होम / Health Benefits of Peppermint : जानिए किन किन बीमारियों मे फायदेमंद हैं पुदीना

Health Benefits of Peppermint : जानिए किन किन बीमारियों मे फायदेमंद हैं पुदीना

India News Editor • LAST UPDATED : November 3, 2021, 3:50 pm IST

Health Benefits of Peppermint

पुदीने की भीनी खुशबू और स्वाद कोन नहीं जानता होगा पुदीना एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग भारतीय रसोईघरों में मुख्य रूप से चटनी के रूप में किया जाता है। चटनी हो या आम पना, रायता हो या पुलाव, हर किसी के साथ मिक्स होकर यह अनोखा स्वाद देता है और भोजन को पचाने में तो कारगर है ही, पेट में होने वाले काफी रोगों के उपचार में भी उपयोगी साबित होता है। आयुर्वेद में पुदीने को वायुनाशक जड़ी-बूटी के रूप में देखा जाता है आईये जानते हैं इसके और अन्य फायदे

Also Read : सिर्फ यौन शक्ति बढ़ाने में ही नहीं, कई बीमारियों को रोकने में भी सक्षम है केसर

पेट के रोगों को करे दूर (Health Benefits of Peppermint)

पेट से जुड़ी सभी तरह की समस्या को दूर करने के लिए पुदीने को सबसे अच्छा माना गया है। आजकल खान-पान की वजह से पेट में तरह-तरह की तकलीफें हो जाती हैं। एक चम्मच पुदीने के रस में एक कप गुनगुना पानी और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से पेट के रोगों में आराम मिलता है। जंक फूड खाने या मसालेदार खाना खाने से बदहजमी हो जाती है और पेट में दर्द होने लगता है। पुदीने को उबालकर इसमें शहद मिलाकर सेवन करने से पेट की समस्या दूर होती है।
नाक बंद होने की स्थिति में ताजे पुदीने के पत्ते को  सूंघना फायदेमंद रहेगा। खुजली या गले में खराश होने पर भी पुदीने का काढ़ा लिया जा सकता है। इसके लिए एक कप पानी में दस-बारह पुदीने के पत्ते डालकर आधा होने तक उबालें। पानी को छानकर एक चम्मच शहद के साथ पिएं।

  • पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल दांतों की देखभाल में भी किया जाता है। इसके अलावा इसका प्रयोग मुंहासे और ब्लैकहेड्स को ठीक करने में भी किया जाता है।
  • यदि घर के चारों ओर पुदीने के तेल का छिड़काव कर दिया जाए, तो मक्खी-मच्छर आदि भाग जाते हैं।
  • पुदीना शरीर से टॉक्सिन और फ्री रैडिकल को निकालने में भी मदद करता है। अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करती हैं, तो यह जीवाणु और कवक को शरीर से दूर करता है।

ब्लड प्रेशर करता है कण्ट्रोल

पुदीना लो और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मद्दगार होता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर रहता है उनको पुदीने का सेवन बिना नमक के करना चाहिए। लो ब्लड प्रेशर वालों को नमक के साथ इसका सेवन करना चाहिए।

पाचन को रखता है स्वस्थ 

पुदीने के फायदे स्वस्थ डाइजेशन के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं। अपच की बीमारी सुनने में आम लगती है लेकिन अगर कब्ज की समस्या लंबे समय तक के लिए रह जाए तो बड़ी परेशानी बन सकती है। कब्ज होने पर पुदीने की चाय पीने की सलाह दी जाती है। कई अध्ययनों में भी यह पाया गया है कि खाने के साथ पुदीने के तेल का सेवन करने से अपच के लक्षण कम होने में मदद मिलती है । इसके अलावा कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि पुदीना अपच से राहत पाने में मदद करता है।

पुदीने के फायदे अस्थमा के लिए  (Health Benefits of Peppermint)

पुदीना के पत्ते के फायदे अस्थमा से गुजर रहे लोगों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। पुदीने में एंटी- इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जिससे छाती में रुकावट, सांस लेने में परेशानी जैसी परेशानी से दूर रखने में मदद करते हैं। पुदीने के पत्तों में ठंडक पहुंचाने के भी गुण होते हैं जिस कारण से गले, छाती और नाक में हो रही परेशानी से राहत मिलने में मदद मिलती है। पुदीने का सेवन अधिक मात्रा में करने से इसका उलटा भी हो सकता है जैसे कि गले, नाक में जलन आदि।

घाव सूखाने के लिए पुदीना का प्रयोग  (Health Benefits of Peppermint)

पुदीना के पत्ते को पीसकर लेप लगाने से ना सिर्फ घाव से आने वाला दुर्गंध कम होता है, बल्कि घाव भी जल्दी भरता है। इसके अलावा पुदीना के पंचांग का काढ़ा बना लें। इससे घाव को धोने से भी घाव जल्दी भरता है।

बुखार में फायदेमंद पुदीने का सेवन  (Health Benefits of Peppermint)

मौसम के बदलाव के कारण बुखार आने पर पुदीना के पत्तों का काढ़ा बनाकर पिएं। इससे बुखार ठीक हो जाता है। इसके अलावा पुदीने की चटनी बनाकर खिलाने से भी बुखार, और बुखार के कारण होने वाली भूख की कमी ठीक होती है। पुदीना के औषधीय गुण बुखार से जल्दी आराम दिलाने में मदद करते हैं।

Also Read : Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Mannara Chopra ने बिग बॉस के फेवरेट शख्स के साथ सेलिब्रेट किया बर्थडे, फोटो शेयर कर जाहिर की खुशी
Photo of The Year Award: महिला के शव के साथ परेड करते हमास आतंकियों की तस्वीर ने जीता पुरस्कार, सोशल मीडिया पर हंगामा
Rameshwaram Cafe Blast: NIA ने जारी की रामेश्वरम ब्लास्ट आरोपियों की नई तस्वीरें, 10 लाख रुपये इनाम का किया ऐलान
Cholesterol: भारत के युवाओं में क्यों तेज़ी से बढ़ रहा काॅलेस्ट्राॅल? जानें वजह
एक्ट्रेस Shubha Khote के पति दिनेश बलसावर का हुआ निधन, 60 साल की उम्र में ली अतिंम सांस
Surya Grahan 2024: साल के पहले सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना बिगडेंगे सारे काम
Satyendar Jain: AAP के लिए बढ़ी मुश्किलें, गृह मंत्रालय ने दी सत्येन्द्र जैन के खिलाफ सीबीआई जांच की मंजूरी
ADVERTISEMENT