होम / Follow These Tips For Men's glowing Skin पुरुषों की ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स

Follow These Tips For Men's glowing Skin पुरुषों की ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 16, 2021, 3:29 pm IST

Follow These Tips For Men’s glowing Skin : पुरुषों के लिए साफ और अच्छी त्वचा जरूरी होती है। महिलाओं की तरह से पुरुषों को भी अपनी स्किन की देखभाल पूरी तरह के करना आवश्यक होता है। महिलाओं की तरह से पुरुषों भी अगर समय रहते अपनी स्किन की देखभाल नहीं करेंगे तो यह रूखी और बेजान हो जाएगी, इससे आपकी स्मार्टनेस भी कम हो जाएगी। इसकी वजह से उनकी स्किन ज्यादा सख्त और खराब हो सकती है।

ऐसे में पुरुषों के लिए जरूरी है कि वो अपने स्किन केयर रूटीन में उन चीजों को शामिल करें जो कि त्वचा को साफ, सुंदर और सुरक्षित रखे। स्किन टोनर कुछ ऐसा ही काम करते हैं। दरअसल, टोनर आमतौर पर छिद्रों की उपस्थिति को कम करने, त्वचा की टोनिंग करने यानी कि अंदर से कसने और तेल और गंदगी को हटाने वाले होते हैं। इसलिए पुरुषों को भी अपने स्किन केयर रूटीन में स्किन टोनर को शामिल करना चाहिए। तो आइए जानते हैं पुरुषों के लिए स्किन टोनर के फायदे।

READ ALSO : Honey Gives Amazing Benefits to the Body शहद शरीर को कैसे दे अद्भुत फायदे

शेविंग, स्क्रब फेसवाश Follow These Tips For Men’s glowing Skin

हैंडसम दिखने के लिए शेविंग करना बहुत जरुरी है। लेकिन आज का ट्रेंड बियर्ड चल रहा है। अगर आप बियर्ड लुक नहीं चाहते तो क्लीन शेव रखें। इसके बाद फेस को स्क्रब बेहतर है। फेसवाश से चेहरा साफ करना न भूलें इससे चेहरे पर एक इंस्टेंट ग्लो और स्मूथनेस आती है।

टोनर मॉश्चराइजर Follow These Tips For Men’s glowing Skin

फेस को क्लीन करने के बाद अपने चेहरे की स्किन पर पीएच को बैलेंस बनाए रखने के लिए कोई अच्छा टोनर इस्तेमाल करें। टोनर को कॉटन में लेकर फेस पर लगायें और उसे ड्राइ होने दें। इसके बाद हल्का मॉश्चराइजर लगाएं। इस सीजन में पुरुषों के लिए टिंटेड मॉइश्चराइजर बेस्ट होता है जिससे चेहरा नैचुरल ग्लोइंग लगता है।

कॉम्पैक्ट पाउडर Follow These Tips For Men’s glowing Skin

अक्सर ही पुरुषों का चेहरा जल्दी Oily लगने लगता है इसलिए बाहर निकलने के पहले अच्छा स्किन शेड से मैच करता कॉम्पेक्ट लगाना न भूलें। इससे चेहरा चिपचिपा नहीं लगेगा।

कंसीलर Follow These Tips For Men’s glowing Skin

तनाव और ओवरबर्डन की वजह से कभी-कभी आंखों के नीचे डार्क सर्किल हो जाते हैं। इससे बचने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करें। कंसीलर यूज करने के बाद हल्का फाउंडेशन भी लगायें। इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा।

लिप बाम Follow These Tips For Men’s glowing Skin

ये सिर्फ लड़कियों के लिए ही नहीं, बल्कि लड़कों के लिए भी जरुरी है। होंठों की त्वचा काफी मुलायम होती है और बहुत जल्दी डीहाइड्रेट हो जाती है। इस मौसम में होंठों को साफ्ट शाइनी बनाये रखने के लिए लिप बाम भी जरूर लगाएं।

पुरुषों के लिए स्किन टोनर के फायदे Follow These Tips For Men’s glowing Skin

स्किन का पीएच बैलेंस करने के लिए Follow These Tips For Men’s glowing Skin

यह आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को बहाल करता है। हमारी त्वचा स्वाभाविक रूप से एसिडिक होती है, आमतौर पर त्वचा का पीएच संतुलन पांच और छह के बीच होना चाहिए।। लेकिन साबुन की एसिडिक प्रकृति के कारण सफाई के बाद वह संतुलन गड़बड़ा सकता है। जब ऐसा होता है तो आपकी त्वचा को अपने सामान्य स्तर पर लौटने के लिए लंबा समय ले लेती है और इसके कारण आपकी त्वचा ज्यादा Oily हो सकती है। लेकिन टोनर का उपयोग करने से इस संतुलन को जल्दी करने में मदद मिल सकती है।

स्किन की सफाई के लिए Follow These Tips For Men’s glowing Skin

स्किन के लिए स्किन टोनर वैसे तो कई तरह से काम करते हैं पर सबसे पहले ये त्वचा की डीप क्लींजिंग का काम करता है। ये पोर्स के अंदर तक जा कर त्वचा को साफ करता है और इसे अंदर से शांत करता है। इस तरह ये रेडनेस को कम करता है और आपकी स्किन को अंदर से स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस वजह से आपकी त्वचा रिफ्रेश और अंदर से ग्लो करती है। इतना ही नहीं ये Oily स्किन वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है। दरअसल जब आप अपने Oily स्किन के लिए स्किन टोनर का इस्तेमाल करते हैं तो ये स्किन के अंदर से गंदगी और अतिरिक्त Oil की सफाई करता है।

त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए Follow These Tips For Men’s glowing Skin

फेस टोनर त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करता है। इस वजह से आपकी त्वचा अंदर से मॉइस्चराइज रहती है। दरअसल टॉनर में कुछ हेम्यूकटेंट्स होते हैं जो कि पोर्नस के अंदर जा कर त्वचा को नमी पहुंचाने का काम करते हैं। इसके अलावा जिनकी त्वचा ड्राई है उनके लिए भी ये बेहद फायदेमंद है। ये ड्राई स्किन को अंदर से नरिश करने का काम करती है और त्वचा में लंबे समय तक नमी बनाए रखने में मदद करती है। इसलिए पुरुषों के लिए स्किन टोनर बहुत ही फायदेमंद है।

पॉल्यूशन से बचाव के लिए Follow These Tips For Men’s glowing Skin

फेस टोनर त्वचा से हानिकारक तत्वों को साफ करने में मदद करता है। ये त्वचा को आॅक्सीडेटिव तनाव और फाइन रेडिकल्स से बचाता है। इसके अलावा ये झुर्रियों को कम करने में मदद करता है और त्वचा की टोनिंग में मदद करता है। इससे त्वचा में अंदर लोचपन आता है और आप समय से पहले बूढ़ा दिखने से बच जाते हैं। इसलिए त्वचा को लंबे समय तक अंदर से जवान बनाए रखना चाहते हैं तो फेस टोनर का इस्तेमाल जरूर करें।

त्वचा पर दिखने वाले पोर्स को कम करने के लिए Follow These Tips For Men’s glowing Skin

फेस टोनर त्वचा पर दिखने वाले पोर्स को कम करने का काम करता है। पुरुषों में त्वचा के पोर्स ऐसे भी बड़े-बड़े होते हैं और दाढ़ी साफ करने पर नजर आते हैं। ऐसे में इसे लगाना त्वचा को साफ करने में मदद करता है। फेस टोनर लगाने के लिए एक नरम कॉटन बॉल या पैड पर थोड़ी मात्रा में टोनर लगाएं और धीरे से अपने चेहरे को पोंछें। इससे तेल निकल जाएगा और आपको महसूस होगा कि आपके पोर्स थोड़े छोटे नजर आ रहे हैं।

Follow These Tips For Men’s glowing Skin

READ ALSO : Benefits of Onion For Glowing Skin खूबसूरत व निखरी त्वचा के लिए प्याज के फायदे

READ ALSO : Benefits and Uses of Rose Water गुलाब जल के फायदे और इस्तेमाल कैसे करें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT