होम / अखरोट खाने से दूर होंगी गंभीर बीमारियां

अखरोट खाने से दूर होंगी गंभीर बीमारियां

Rahul Dev Sharma • LAST UPDATED : April 28, 2022, 11:59 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

अखरोट में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस कॉपरजैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। रोजाना अखरोट खाने से मानसिक विकास होता है और शरीर में ऊर्जा का संचार होता। यह ताकत से भरपूर होता है और रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। अखरोट का सेवन करने से व्यक्ति कई प्रकार की बीमारियों का सामना करने से बच सकता है।

अखरोट में मौजूद होते हैं कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस कॉपर, सेलेनियम, फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व । रोजाना अखरोट खाने से मानसिक विकास होता है और शरीर में ऊर्जा का संचार होता। यह ताकत से भरपूर होता है और रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। दिन में मात्र एक या दो भीगे हुए अखरोट का सेवन करने से व्यक्ति कई प्रकार की बीमारियों का सामना करने से बच सकता है।

जानें अखरोट के फायदे

दिल को रखे सेहतमंद

हार्ट के समस्याओं से निजात पाने के लिए अखरोट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कम करता है जिससे हार्ट से जुड़ी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं। अखरोट का प्रतिदिन सेवन करने से डायबिटीज से निजात पाया जा सकता है।

हड्डियों को रखे मजबूत

अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में असरदायक होता है। रोजाना अखरोट का सेवन करने से शरीर में अल्फा लिनोलेनिक एसिड की मात्रा बढ़ती है जिससे हड्डियां सुचारू रूप से कार्य करती हैं और मजबूत हो जाती हैं।

चर्बी कम करने में मददगार

अखरोट मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को घटाने में मदद करता है ।जिससे शरीर के मोटापे और चर्बी में दिनों दिन कमी आने लगती है और शरीर स्वस्थ व सुंदर हो जाती है।

डिप्रेशन में फायदेमंद

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है और अखरोट के इस्तेमाल से डिप्रेशन से जुड़ी हर परेशानियों से निजात पाया जा सकता हैं।

कब्ज दूर करे

कब्ज से राहत पाने के लिए अखरोट का इस्तेमाल किया जा सकता है। अखरोट में फाइबर पाया जाता है और फाइबर कब्ज को दूर करने के लिए लाभप्रद है। अखरोट का इस्तेमाल करने से पाचन तंत्र सुचारु रूप से काम करता है।

कैंसर से बचाव

अखरोट के इस्तेमाल से इस बीमारी का भी रोकथाम किया जा सकता है। अखरोट में पॉलीफेनाल, इलागीटॉनिक्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है। रोजाना एक या दो अखरोट के इस्तेमाल से कैंसर जैसे बीमारी से भी निजात पाया जा सकता है।

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए अखरोट बहुत ही लाभप्रद है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह एसिड गर्भ में बच्चे के मानसिक विकास के लिए बहुत ही लाभप्रद होता है।

कब और कैसे खाएं अखरोट

रात में एक गिलास पानी में अखरोट को भीगो कर रख दें। सुबह उठ कर खाली पेट इसका सेवन करें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT