Thursday, January 20, 2022
HomeHealth TipsGreen Moong Dal जानते है मूंग की दाल के फायदे

Green Moong Dal जानते है मूंग की दाल के फायदे

Green Moong Dal : बिना प्रोटीन के जीवन स्तर बहुत खराब होता है। आप प्रोटीन के लिए तमाम तरह के फूडस सेवन करते होगे। चिकन खाने से तो सब को पता होता है कि शरीर को सबसे ज्यादा प्रोटीन मिलता है। लेकिन हर व्यक्ति चिकन नहीं खाता है। ऐसे में जो व्यक्ति चिकन नहीं खा सकते वह प्रोटीन के लिए मूंग दाल का सेवन कर सकते है। मूंग दाल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। मूंग की दाल में कैलोरी, पोटैशियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। मूंग कैल्शियम, डायटरी फाइबर और आयरन का बेहतरीन स्रोत है। जिससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है। तो आइए जानते है मूंग की दाल के फायदे है।

डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार Green Moong Dal

डायबिटीज के रोगियो के लिए मूंग की दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद होती है। मूंग की दाल का नियमित सेवन से डायबिटीज को कम करने में मददगार होती है। मूंग की दाल का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन, ब्लड शुगर और फैट लेवल कम होता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें Green Moong Dal

मूंग की दाल के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम और मैग्नेशियम होता है। जो हमारे शारीर में आंतों से गंदगी को बाहर निकालता है। और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

इम्युनिटी बूस्ट करें Green Moong Dal

मूंग की दाल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। मूंग की दाल से शारीर की इम्युनिटी बूस्ट करती है। मूंग की दाल रोगो से लड़ने में मदद करता है। पेट की समस्या को कंट्रोल में रहती है।

वजन कम करें Green Moong Dal

जिन लोगों का वजन बढ़ रही है और वह वजन कम करना चाहते है उन्हें मूंग की दाल का सेवन करना चाहिए। मूंग की दाल डाइट में शामिल करने से भूख को कम करती है। जिसके कारण वजन होता है।

अधिक पसीना में मदद करें Green Moong Dal

अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है तो मूंग को हल्का गर्म करके पीस लें और फिर इस पाउडर में कुछ मात्रा पानी की मिलाकर तैयार लेप को पूरे शरीर पर लगा लें।

कैंसर के रोगियो के लिए लाभदसयक Green Moong Dal

मूंग की दाल के स्प्राउट में ओलियोसाच्चाराइडस होता है जो पॉलीफिनॉल्स से आता है। ये दोनों की घटक, कैंसर जैसे गंभीर रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। कैंसर के रोगी मूंग की दाल का सेवन आराम से कर सकते हैं।

कब्ज की समस्या Green Moong Dal

अगर किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या रहती है तो मूंग की छिलके वाली दाल का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। मूंग दाल की खिचड़ी खाने से पेट साफ होने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया बेहतर बनाएं Green Moong Dal

पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाने और पेट की गर्मी को शांत करने में भी मूंग दाल को उत्तम आहार माना जाता है। मूंग दाल के लड्डू बनाकर खाने से भी शारीरिक शक्ति में वृद्धि होती है।

टाइफाइड में राहत Green Moong Dal

टाइफाइड होने पर टाइफाइड के रोगी को मूंग की दाल का सेवन कर सकते है। मूंग की दाल टाइफाइड में बहुत राहत देती है।

दाद, खाज-खुजली से राहत दिलाएं Green Moong Dal

मूंग दाल के छिलके सहित पीसकर दाद, खाज-खुजली से प्रभावित क्षेत्र पर लगाने पर काफी आराम मिलता है।

शरीर के टॉक्सिक को निकालने में मदद करें Green Moong Dal

मूंग की दाल के मूंग की दाल में शरीर के टॉक्सिक को निकालने के गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर में विषाक्त तत्वों में कमी आती है।

विटामिन से भरपूर Green Moong Dal

मूंग की दाल में विटामिन ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम की मात्रा भी मूंग की दाल में बहुत होती है।

आंखों की रोशनी तेज करें Green Moong Dal

मूंग की दाल में विटामिन ए की हेल्दी मात्रा होती है। जो हमारी आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है। विटामिन ए होने के कारण, आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करने में भी मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट एजेंट आंखों की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इसलिए हर रोज अपनी डाइट में मूंग की दाल को जरूर शामिल करें।

बॉडी को डिटॉक्स करें Green Moong Dal

मूंग की दाल का नियमित सेवन करने से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है, जिससे शरीर की सफाई हो जाती है। साथ ही इस दाल के पानी में मौजूद तत्व लिवर, गॉल ब्लैडर, रक्त व आंतों को भी साफ करते हैं।

Green Moong Dal

READ ALSO : New Year with Sweet Dish नए साल की शुरुआत स्वीट डिश के साथ

READ ALSO : Hot Chocolate Marshmallow न्यू ईयर के मौके पर बनाएं बच्चों के लिए हॉट चॉकलेट मार्शमैलो

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE