होम / Hawthorn is Full of Medicinal Properties औषधीय गुणों से भरपूर है नागफनी

Hawthorn is Full of Medicinal Properties औषधीय गुणों से भरपूर है नागफनी

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 28, 2021, 12:23 pm IST

इंडिया न्यूज।

Hawthorn is Full of Medicinal Properties : हमारे आसपास ऐसे कई पौधे हैं, जो देखने में खूबसूरत लगते हैं। आमतौर पर हमें यही लगता है कि ये पौधे सजावट के लिए इस्तेमाल होते हैं, लेकिन कई ऐसे पौधे भी हैं, जिन्हें घर की साज-सज्जा के साथ-साथ औषधीय उपयोग के लिए इस्तेमाल किया सकता है। इनमें मौजूद कुछ खास पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। ऐसा ही एक पौधा है, नागफनी।

READ ALSO : Delhi Schools will Open From 29 29 से खुलेंगे दिल्ली के स्कूल, दिया ये आदेश

नागफनी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। नागफनी का पौधा कांटेदार होता है और इसकी केयर करना आसान है, क्योंकि इसे बहुत अधिक पानी की जरूरत नहीं होती है।

अनिद्रा की समस्या करे दूर Hawthorn is Full of Medicinal Properties

नागफनी का उपयोग अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। नागफनी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को संतुलित करने का काम कर सकते हैं। साथ ही ये तत्व खून के दौरे को नियंत्रित कर सकते हैं और नींद को बढ़ावा देकर अनिद्रा की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यही कारण है कि इसका सेवन अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी माना जाता है।

पाचन तंत्र का रखे ख्याल Hawthorn is Full of Medicinal Properties

अगर आप अपने पाचन तंत्र का बेहतर तरीके से ख्याल रखना चाहते हैं तो ऐसे में नागफनी का इस्तेमाल करें। नागफनी का पल्प यानि गुदा पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है जिससे खाना जल्दी पच जाता है। वहीं, अगर आपको कब्ज की समस्या रहती हैं तो ऐसे में आप 1-2 ग्राम नागफनी के फल के चूर्ण का सेवन पानी के साथ कर सकते हैं।

शुगर में हो सकता है सहायक Hawthorn is Full of Medicinal Properties

अगर आप एक शुगर पेशेंट हैं तो ऐसे में आप नागफनी का सेवन कर सकते हैं। यह ना केवल शुगर को नियंत्रित करता है, बल्कि उसे काफी हद तक ठीक करने में मदद करता है। बताया जाता है कि नागफनी में विशेष प्रकार नोपल में काबोर्हाइड्रेट की उपापचय प्रक्रिया को तेज करने का प्रभाव मौजूद होता है। इस कारण यह खाद्य पदार्थों से मिलने वाले काबोर्हाइड्रेट को पचाकर खून में शुगर की मात्रा को बढ़ने से रोकता है। वहीं, इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है।

घटाएं वजन Hawthorn is Full of Medicinal Properties

नागफनी के पौधे में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण आप इसे डाइट में शामिल करते हैं तो इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसका सेवन करना आसान है। आपको बस इतना करना है कि आप नागफनी से कांटे हटाकर इसके ऊपरी भाग को छीलकर इसके सफेद भाग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे कई लोग होते हैं, जो नागफनी को सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं।

पीलिया से दिलाए राहत Hawthorn is Full of Medicinal Properties

नागफनी के प्रकार ओपयुंटिया में प्राकृतिक सेलेनियम पाया जाता है, जो वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है। दूसरी ओर यह खून बनने की प्रक्रिया को भी तेज करता है। वहीं, पीलिया के मुख्य कारणों में वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के साथ खून की कमी भी शामिल है। इस कारण यह माना जा सकता है कि नागफनी का पौधा पीलिया से बचाव में काफी हद तक फायदेमंद साबित हो सकता है।

होते हैं एंटी-कैंसर गुण Hawthorn is Full of Medicinal Properties

नागफनी में एंटी-कैंसर गुण होते हैं। जिसके कारण यह कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। साथ ही अगर इसका सेवन किया जाए तो यह इम्युनिटी को बढ़ाते हैं और संक्रमण व बीमारियों से बचाव करते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन सी मौजूद होता है।

एनीमिया में लाभकारी Hawthorn is Full of Medicinal Properties

नागफनी में ओपयुंटिया में बीटासायनिन नाम का एक खास तत्व पाया जाता है, जिसमें एरिथ्रोपोइयसिस यानी खून बनने की प्रक्रिया को तेज करने वाला और एंटीआक्सीडेंट प्रभाव पाया जाता है। माना जाता है कि ये दोनों गुण संयुक्त रूप से एनीमिया की समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं। इस एनीमिया की समस्या से निजात दिलाने में नागफनी का पौधा सकारात्मक परिणाम प्रदर्शित कर सकता है।

Hawthorn is Full of Medicinal Properties

READ ALSO : Protect Hair From Damage With the Help of Household Items घरेलू चीजों की मदद से बालों को डैमेज होने से बचाएं

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT