होम / Health Benefits Of Pistachio : जानिए, पिस्ता खाने के है ये हेल्दी फायदे

Health Benefits Of Pistachio : जानिए, पिस्ता खाने के है ये हेल्दी फायदे

India News Editor • LAST UPDATED : October 27, 2021, 7:58 am IST

Health Benefits Of Pistachio : पिस्ता दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला खाद्य पदार्थ है| पिस्ता ना केवल मिठाइयों की शोभा बढ़ाता है, बल्कि यह हमारे शरीर को सेहतमंद बनाने के साथ-साथ कई बीमारियों को होने से भी बचाता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा की चमक को बनाएं रखने में बहुत ही मदद करता है।

Also Read : बच्चों को खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाने के बेहतरीन घरेलू उपचार

पिस्ता में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमें जवां बनाएं रखने के साथ-साथ आंखों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यह त्वचा में पड़ने वाली झुर्रियों की गति को बहुत धीरे कर देता है। बाल झड़ने की समस्या में भी पिस्ता का तेल अगर आप इस्तेमाल करें, तो इससे आपको डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएंगी। कुल मिलाकर पिस्ता हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए जाने वह कौन सी ऐसी 7 बीमारियां हैं, जिसमें पिस्ता खाने से शरीर को फायदा मिलता है।

ब्रेन को स्वस्थ बनाने में मदद (Health Benefits Of Pistachio)

पिस्ता में ऐसे कई मिनरल्स पाए जाते हैं जो ब्रेन की फंक्शनिंग को बेहतर करते हैं और इसे अधिक अलर्ट और एक्टिव बनाते हैं। साथ ही पिस्ता शरीर से ब्रेन में रक्त के संचार को बढ़ाता है जिससे ब्रेन के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद मिलती है।

कमजोरी में फायदेमंद पिस्ता का सेवन (Health Benefits Of Pistachio)

पिस्ता खाने के फायदे (pista khane ke fayde) आप शारीरिक कमजोरी में ले सकते हैं। इससे शारीरिक और मानसिक दुर्बलता कम होती है। इसके लिए पिस्ता के बीजों को भूनने के बाद सेवन करें।

कैंसर से बचाव (Health Benefits Of Pistachio)

पिस्ता में विटामिन बी 6 होता है जो कि सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। यह शरीर को अधिक प्रतिरोधी बनाता है जिससे संक्रमणों के खिलाफ लड़ने और कैंसर कोशिकाओं से बचाव करने में मदद मिलती है।

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए पिस्ता के फायदे (Health Benefits Of Pistachio)

पिस्ता खाना हृदय के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि एक रिसर्च के अनुसार यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते है जिस से हृदय रोग होने की संभावना कम हो जाती है।

बालों को स्वस्थ रखने के लिए पिस्ता के फायदे (Health Benefits Of Pistachio)

पिस्ता का सेवन और पिस्ते का तेल बालों पर लगाना, दोनों ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें पाये जाने वाला विटामिन -ई बालों को मजबूती देता है साथ ही पिस्ता में स्निग्ध गुण पाया जाता है जो कि स्कैल्प की ड्राईनेस को दूर कर बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और बालों को झड़ने से रोकता है।

Read Also : Festival of Faith Chhath Puja : आस्था का महापर्व छठ पूजा, जानिए विधि, सामग्री और मान्यताएं

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें