होम / Health Benefits of Fish : हफ्ते में 2 बार खाएं ये समुद्री फूड, नहीं रहेगा हार्ट अटैक का खतरा

Health Benefits of Fish : हफ्ते में 2 बार खाएं ये समुद्री फूड, नहीं रहेगा हार्ट अटैक का खतरा

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 9, 2021, 9:05 am IST

Health Benefits of Fish : आज जो स्वस्थ हैं उन्हें भी कल कोई गंभीर बीमारी हो सकती है। अब लोगों को कई जानलेवा बीमारियां होने लगी है जो उनकी जान पर खतरा बन जाती हैं जैसे कि हार्ट अटैक। हार्ट अटैक से बचाव के लिए खाएं ये खाना कई बार खबरें सुनने में आती हैं कि किसी बीमारी कि वजह से लोग मिनटों मे अपनी जान गंवा बैठते हैं

लेकिन क्या आप इस से ये समझते हैं कि इंसान कि जिंदगी कितनी कीमती होती है। कई बार स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के बाद भी कुछ रोग अचनाक से आ जाते हैं। वहीं हृदय रोग और ओबेसिटी से स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम द्वारा बचा जा सकता है। ऐसे कुछ नैचुरल फूड्स हैं जो हार्ट अटैक जैसे खतरों से आपको बचा सकते हैं लेकिन आपको इसका सेवन नियमित करना है। ये विशेषकर फूड हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है। तो आईए जानते हैं कि ये किस तरह आपके दिल को दुरुस्त रख सकता है।

क्या है हार्ट अटैक (Health Benefits of Fish)

दिल का दौरा उस स्थिति में पड़ सकता है, जब किसी व्यक्ति के दिल तक रक्त प्रवाह (ब्लड फ्लो) में ब्लॉकेज हो जाती है। यह ब्लॉकेज फैट, कॉलेस्ट्रॉल और अन्य तत्वों के बनने के कारण होती है, धमनियों में ठोस पदार्थ बन जाती है, जिसकी वजह से दिल पर दबाव पड़ता है।

आमतौर पर, ठोस पदार्थ टूट जाते हैं और क्लॉट का रूप ले लेते हैं। यह बाधित रक्त प्रवाह दिल की मांसपेशियों को नष्ट या खराब कर सकता है। इसी स्थिति का परिणाम दिल का दौरा या हार्ट अटैक होता है। आंकड़ों कि मानें तो भारत में हर साल 1 मिलियन से ज्यादा लोग हार्ट अटैक झेलते हैं।

Also Read : Sonth Ke Fayde : सोंठ खाने के हैं अनेकों फायदे, सूखा अदरक सेहत के लिए साबित हो सकती है आयुर्वेदिक दवा

मछली कैसे हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकती है? (Health Benefits of Fish)

हाल ही में हुई एक शोध में विशेषज्ञों ने बताया है कि सप्ताह में दो बार मछली खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। हावर्ड मेडिकल स्कूल की इस रिसर्च के अनुसार सप्ताह में कम से कम दो बार आहार में फिश को शामिल करने से हृदय कि सेहत को सुधारा जा सकता है और हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ए होता है। ये पोषक तत्व आंतों में ब्लड क्लॉट बनने से रोकते हैं और हृदय से रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देते हैं।

मछली में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हाई ब्लड प्रैशर और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी संतुलित रखता है। इसलिए, सप्ताह मे दो बार मछली खाने से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। अगर आप मछली खाते हैं लेकिन आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतें जैसे गलत खाने की, व्यायाम न करना, शराब पीना आदि है तो अकेले फिश खाकर आप हार्ट अटैक से नहीं बच सकते हैं।

सप्ताह में दो बार फिश को लो फैट चीजों के साथ पकाकर आप इसे अपने स्वस्थ आहार में शामिल कर सकते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं और फिश नहीं खा सकते हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह पर फिश आॅइल कैप्सुल खाने चाहिएं। (Health Benefits of Fish)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Pumpkin Health Benefits : प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है कद्दू का बीज, जानें कैसे कर सकते हैं सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Bengaluru: कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर घमासान, बीजेपी ने लगाया लव जिहाद का आरोप-Indianews
Everest Masala: एवरेस्ट मसाले को लगा झटका, खतरनाक केमिकल मिलने पर सिंगापुर में बैन- indianews
प्लास्टिक सर्जरी नहीं Rajkummar Rao ने करवाए थे चिन फिलर्स, सबसे सामने कबुली बात -Indianews
Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल
Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews