होम / Fatigue Remove Tips थकान को दूर करती हैं ये चीजें

Fatigue Remove Tips थकान को दूर करती हैं ये चीजें

Sunita • LAST UPDATED : November 1, 2021, 1:25 pm IST

Fatigue Remove Tips थकान एक ऐसी समस्या है जो सोने और आराम करने के बाद मिटती है। जिंदगी की भागदौड़ में थकान आम बात है। भागदौड़ के बीच अगर समय पर खाना न खाना या बाजार की चीजें खाकर गुजारा करने से और भी ज्यादा थकान होती है। बदलते मौसम में शरीर को बीमारियां जल्दी पकड़ती हैं। अगर आपको भी दिनभर थकावट महसूस होती है तो ऐसे में कई चीजें अपनी डाइट में शामिल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

अखरोट Fatigue Remove Tips

शरीर में एनर्जी बढ़ाने और थकान दूर करने के लिए अखरोट बहुत फायदेमंद है। इसमें ओमेगा3 फैटी एसिड होता है जो सुस्ती मिटाकर शरीर को एनर्जेटिक रखता है।

ओट्स

ओट्स में फाइबर और एंटीआक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप दिनभर एनर्जेटिक रहना चाहते हैं तो अपने नाश्ते में ओट्स शामिल करें।

मशरूम Fatigue Remove Tips

मशरूम आयरन, प्रोटीन, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। ये ना केवल शरीर में एनर्जी बढ़ता है। बल्कि एनीमिया, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी बेहद फायदेमंद है।

पालक

पालक में मैग्नीशियम, आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। मैग्नीशियम बॉडी को एनर्जेटिक बनाता है और पोटैशियम से डाइजेशन सही रहता है। अगर आपको थकान महसूस होती है तो अपने खाने में पालक जरूर शामिल करें।

अंडा Fatigue Remove Tips

अंडे में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। दिन में एक अंडा खाने से शरीर को 30 प्रतिशत प्रोटीन मिलता है। एक्सरसाइज के बाद एक अंडा खाइए, इससे थकान दूर होने के साथ ही मसल्स भी रिलैक्स होंगी।

दूध और दही

दूध में कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है और साथ ही शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी देता है। दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स यानी अच्छे बैक्टीरिया और काबोर्हायड्रेट शरीर की थकान को दूर करने में मदद करते हैं।

शकरकंद Fatigue Remove Tips

अगर आप थका-थका महसूस करते हैं तो आपको शकरकंद का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आयरन का अच्छा सोर्स है। जो शरीर में ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए जरूरी होता है। शकरकंद में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की इम्युनिटी और एनर्जी बढ़ाने में काफी मदद करते हैं।

सौंफ

सौंफ में सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में थकान महसूस कराने वाले हार्मोन्स को खत्म कर देते हैं। आप चाहें तो सौंफ को चबाकर खा सकते हैं या सौंफ से बनी चाय पी लें, दिनभर की थकान मिनटों में छूमंतर हो जाएगी।

केला Fatigue Remove Tips

आपने अक्सर यह देखा होगा कि जो लोग जिम जाते हैं या योगा करते हैं। वे एक्सरसाइज करने से पहले या बाद में केला खाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। इसमें पोटैशियम होता है जो शरीर में मौजूद शुगर को एनर्जी में बदल देता है और थकान मिटाता है।

खट्टे फल

खट्टे फल जैसे संतरा, अनानास, अंगूर आदि में विटामिन बी और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो थकान मिटाकर, शरीर में एनर्जी बढ़ाते हैं।

Also Read : Realme Electric Scooter : रियलमी जल्द लाएगा अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर

Read Also : Deepika Padukone ने किया खुलासा कि कैसे उन्होंने एक बच्चे के रूप में दिवाली मनाई

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT