Monday, January 24, 2022
HomeHealth TipsGooseberry Kernels : आंवला ही नहीं आंवले की गुठली भी है फायदेमंद

Gooseberry Kernels : आंवला ही नहीं आंवले की गुठली भी है फायदेमंद

Gooseberry Kernels : आंवला हर मौसम में मिलने व खाने वाला फल है। आंवला का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है। आंवला के गुणों को तो सब जानते ही है क्या आपको पता है कि आंवला के साथ साथ आंवला की गुठली भी काफी लाभदायक है। आंवला की गुठली से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम(potassium), कैल्शियम(calcium), विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स(vitamin-B complex), कैरोटिन(carotene), आयरन(iron) और फाइबर(fiber) जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आइए जानते है कि आंवला की गुठली किन समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है।

READ ALSO : Lotus Seed : कमल के बीज दिमाग को रिलैक्स से लेकर कई बीमारियों को दूर करें

आंखों से होने वाले रोगों से आराम दिलाएं Gooseberry Kernels

आंवला के गुठली आंखों से होने वाले कई रोगों से बचाए रखने का काम करता है। आंखों में जलन हो या आंखें लाल हो गई हैं, तो आंवले के गुठली को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आंखों के आसपास और ऊपर लगाने से आराम मिलता है।

स्किन प्रॉब्लम्स के लिए फायदेमंद Gooseberry Kernels

स्किन में होने बाली प्रॉब्लम्स में आंवले के गुठली राहत दिलाते है। स्किन में होने वाले रैशेज, दाद-खाज और खुजली, त्वचा पर होने वाली फोड़े-फुंसियों की समस्या होने पर आंवले के गुठली के पाउडर और नारियल तेल को मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्किन प्रॉब्लम्स वाले स्थान पर लगाने से स्किन प्रॉब्लम्स में आराम मिलता है।

बुखार को कम करें Gooseberry Kernels

आंवले की गुठली बुखार को कम करने के लिए इस्तेमाल करा जा सकता है। आंवले की गुठली का पाउडर के सेवन से बुखार कम हो जाता है। और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।

नक्सरी से आराम दिलाएं Gooseberry Kernels

नक्सरी में नाक से खून आने की समस्या को नक्सरी फूटना कहते हैं। आंवले की गुठली नक्सरी से आराम दिलाकर राहत पहुंचाती है। नाक से खून आने पर आंवले की गुठली को पानी में भिगोकर बारीक पीसकर इसका पेस्ट बना लें और माथे पर लगाएं। इससे आपके शरीर में ठंडक पहुंचेगी और आपको आराम मिलेगा।

पथरी की समस्या से राहत दिलाएं Gooseberry Kernels

पथरी की समस्या होने पर आंवले की गुठली से राहत मिल सकती है। पथरी की समस्या से निताज पाने के लिए आंवले की गुठली का चूर्ण बनाकर नियमित सेवन करने से राहत मिलती है।

कब्ज की समस्या दूर करें Gooseberry Kernels

गलत खान पान की वजह से कब्ज की समस्या होना आम बात है। कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप आंवला की गुठली सेवन कर सकते है। ऐसे में आप आंवला की गुठली को पीसकर इसका पाउडर बना लें। इसके बाद आप इस पाउडर का सेवन गर्म पानी के साथ कर सकते हैं। इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

हिचकी को दूर भगाएं Gooseberry Kernels

कई बार अचानक से तेज हिचकी आनी शुरू हो जाती है। हिचकी आती रहे तो हमारा सारा ध्यान उसी तरफ चला जाता है। और हम किसी भी काम को कर नहीं पाते है ऐसे में आप हिचकी से तुरंत राहत पाने के लिए आप आंवले की गुठली का पाउडर बना कर शहद के साथ सेवन कर सकते हैं। इससे कुछ ही मिनटों में आपकी हिचकी दूर भाग जाएगी।

इम्यूनिटी स्ट्रोग कर बीमारियों के खतरे को कम करें Gooseberry Kernels

आंवले की गुठली इम्यूनिटी स्ट्रोग करके संक्रमण और मौसमी बीमारियों का खतरे से बचाती है। साथ ही शरीर में होने वाली जल्दी थकवट में आराम पहुंचाता है। इम्यूनिटी स्ट्रोग करने के लिए आंवले की गुठली का सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।

महिलाओं में ल्यूकोरिया से छुटकारा दिलाएं Gooseberry Kernels

आजकल महिलाओं में ल्यूकोरिया होना एक आम बीमारी है। ल्यूकोरिया होने पर आंवले की गुठलियों को पानी में भिगोकर कुछ देर के लिए रख दें। फिर इसको बारीक पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। चौथाई चम्मच पेस्ट को एक गिलास पानी में आधा चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इससे काफी आराम मिलता है।

Gooseberry Kernels

READ ALSO : South Indian Imli Rasam घर पर बनाएं हेल्दी साउथ इंडियन इमली रसम

READ ALSO : Increase Appetite With Tea भूख न लगने से परेशान है तो पिए ये चाय

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE