Monday, December 6, 2021
HomeHealth TipsGet Relief in Stomach Ache with Home Drink पेट दर्द में घरेलू...

Get Relief in Stomach Ache with Home Drink पेट दर्द में घरेलू ड्रिंक से पाएं आराम

इंडिया न्यूज, अंबाला।

Get Relief in Stomach Ache with Home Drink : बच्चों में पेट दर्द आम समस्या है। पेट दर्द के कुछ कारणों पर नजर डालें तो खराब मेटाबोलिज्म, एसिडिटी, पेट में इंफेक्शन, पेट में सूजन और फूड प्वाइजनिंग। पर ये इनके कुछ गंभीर कारण हैं, जबकि पेट दर्द कई बार हल्का भी होता है जिसमें कि हमें दवाइयों और पेनकिलर की जरूरत नहीं होती है। कई बार पेट दर्द कुछ देसी ड्रिंक उपचार का काम करती हैं। पेट दर्द को दूर करने वाले इस देसी ड्रिंक को बनाने के लिए ज्यादा कुछ चाहिए नहीं बल्कि आपको रसोई में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करना है।

जैसे कि इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले एक भगोना लें और उसमें दो कप पानी डालें। अब इसमें एक चम्मच जीरा डालें। एक चम्मच सौंफ डालें। अब इसमें एक चुटकी अजवाइन डालें। चार लौंग, चार काली मिर्च लें और सबको पांच से सात मिनट तक उबलने दें। उबलने के बाद जब पानी एक कप जितना हो जाए तो इसे छान लें। अब इसे दिन में लगभग तीन बार पिएं। ये ड्रिंक हमारे पेट के परतों तक बहुत आराम पहुंचाता है। ये पेट को अंदर से शांत करता है और पेट दर्द को कम करने की कोशिश करता है। साथ ही इसे पीने के कई और फायदे भी हैं।

READ ALSO : Bathua Seeds are Beneficial for Health स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं बथुआ के बीज

एसिडिटी भगाए Get Relief in Stomach Ache with Home Drink

इस ड्रिंक में अगर आप नमक मिला कर पिएं तो, ये एसिडिटी को कम करने में मददगार है। साथ ही आप इस ड्रिंक में नींबू और काला नमक मिला सकते हैं, जो कि एसिडिटी को कम करने में मददगार है। ये दर्द के लक्षणों से छुटकारा दिलाता है और पेट के पीएच को बैलेंस करने में मदद करता है। इस तरह ये एसिडिक बाइल जूस को न्यूट्रल बनाता है और एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

पेट की जलन को कम करता Get Relief in Stomach Ache with Home Drink

पेट की जलन को कम करने के लिए एक चुटकी अजवाइन और सौंफ बहुत फायदेमंद है। अजवायन पेट की सेहत का ख्याल रखता है और एसिडिटी व जलन को कम करता है। साथ ही ये ड्रिंक पेट के अस्तर को शांत करता है और दर्द से राहत दिलाता है।

पेट में इंफेक्शन कम करे Get Relief in Stomach Ache with Home Drink

सौंफ, जीरा और अजवाइन पेट दर्द को कम करने में मदद करता है। इनमें कुछ ऐसे गुण होते हैं जो कि पेट के लिए एंटीबैक्टीरियल होते हैं। साथ ही अजवाइन एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि इंफेक्शन में होने वाले दर्द को भी कम करने में मदद करता है।

ब्लोटिंग को कम करता Get Relief in Stomach Ache with Home Drink

पेट फूलने पर या महिलाओं में पीएमएस के लक्षणों को कम करने में ये ड्रिंक फायदेमंद है। ये मेटाबोलिज्म को ठीक करता है और बोवेल मूवमेंट को सही रखने में मददगार है। इसका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पेट की सूजन को कम करता है और ब्लोटिंग की समस्या को दूर करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करे Get Relief in Stomach Ache with Home Drink

इसके अलावा ये ड्रिंक वजन घटाता वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है। ये शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और फैट को पचाने में मदद करता है। इस तरह ये शरीर में जमा चर्बी को कम करता है और वजन घटाने में मददगार है।

Get Relief in Stomach Ache with Home Drink

READ ALSO : Excessive Consumption of Gram Flour-Semolina is Harmful बेसन-सूजी का ज्यादा सेवन नुकसानदायक

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE