानपान की बुरी आदतों का असर बच्चे पर पड़ने से रोक सकती है।

पैरेंट्स पर निर्भर (The Effect of the Father’s Diet on the Baby in the Womb)

शोध में बताया गया है कि गर्भावस्था से पहले मां या पिता को डायबिटीज, मोटापा या इंसुलिन प्रतिरोधकता है, तो बच्चे के वयस्क होने पर उसे भी ऐसी समस्याएं होने की संभावना रहेगी । शोधकतार्ओं का कहना है कि बच्चे अपने पैरेंट्स की ही खानपान और एक्सरसाइज की आदतों को अपनाते हैं।इसलिए यह बहुत कुछ पैरेंट्स पर निर्भर है कि वे बच्चों को कितना सेहतमंद भविष्य देते हैं।

शोध से स्पष्ट है कि गर्भावस्था के पहले और इसके दौरान माता और पिता दोनों की फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ावा देना जरूरी है । इसे प्रोत्साहित किया जाना चाहिए । खास बात यह है कि अब तक पिता की जीवनशैली को इससे जोड़कर नहीं देखा गया था, जबकि बच्चे की सेहत के लिए यह महत्वपूर्ण है ।

वसायुक्त खाना और आराम(The Effect of the Father’s Diet on the Baby in the Womb)

बता दें कि चूहों पर हुई इस स्टडी में एक समूह को वसायुक्त खाना और आराम दिया गया, वहीं दूसरे समूह को सामान्य खाना और अनुशासित रुटीन में रखा गया। पहले वाले समूह की संतानों में वयस्क होने पर मेटाबॉलिज्म , वजन को लेकर समस्याएं दिखीं। जबकि दूसरे समूह की संतानें पूरी तरह फिट और सामान्य सेहत वाली रहीं ।

Read Also : Home Remedies For Sneezing बार-बार छींक आने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय

Also Read : Clove Health Benefits : लौंग सेहत के लिए रामबाण है

Connect With Us:-  Twitter Facebook

 

लेटेस्ट खबरें