Thursday, May 19, 2022
HomeHealth TipsHabit Of Drinking Less Water Is Harmful For Health : कम पानी...

Habit Of Drinking Less Water Is Harmful For Health : कम पानी पीने से शरीर में इन बीमारियों का बना रहता डर?

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Habit Of Drinking Less Water Is Harmful For Health: ज्यादातर लोग पानी को पानी प्यास के हिसाब से पीते हैं, न कि दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए, इसे ध्यान में रखकर नहीं। लेकिन क्या आपको पता है कि कम पानी पीने की आदत सेहत के लिए कैसे घातक साबित हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कम पानी पीने के क्या हैं नुकसान।

स्वस्थ इंसान को रोज कितना पानी पीना चाहिए?

Habit Of Drinking Less Water Is Harmful For Health

आपको बता दें कि पानी पीने से बॉडी एक्टिव रहती है। पसीने के जरिए शरीर से टॉक्सिन निकलता है और व्यक्ति सेहतमंद रहता है। हर दिन 8-10 ग्लास पानी पीने से स्किन और यूरिन से जुड़ी दिक्कतें कम होती हैं। कई बार सिरदर्द, थकान और अनिद्रा की वजह शरीर में पानी की कमी ही होती है। इसलिए डॉक्टर एक स्वस्थ व्यक्तिको तीन से चार लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। वहीं लिवर और किडनी से जुड़ी समस्याओं में कम पानी पीने की सलाह दी जाती है।

Habit Of Drinking Less Water Is Harmful For Health

कब्ज की समस्या

कम पानी पीने की वजह से शरीर खाना ठीक तरह से नहीं पचा पाता, जिसकी वजह से पेट साफ नहीं होता। लंबे समय तक कम पानी पीने की आदत बनी रही, तो पेट से जुड़ी समस्याएं होनी की संभावना बढ़ जाती है।

शरीर में बढ़ने लगता है मोटापा  

जब हम पानी कम पीते हैं, तो हमारी डाइट बढ़ जाती है। हमें भूख ज्यादा लगती है और पेट भरने के लिए हम ओवरईटिंग करने लगते हैं। फिर चाहे वह दोपहर का खाना हो या रात का। लंबे समय तक इस आदत को अपनाने की वजह से वजन तेजी से बढ़ता है।

डिहाइड्रेशन की दिक्कत  (Habit Of Drinking Less Water Is Harmful For Health)

शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की शिकायत होती है। इसमें शरीर थकान महसूस करता है। सिर में भारीपन का अहसास होता है। इसके अलावा चेहरे का निखार और चमक कम होती है, व्यक्ति अपनी उम्र से अधिक बड़ा दिखता है।

एग्जिमा की शिकायत

Habit Of Drinking Less Water Is Harmful For Health

त्वचा पर लाल चकत्ते, जलन, दाने, पानी रिसना और खुजली जैसी समस्याएं एग्जिमा की पहचान होती है। शरीर में पानी की कमी होने की वजह से पसीना नहीं बन पाता जिसकी वजह से टॉक्सिन दाद-खाज के रूप में त्वचा पर उभर आते हैं।

ब्लड प्रेशर का खतरा

पानी कम पीने से खून गाढ़ा होता है और ब्लड प्रेशर बढ़ता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट अटैक या स्टोक की आशंका भी बनी रहती है। पानी की कमी होने की वजह से सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

यूरिन इंफेक्शन की समस्या

दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी न पीने की वजह से यूरिन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल पानी पीने से यूरिन में मौजूद टॉक्सिन पानी में डाइलियूट नहीं होते है और यूरिन गाढ़ा होता है, जो प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन को बढ़ाता है।

ब्रेन की फंक्शनिंग पर पड़ता है असर

Habit Of Drinking Less Water Is Harmful For Health

पानी पीने से शरीर और दिमाग दोनों ही एक्टिव रहते हैं। वहीं पानी की कमी होते ही शरीर में एनर्जी की भी कमी होने लगती है। इससे दिमाग एकाग्र नहीं हो पाता। सोचने, काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है और सिरदर्द भी होता है।

Don’t Ignore These Things (Habit Of Drinking Less Water Is Harmful For Health)

अगर आप ब्रेस्ट फीडिंग कराती हैं, तो ज्यादा पानी पीएं, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। चाय-कॉफी कम पीएं। इसमें मौजूद कैफीन की वजह से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। बोतल में पानी भरकर बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर में पिलाते रहें, चाहें तो मिश्री मिला लें। पानी की जगह लिक्विड में नारियल पानी, जूस, स्मूदी भी लिया जा सकता है। जिन्हें किसी तरह की परेशानी या कोई बीमारी है, वे डॉक्टर की सलाह के हिसाब से ही पानी पीएं। पानी पीना कई बार मौसम और तापमान पर भी आधारित रहता है, इसका ध्यान रखें।

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular