होम / Follow These Tips for Face in Winter सर्दियों में चेहरे के लिए इन टिप्स को अपनाएं

Follow These Tips for Face in Winter सर्दियों में चेहरे के लिए इन टिप्स को अपनाएं

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 11, 2021, 3:43 pm IST

इंडिया न्यूज।

Follow These Tips for Face in Winter : झुलसा देने वाली गर्मी और बरसात की नमी के बाद सर्दियों की धूप सभी को लुभाती है। लेकिन इस बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर पड़ता है हमारे शरीर पर। सर्दियों के मौसम में खुद को सुंदर और स्वस्थ रखना आसान नहीं होता है।

खासकर महिलाओं के लिए। क्योंकि महिलाओं के पास घर की जिम्मेवारी, आफिस का वर्कलोड, बच्चों की जिम्मेवार आदि होती है। सर्दियों में कभी बालों में चमक कम हो जाना, कभी होंठों और त्वचा में सूखापन आ जाना और कभी चेहरे की चमक फीकी पड़ जाना।

सर्दियों में इस तरह की समस्याएं अमूमन हर महिला को फेस करनी पड़ती हैं। अगर आप सर्दियों का मजा उठाना चाहते हैं तो बस थोड़ा-सा समय निकाल कर कुछ आसान से नुस्खों को अपनाएं।

भरपूर पानी पीएं (Follow These Tips for Face in Winter)

सर्दियों में शरीर का तापमान कम होता है। इसलिए हमें पानी की प्यास कम लगती है। लेकिन सर्दी हो या गर्मी स्वस्थ रहने के लिए दिन में 10 से 12 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। अक्सर सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से हमारे शरीर से जहरीले टॉक्सिन बाहर नहीं निकल पाते और हमें पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज, एसिडिटी और मुहांसे हो जाते हैं। ऐसी परेशानियों से बचने के लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू डाल कर पिएं। इससे शरीर में गर्मी बनी रहेगी और पेट साफ रहेगा।

तेज गर्म पानी से बचें (Follow These Tips for Face in Winter)

वैसे तो सर्दियों में गर्म पानी से नहाना अच्छा लगता है। लेकिन ज्यादा गर्म पानी से नहाने से त्वचा रूखी हो जाती है। इससे शरीर में खुजली की समस्या रहने लगती है। इसलिए ज्यादा तेज गर्म पानी से न नहाएं। हां, आप गुनगुने पानी से नहा सकती हैं। अगर आपकी त्वचा बेहद रूखी है तो नहाने से पहले शरीर पर नारियल का तेल लगाएं और नहाने के पानी में थोड़ा-सा सरसों का तेल डाल लें।

डबल क्लींजिंग (Follow These Tips for Face in Winter)

त्वचा पर तेल मालिश करना क्लींजिंग का एक हिस्सा है। यह डबल क्लींजिंग रूटीन का पहला स्टेप है। आपको एक ऐसे तेल को चुनने की जरूरत है, जो आपकी स्किन को अच्छी प्रकार से सूट करे और पोर्स को ब्लॉक न करें।

आप चाहें तो सूरजमुखी तेल या स्वीट आल्मंड आयल का उपयोग कर सकती हैं। रात में स्किन पर तेल लगाकर मालिश करें और उसे रातभर के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर वॉटर बेस्ड क्लीन्जर से डबल क्लींजिंग रूटीन फॉलो करें।

त्वचा को टोन करें (Follow These Tips for Face in Winter)

चेहर की सफाई किए जाने के बाद, त्वचा को एक सौम्य मॉइस्चराइजिंग टोनर का उपयोग करके टोन करें। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले टोनर में अल्कोहल, तेज खुशबू या कोई आवश्यक तेल न मिलाया गया हो। टोनर से स्किन हाइड्रेट होती है।

सीरम (Follow These Tips for Face in Winter)

ऐसे एक सीरम का उपयोग करें जो आपकी स्किन टाइप के अनुसार बनाया गया हो। सर्दियों के दौरान एक ब्राइटनिंग सीरम का उपयोग करें क्योंकि यह स्किन को पोषण देने का काम करता है। त्वचा तैलीय है तो आप अत्यधिक ओवर ड्रायइंग सामग्री का उपयोग न करें।

अन्य टिप्स भी अपनाएं (Follow These Tips for Face in Winter)

* हमेशा हल्के हाथ और नर्म कपड़े से चेहरा पोंछें।
* क्लींजिंग, टोनिंग, मॉश्चराइजिंग सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में चेहरे की सुन्दरता बनाएं रखने के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग बेहद जरूरी है।
* इस मौसम में कोल्ड क्रीम या मॉश्चराइजर को हल्के हाथ से अपने चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी।
* कभी भी गर्म पानी से चेहरा न धोएं। सर्दियों में पहले हमेशा हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोएं।
* चेहरे को धोने के बाद रगड़ कर साफ न करें।
* सर्दियों में चेहरा साफ करने के लिए साबुन की बजाए क्रीमयुक्त क्लींजर का इस्तेमाल करें, साथ ही कैमिकलयुक्त टोनर की बजाए आयुर्वेदिक टोनर लगाएं।

Follow These Tips for Face in Winter 

*आंखों का रखें खास ख्याल
*आंखों के आस-पास की त्वचा पर हो रहे काले घेरों व झुर्रियों को दूर करने के लिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करना *जरूरी होता है इसलिए रात को सोने से पहले आंखों के नीचे क्रीम को लगाना ना भूलें। इससे आपकी आंखों की पूरे दिन की थकान मिट जाती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं.
*सोने से पहले सिर की करें मालिश
*स्किन के साथ-साथ आप रात को सोने से पहले बालों का मसाज भी कर सकते हैं। ऐसा करने से पूरे दिन की थकान मिट जाएगी और आप गहरी नींद सो पाएंगे। गहरी नींद सोने के कारण आपकी स्किन भी ग्लो करने लगेगी।

Follow These Tips for Face in Winter

READ ALSO : Easy Way To Grow Hair बालों को लंबे करने का आसान तरीका

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT