होम / Food And Water Together Is Harmful: अगर खाना खाने के दौरान पीते हैं पानी, तो हो जाइए सावधान?

Food And Water Together Is Harmful: अगर खाना खाने के दौरान पीते हैं पानी, तो हो जाइए सावधान?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 18, 2022, 1:24 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Food And Water Together Is Harmful:
कुछ लोगों की आदत होती है कि एक निवाला खाया नहीं कि चाहे दो घूंट पानी पिएं पर पिएंगे जरूर। अगर आप भी खाना खाने के साथ पानी पीते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ऐसा करने से शरीर में कई तरह की बीमारियों लग जाती हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि खाना खाते समय क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, सेहत को क्यों करता है नुकसान। (Stomach comes out after eating a bite)

Food And Water Together Is Harmful

should we eat and drink together?

खाना खाने के साथ ही पेट में जठराग्नि प्रदीप्त हो जाती है। यह खाना पचाने का काम करती है। खाना खाते हुए या खाने के फौरन बाद पानी पीने से जठराग्नि मध्यम पड़ जाती है, जिसकी वजह से खाना ठीक तरह से पच नहीं पाता है। जठराग्नि आमाशय की ऊर्जा की तरह काम करती है। खाते समय या उसके तुरंत बाद पानी पीने की गलती दोहराने की वजह से देर तक भूख नहीं लगना, पेट में भारीपन महसूस होना और अपच जैसी शिकायतें शुरू हो सकती हैं।

 

क्या पाचन तंत्र होता है कमजोर? (Food And Water Together Is Harmful)

  • साथ-साथ खाने-पीने की आदत पाचन तंत्र कमजोर करती है। इसकी वजह से गैस, सीने में जलन जैसी दिक्कतें भी शुरू हो जाती है। खाने के साथ पानी पीने की वजह से खाने में मौजूद पोषक तत्व पानी में घुलकर यूरिन के साथ बाहर निकल आते हैं। ऐसा होने से शरीर को जरुरी न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते हैं। जिसका असर इम्युनिटी पर भी पड़ता है।
  • खाने के साथ या तुरंत बाद पानी पीने से खाने में मौजूद ग्लूकोज डाइजेस्ट नहीं होता है और शरीर में चर्बी बनकर जम जाता है, जिसकी वजह से तोंद निकलने लगती है। हेल्दी लाइफ के लिए खाना खाने के कुछ समय पहले और बाद पानी पीना चाहिए। जरूरत पड़ने पर खाने के दौरान कुछेक घूंट पानी पीने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन इसे आदत न बनाना बेहतर विकल्प साबित होता है।

बचपन से ही डालें यह आदत 

खाने-पीने की आदतें बचपन से ही पड़ जाती हैं। इसलिए अपनी आदत सुधारने के साथ-साथ बच्चों में भी खाने के दौरान पानी न पीने की आदत डालना जरूरी है। अगर जरूरी हो, तो छोटे ग्लास में थोड़ा पानी भरकर सामने रखें और तीखा लगने पर या जिद करने पर ही बच्चे को एक सिप पानी दें।

खाने से कितनी देर पहले पानी पीना ठीक है? (Food And Water Together Is Harmful)

खाना खाने से आधे घंटे पहले पानी पीना सही माना जाता है. इससे भूख कुछ कम लगती है और जरूरत से ज्यादा खाने से बचते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि खाने बैठने के ठीक पहले पानी नहीं पीना चाहिए. आयुर्वेद की मानें तो खाने के पहले पानी पीने से शरीर कमजोर होता है। वहीं खाने के आधे घंटे बाद पानी पीना सबसे बेहतर माना जाता है।

Food And Water Together Is Harmful

READ ALSO : How To Get Rid Of Dandruff Problem : सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या से कैसे निजात पाएं

READ ALSO : Ways To Be Happy : तनाव से परेशान है तो अपनाएं ये तरीके

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT