होम / Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 12, 2021, 5:47 am IST

Hair fall Reasons in Hindi : आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण बाल झड़ने की समस्या बहुत कॉमन हो गई है। बदलते मौसम से यह समस्या और बढ़ जाती है। लेकिन, अगर यह समस्या बहुत ज्यादा गंभीर हो गई है तो समझ लें कि यह किसी गंभीर बीमारी के संकेत है। बाल झड़ने की समस्या आपको यह बता रहे हैं कि आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। हेयर फॉल की इस समस्या को आप हल्के में बिलकुल भी ना लें। तो चलिए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में।

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की समस्या (Hair fall Reasons in Hindi)

महिलाओं में आजकल पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की समस्या बहुत देखी जा रही है। यह हार्मोनल असंतुलन के कारण होने वाली बीमारी है। इस बीमारी में महिलाओं को पीरियड्स की समस्या हो जाती है। इसके साथ ही बाल झड़ने की समस्या बहुत कॉमन देखी गई है। इसमें बाल बहुत रूखी और पलते भी हो जाते है। इसके साथ ही इसमें वजन बढ़ना भी बहुत कॉमन है।

थायराइड की समस्या (Hair fall Reasons in Hindi)

अगर आपके बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो यह थायराइड का भी संकेत हो सकता है। इसके साथ इस बीमारी में बाल बहुत पतले और रूखे भी हो जाते हैं। बता दें कि हाइपोथायरायडिज्म की स्थिति में थायराइड ग्रंथि पर्याप्त मात्रा में हार्मोन रिलीज नहीं कर पाती है। ऐसे में इसका असर याददाश्त पर भी पड़ता है।

एनीमिया हो सकता है कारण (Hair fall Reasons in Hindi)

अगर शैंपू या कंघी करते वक्त बहुत से बाल हाथों में आ रहे हैं तो यह एनीमिया का भी संकेत हो सकता है। महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन में बदलाव के कारण यह समस्या बहुत ज्यादा कॉमन है।

तनाव हो सकता है कारण (Hair fall Reasons in Hindi)

बालों का बहुत ज्यादा झड़ने का कारण तनाव भी हो सकता है। ऐसे में आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके साथ ही आप योग और मेडिटेशन का सहारा लेकर भी अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लेकर आ सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Healthy Liver Diet बीमारियों से बचाएंगे ये 5 फूड, लिवर रहेगा एकदम चुस्त दुरुस्त

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें