होम / Get Glowing Skin with Kalonji कलौंजी से पाएं निखरी त्वचा

Get Glowing Skin with Kalonji कलौंजी से पाएं निखरी त्वचा

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 30, 2021, 11:16 am IST

इंडिया न्यूज, अंबाला।

Get Glowing Skin with Kalonji : अमूमन महिलाएं एक अच्छी स्किन पाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अच्छी त्वचा का राज किचन के अंदर ही है। किचन में ऐसे कई इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए वरदान समान होते हैं। इन्हीं में से एक है कलौंजी।

कलौंजी के बीज स्किन पर किसी चमत्कार की तरह काम करते हैं। यह ना केवल एक्ने को दूर करते हैं, बल्कि स्किन के टेक्सचर को भी बेहतर बनाते हैं। अगर आप अपनी स्किन कॉम्पलेक्शन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो भी आप कलौंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्लॉलेस स्किन के लिए कलौंजी का इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आइडियाज के बारे में बता रहे हैं।

Get Glowing Skin with Kalonji

READ ALSO : What to Eat to Avoid Variants वेरिएंट से बचने के लिए क्या खाएं

ब्राइटनिंग फेस मास्क Get Glowing Skin with Kalonji

अगर आपकी स्किन रूखी है और आप एक हाइड्रेटिंग और ब्राइटनिंग फेस मास्क बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप कलौंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मास्क को बनाने के लिए एक छोटा चम्मच कलौंजी पाउडर लें।

अब इसमें एक छोटा चम्मच ओट्स पाउडर, आधा छोटा चम्मच शहद, आधा छोटा चम्मच बादाम का तेल और आधा चम्मच दूध की मलाई डालकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। अब अपने फेस को क्लीन करें और फिर इसे समान रूप से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें और अंत में गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। अंत में एक अच्छा मॉइश्चराइजर लगानस ना भूलें।

बनाएं स्क्रब Get Glowing Skin with Kalonji

अगर आप अनइवन स्किन टोन से लेकर टैनिंग आदि से छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसे में कलौंजी की मदद से स्क्रब बनाकर इस्तेमाल करें। इसके लिए पहले आप कलौंजी के बीजों को पीसकर उनका पाउडर बना लें। अब आप एक चम्मच कलौंजी का पाउडर लें और फिर उसमें एक चम्मच दूध को मिक्स कर लें।

इसे अच्छी तरह मिक्स करें और फिर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अब, आप हल्के हाथों से मसाज करें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। अंत में, फेस को मॉइश्चराइज कर लें।

एक्ने को कहें अलविदा Get Glowing Skin with Kalonji

कलौंजी एक्ने के लिए काल के समान है। अगर आपकी स्किन Oily है और आप एक्ने से परेशान रहते हैं तो इस पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप एक चम्मच कलौंजी पाउडर लें और इसमें आधा चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर और एक चौथाई चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर मिक्स करें।

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आप सिरके के स्थान पर गुलाब जल का इस्तेमाल करें। इसके बाद इसे अच्छी तरह मिक्स करें और अपने फेस को क्लीन करके प्रभावित स्थान पर इस पेस्ट को लगाएं। अंत में, चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

Get Glowing Skin with Kalonji

READ ALSO : Sore Throat With 7 Ayurvedic Remedies 7 आयुर्वेदिक उपायों से दूर करें गले की खराश

Connect With Us : Twitter Facebook  

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews
Lok Sabha Elections 2024: रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को लोगों…, पहले चरण के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट
Shakun Shastra: सुबह-सुबह दिख जाता है कबूतर? जानिए यह शुभ होता है या अशुभ
LSG vs CSK : चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स के सामने रखा 177 रन का लक्ष्य, धोनी ने खेली तूफानी पारी
IPL 2024: कप्तान हार्दिक को नजरअंदाज कर आकाश मधवाल ने रोहित से ली सलाह, रोमांचक मुकाबले में आखिरी ओवर में दिलाई जीत-Indianews
Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में हाई प्रोफाइल कानूनी लड़ाई को मिला क्लोजर, अमन सिंह भ्रष्टाचार के आरोपों से बरी