Tuesday, November 30, 2021
HomeHealth TipsFollow These Tips to Increase Immunity in Children बच्चों में इम्युनिटी बढ़ाने...

Follow These Tips to Increase Immunity in Children बच्चों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ये टिप्स अपनाएं

इंडिया न्यूज।
Follow These Tips to Increase Immunity in Children : बदलते मौसम में डेंगू-मलेरिया और वायरल फ्लू के साथ न जाने कितनी बीमारियां फैली हुई हैं। ऐसे में बड़ों से ज्यादा बच्चों को खतरा है क्योंकि उनकी इम्यूनिटी ज्यादा कमजोर होती है। इस मौसम में बच्चों की सेहत का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

READ ALSO : Take Care of Asthma Patients in Winter in These Ways सर्दियों में अस्थमा के मरीज इन तरीकों से रखें ख्याल

खराब पोषण बच्चों में कमजोर इम्यूनिटी का प्रमुख कारण है जिसे पौष्टिक आहार से दूर किया जा सकता है। मार्केट में ऐसे कई फूड्स हैं जो आसानी से मिल जाते हैं और बच्चों की इम्यूनिटी पॉवर को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे टिप्स जो बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं।

रोज एक्सरसाइज करवाएं Follow These Tips to Increase Immunity in Children

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए व्यायाम करना जरूरी है। बच्चा हो या बूढ़ा हर किसी को रोजाना कुछ समय योगा या एक्सरसाइज करने के लिए निकालना चाहिए। बच्चों को बचपन से ही एक्सरसाइज करवाने और एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खुद भी अपने बच्चों के साथ एक्सरसाइज या योगा करें। उन्हें बहार जाने और दोस्तों के साथ खेलने को कहें।

पर्याप्त नींद लेने को कहें Follow These Tips to Increase Immunity in Children

सिर्फ बड़े ही नहीं बच्चों के लिए भी पर्याप्त नींद जरूरी है। रात को अच्छी नींद लेने से उनकी इम्युनिटी में वृद्धि हो सकती है। साथ ही नींद की कमी से कई बीमारियों का जोखिम बढ़ता है, जो इस कोरोनाकाल में भारी पड़ सकता है। एक स्कूल जाने वाले बच्चे के लिए प्रतिदिन आठ से दस घंटे की नींद जरूरी है।

ताजे फल और सब्जियां खिलाएं Follow These Tips to Increase Immunity in Children

गाजर, हरी बीन्स, संतरे, स्ट्रॉबेरी इन सभी में कैरोटेनॉयड्स होते हैं, जो इम्युनिटी-बढ़ाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स हैं। ये न्यूट्रिएंट्स संक्रमण से लड़ने वाली श्वेत रक्त कोशिकाओं और इंटरफेरॉन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं। यह एक प्रकार की एंटीबॉडी हैं, जो सेल की सतहों को कोट करती है और वायरस को रोकती है।

बिना वजह एंटीबायोटिक्स ना खिलाएं Follow These Tips to Increase Immunity in Children

अगर आपके बच्चे को मामूली सर्दी, खांसी, जुकाम है तो उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के एंटीबायोटिक्स नहीं देना चाहिए। एंटीबायोटिक्स अक्सर हानिकारक बैक्टीरिया के साथ-साथ अच्छे बैक्टीरिया का सफाया कर देते हैं। इस प्रकार शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है।

बच्चों में अच्छी आदतें डालें Follow These Tips to Increase Immunity in Children 

अच्छी स्वच्छता कीटाणुओं और संक्रमणों को दूर रखती है। खेलने के बाद, खाने से पहले और शौचालय का उपयोग करने के बाद हाथ धोने जैसी साधारण आदतों पर जोर दिया जाना चाहिए। उनके ओरल हाइजीन का भी ध्यान रखें क्योंकि खराब मौखिक स्वछता इम्युनिटी को प्रभावित करती है।

Follow These Tips to Increase Immunity in Children

READ ALSO : Eat Walnuts and Figs Daily for Good Health गुड हेल्थ के लिए रोज खाएं अखरोट-अंजीर

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE