होम / Harmful Effects Of Dairy Products : क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हैं डेयरी उत्पाद?

Harmful Effects Of Dairy Products : क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हैं डेयरी उत्पाद?

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 14, 2021, 11:57 am IST
Harmful Effects Of Dairy Products डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जिसका कोई सटीक इलाज नहीं है। जिसका प्रभाव ना केवल बड़े- बूढ़ों में देखने को मिलता है बल्कि कई बार बच्चे भी इस समस्या से ग्रस्त हो जाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2004 में डायबिटीज के मरीजों की संख्या करीब 12 करोड़ थी, जबकि साल 2015 में यह संख्या बढ़कर 45 करोड़ से अधिक हो गई। डायबिटीज एक दीर्घकालिक बीमारी है, जो खून में मौजूद ग्लूकोज का इस्तेमाल करने की शारीरिक क्षमता को प्रभावित करती है।
डायबिटीज का नाम सुनते ही सबसे पहले चीनी से बने खाद्य पदार्थ दिमाग में आते हैं, लेकिन इसके अलावा एक और खाद्य समूह है जो डायबिटीज का कारण बन सकता है। न्यूट्रिशन जनरल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक डेयरी खाद्य पदार्थ डायबिटीज टाइप 2 से पीड़ित लोगों के लिए अधिक खतरनाक हो सकता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को डेयरी उत्पाद का सेवन करना चाहिए या नहीं।

क्या कहती है रिसर्च (Harmful Effects Of Dairy Products)

आपको बता दें डायबिटीज दो प्रकार की होती है, टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज। टाइप 1 डायबिटीज में इंसुलिन का बनना कम हो जाता है या फिर बंद हो जाता है, इसे काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। जबकि टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड शुगर का लेवल बहुत तेजी से बढ़ जाता है, इसे नियंत्रित करना काफी मुश्किल होता है। इस स्थिति में रोगी को कई तरह की परेशानियां होती हैं। (Harmful Effects Of Dairy Products)

न्यूट्रिशन जनरल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार 639 पुरुषों और महिलाओं का परीक्षण किया गया, जिन्हें पहले से ही डायबिटीज होने का खतरा था। नौ वर्षों बाद पाया गया कि इसमें 25 प्रतिशत लोग डायबिटीज टाइप 2 की समस्या से ग्रस्त थे। आइए जानते हैं डायरी उत्पाद डायबिटीज से पीड़ित मरीजो को कैसे प्रभावित करता है।

टाइप 2 डायबिटीज खतरे को कम करते हैं डेयरी उत्पाद

डेयर-रिच-इन फूड्स यानी डेयरी उत्पाद का अधिक सेवन करने वाले लोगों में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों ने अपनी कुल डेयरी उत्पादों के खपत को प्रतिदिन आधे से अधिक कम कर दिया, उनमें टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना उन लोगों से अधिक थी जिन्होंने अपने डाइट प्लान में डेयरी उत्पादों का सेवन किया। (Harmful Effects Of Dairy Products)

डायबिटीज मरीजो को पनीर खाना चाहिए या नहीं

पनीर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन आपको बता दें पनीर का सेवन टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार कम वसा वाले दूध से बने पनीर का सेवन करने से 66 प्रतिशत टाइप के मरीजों की वृद्धि हुई है। वहीं पनीर के स्थान पर दही का सेवन करने वाले लोगो में टाइप 2 का खतरा 47 प्रतिशत और बढ़ गया। (Harmful Effects Of Dairy Products)

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद का करें सेवन

कम वसा वाले डेयरी उत्पाद का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम होता है। अध्ययन में पाया गया कि कम वसा वाले डेयरी उत्पाद का सेवन करने वाले लोगों में डायबिटीज टाइप 2 का खतरा कम होता है। ऐसे में अपनी डाइट में कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को शामिल करें। (Harmful Effects Of Dairy Products)

READ ALSO : Benefits of Honey शहद के गुण

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi mayoral polls: 26 अप्रैल को होने वाला दिल्ली मेयर चुनाव स्थगित, अभी तक कोई पीठासीन अधिकारी नहीं नियुक्त- Indianews
सत्ता में आने के लिए बड़ा रोल निभाएगा दूसरा चरण, समझिए हर सीट का सियासी समीकरण
Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास कर रहा यह काम-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
ADVERTISEMENT