होम / Give Healthy Food to Kids : बच्चों को दें हैल्दी फूड

Give Healthy Food to Kids : बच्चों को दें हैल्दी फूड

Sunita • LAST UPDATED : October 21, 2021, 10:15 am IST

Give Healthy Food to Kids : हर माँ की एक ही शिकायत होती है कि उनका बच्चा कुछ खाता ही नहीं है या फिर ऐसी ही चीजें खाना पसंद करता है। जो टेस्टी तो होती हैं लेकिन हेल्दी नहीं। इस लेख में कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताया गया है जो बच्चे की सेहत में चार-चांद लगा सकते हैं। आइए जानते हैं कि बच्चे के आहार में क्या शामिल करें, जो उसे हैल्दी बनाए रखे।

Read Also : How To Sleep Well During Cold जानें, तेज सर्दी-जुकाम में अच्छी नींद कैसे आए

Also Read : Best T20 Bowlers: दुनिया के टॉप 10 गेंदबाज, भारत का एक भी खिलाड़ी नहीं

Read More : पहली बार प्रयोग होगा डीआरएस, आईसीसी की गवर्निंग बॉडी ने की घोषणा

दलिया (Give Healthy Food to Kids)

दलिया में फाइबर और कम चिकनाई होती है। जब बच्चों को दलिया देना हो तो इसके लिए, सोया दलिया, खीर, पैनकेक, बादाम आदि के साथ मिलाकर दिया जा सकता है।

Banana (Give Healthy Food to Kids)

Give Healthy Food to Kids

बच्चे को केला खाने के लिए दें। क्योंकि केले में बहुत से तत्व जैसे फाइबर, पोटेशियम विटामिन सी और विटामिन बी 6 प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा बच्चे को केले की प्यूरी मफिन, पैन-केक रूप में दिया जा सकता है।

High Energy Food (Give Healthy Food to Kids)

बच्चों को हाई कैलोरी फूड न देकर हाई एनर्जी फूड देना चाहिए। हाई कैलोरी फूड शरीर में फैट की मात्रा को बढ़ा देता है। जिससे बच्चे को नुकसान पहुंचता है और उसकी आदतें भी खराब होती हैं।

गाय का दूध (Give Healthy Food to Kids)

जब तक आपका शिशु स्तनपान कर रहा है तो एक वर्ष तक शिशु के लिए इससे अच्छा और कोई भोजन नहीं है। उसके बाद दिन में 3 बार गाय का दूध दिया जा सकता है।

Ghee (Give Healthy Food to Kids)

Give Healthy Food to Kids

भारतीय खाने में देसी घी का विशेष महत्व है चाहे वह किसी भी आयु वर्ग का व्यक्ति हो। जच्चा और बच्चा के लिए तो खासतौर पर देसी घी को बहुत उपयोगी माना गया है। जब बच्चा 8 महीने का हो जाए तब उसके भोजन में थोड़ा सा घी दिया जा सकता है। लेकिन मात्रा कम ही रखनी चाहिए ताकि बच्चे को आराम से हजम हो सके।

Nuts (Give Healthy Food to Kids)

बच्चों के लिए नट्स यानि कि मेवा भी बहुत उपयोगी रहते हैं। शुरू-शुरू में बादाम, पिस्ता, काजू, अंजीर जैसे नट्स को पीसकर उसका पाउडर बनाकर बच्चों के दूध या खाने की चीजों में मिलाया जा सकता है। बाद में जब बच्चा थोड़ा बड़ा हो जाए तो इन नट्स के लड्डू या बर्फी बनाकर भी बच्चों को खिलाया जा सकता है। लेकिन अत्याधिक मात्रा बच्चों के लिए नुकसानदायक है। इसलिए हफ्ते में कम से कम सिर्फ दो बार देना सही है। कुछ बच्चों में इन नट्स से एलर्जी की समस्या भी होती है। अत: उन्हें डॉक्टर की सलाह पर ही दे।

Potato (Give Healthy Food to Kids)

Give Healthy Food to Kids

बच्चों के लिए सबसे पहला आहार आलू ही माना जाता है। शुरू में बच्चों को थोड़ी मात्रा में आलू दिया जा सकता है जिससे उन्हें पेट में गैस की शिकायत न हो। आलू में खनिज, विटामिन के अलावा कैरोटेनोयड्स और प्राकृतिक फिनोयल जैसे रसायन भी होते हैं। आलू में सबसे अधिक काबोर्हाइड्रेट होता है। आलू को खिचड़ी, सूप या प्यूरी के रूप में दिया जा सकता है।

मटर (Give Healthy Food to Kids)

मटर भी बच्चों के लिए भोजन के रूप में एक उपयोगी और अच्छा स्रोत माना जाता है। क्योंकि इसमें बहुत से तत्व जैसे-फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन ए और बी साथ में नियासिन आदि पाए जाते हैं। जो कि बच्चों के शारीरिक विकास में बहुत सहायक हैं। मटर को किसी भी रूप में बच्चों को खिलाएं फिर चाहे वह खिचड़ी हो, मटर का सूप चाहे वह मटर की प्यूरी ही क्यों ना हो।

आड़ू (Give Healthy Food to Kids)

आड़ू पौष्टिक गुणों से भरपूर है क्योंकि इसमें बहुत से फाइबर और तत्व होते हैं जैसे कि फाइबर, विटामिन ह्यएह्ण, और विशेषकर विटामिन ह्यसीह्ण होता है। यदि बच्चा आड़ू नहीं खाना चाहता तो उसको उसका रस भी निकाल कर दे सकते हैं या उसकी स्मूदी या फिर मिल्क शेक भी दे सकते हैं। जो बच्चों को बहुत टेस्टी लगता है और बच्चे इसका खुशी-खुशी सेवन करते हैं।

नाशपाती (Give Healthy Food to Kids)

Give Healthy Food to Kids

बच्चों को नाशपाती गुणों से भरपूर, ठोस पोषक भोजन के रूप में दिया जाता है और यह स्वाद में भी बहुत टेस्टी होती है। इसलिए बच्चे इसे बिना ना नुकुर के खा लेते हैं। इसमें फाइबर, आयरन, विटामिन बी 6 और विटामिन सी अधिकतम मात्रा में होते हैं।

Sweet Potato (Give Healthy Food to Kids)

शकरकंद कम फैट वाला और फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन सी आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। छोटे बच्चों के लिए शकरकंद प्रथम आहार के रूप में सबसे बढ़िया आहार है। छह महीने के बाद इसे बड़ी आसानी से बच्चों को दिया जा सकता है।

Also Read : Causes of Heart Diseases : शरीर में आयरन की कमी से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का हो सकता है खतरा

Also Read : Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT