होम / Get Rid of Split Ends Using These Oils इन तेलों के इस्तेमाल से पाएं दो मुंहे बालों से छुटकारा

Get Rid of Split Ends Using These Oils इन तेलों के इस्तेमाल से पाएं दो मुंहे बालों से छुटकारा

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 22, 2021, 3:06 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला।

Get Rid of Split Ends Using These Oils : आपके चेहरे पर बालों की सुंदरता से भी निखार आता है। लेकिन बदलते मौसम के साथ प्रदूषण और धूल की वजह से बालों को कई तरह का नुकसान होने का डर रहता है। खासतौर पर दोमुंहे बालों की परेशानी ज्यादा होने लगती है।

बालों में धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से नमी की कमी के कारण दोमुंहे बालों की समस्या हो सकती है। दोमुंहे बाल होने से बाल डैमेज होने लगते हैं। कई लोग दोमुंहे बालों की परेशानी से निजात पाने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे बालों को और अधिक नुकसान होने का डर बना रहता है।

बालों को भरपूर पोषण देने के लिए तेल सबसे बेहतर तरीका है। दो मुंहे बालों के साथ-साथ अन्य परेशानियों को दूर करने के लिए इन तेलों को आप बालों में लगा सकते हैं।

अंगूर के बीज का तेल Get Rid of Split Ends Using These Oils

ग्रेपसीड Oil कोल्ड-प्रेस्ड अंगूर के बीजों का अर्क होता है। इसमें एमोलिएंट, एंटीआक्सिडेंट और पोषक तत्व मौजूद होता हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। इसमें कई अन्य प्राकृतिक तेलों के समान मॉइस्चराइजिंग गुण होता है। डैमेज और कमजोर बालों को जड़ से मजबूत करने में ग्रैप्ससीड Oil का इस्तेमाल किया जा सकता है। डैंड्रफ और झड़ते बालों से लड़ने में यह तेल काफी प्रभावी साबित हो सकता है।

नारियल तेल Get Rid of Split Ends Using These Oils

दोमुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए नारियल तेल उपयोगी होता है। नारियल तेल बालों को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है। साथ ही धूल-मिट्टी और प्रदूषण से सुरक्षा करता है। अगर आप दो मुंहे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सप्ताह में दो से तीन बार नारियल तेल जरूर लगाएं।

एवोकाडो Oil Get Rid of Split Ends Using These Oils

एवोकाडो ओमेगा-3 फैटी एसिड और मिनरल से भरपूर होता है, जो बालों को मजबूती देता है। एंटीआक्सीडेंट और विटामिन ई से समृद्ध हो जाता है, जो बालों के लिए अच्छा माना जाता है। इससे बाल लंबे समय तक मॉइस्चराइज होते हैं। एवोकाडो Oil को बालों में लगाने से डैमेज और फिजी बालों से छुटकारा पाया मिलता।

साथ ही यह बालों की चमक बढ़ाता है। एवोकाडो Oil को सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं है। बालों में इस तेल का इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच Olive Oil लें। इसमें दो टेबलस्पून एवोकाडो Oil डालकर मिक्स करें। अब इस तेल के मिश्रण को बालों पर लगाकर करीब तीन घंटे के लिए छोड़ दें। इससे बाल सिल्की होते हैं।

Argon का तेल Get Rid of Split Ends Using These Oils

Argon Oil से बाल हाइड्रेट हो सकते हैं। जिससे दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा। Argon Oil बालों को गहराई से पोषण प्रदान करता है, जिससे बालों की चमक बढ़ती है। अगर दोमुंहे बाल काफी ज्यादा हो रहे हैं, तो अपने बालों पर Argon Oil लगाएं। इसके बाद कुछ समय इसे तौलिए से लपेट कर छोड़ दें। बाद में नॉर्मल पानी से धो लें। इससे दोमुंहे बालों की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

Olive Oil Get Rid of Split Ends Using These Oils

Olive Oil में सुरक्षात्मक और मॉइस्चराइजिंग गुण होता है। यह आपके बालों को सॉफ्ट और कैरोटीन प्रदान करता है। इस तेल को नींबू के साथ बालों में लगाने से बाल डैंड्रफ मुक्त हो जाते हैं। साथ ही यह तेल बालों को कंडीशनिंग प्रदान करता है। यह प्राकृतिक एंटीआक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है, जो केमिकल अवयवों से मुक्त है। इस तेल के इस्तेमाल से रुखे और उलझे बालों से छुटकारा मिलेगा। सर्दियों में बालों में होने वाली समस्याओं से बचाने में Olive Oil फायदेमंद है। सप्ताह में एक बार Olive Oil का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बालों में Olive Oil लगाएं। फिर इसे तौलिए से करीब 30 मिनट तक लपेट के छोड़ दें।

बादाम तेल Get Rid of Split Ends Using These Oils

दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करने में बादाम तेल लाभदायक रहता है। इस तेल में विटामिन ई और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो बालों को भरपूर पोषण प्रदान करता है। जो बालों को डैमेज होने से बचा सकता है। दो मुंहे बालों की समस्या से राहत पाने के लिए बादाम तेल को सीधे तौर पर लगा सकते हैं। इससे आपको राहत मिलेगी।

फिश Oil Get Rid of Split Ends Using These Oils

दोमुंहे बालों की वजह से डैमेज हुए बालों की रिपेयरिंग के लिए आप फिश Oil का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिश आॅयल में फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों को गहराई से पोषण प्रदान करता है। इस तेल को बाल में सबाने से ब्लड सकुर्लेशन बेहतर होता है, जो बालों को हेल्दी बनाए रखता है।

फिश Oil को बालों में लगाने के लिए सबसे पहले दो कैप्सूल फिश Oil लें। अब इस तेल में दो बड़े चम्मच नारियल तेल के डालें। इसके बाद इसमें लैवेंडर तेल की कुछ बूंदे डाल दें। फिर इसे धीमी आंच पर पकाएं। इन तेलों के मिश्रण को बालों पर लगाएं। बाद में बालों को तौलिए से लपेट लें। करीब 30 से 40 मिनट बाद धो लें।

Get Rid of Split Ends Using These Oils

READ ALSO : How to do Skin Makeup in Winter विंटर में स्किन का मेकअप कैसे करें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास सियाचिन ग्लेशियर के पास सड़क-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
ADVERTISEMENT