होम / Health Benefits Of Walking 7000 Steps ,नई स्टडी में खुलासा

Health Benefits Of Walking 7000 Steps ,नई स्टडी में खुलासा

India News Editor • LAST UPDATED : October 27, 2021, 5:52 am IST

Health Benefits Of Walking 7000 Steps

Health Benefits Of Walking 7000 Steps : क्या 7000 कदम चलना स्वास्थ्य लाभ देखने का एक नया पड़ाव है? एक्सपर्ट्स का मानना है कि शायद ऐसा है। एक नई स्टडी के नतीजों में सामने आया है कि जो लोग रोजाना 7,000 से कम कदम चलते हैं, उनकी तुलना में रोजाना 7,000 कदम चलने वालों में अध्ययन अवधि के दौरान मरने का जोखिम 50 से 70 प्रतिशत कम था। मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी की अगुवाई में की गई सबसे बड़ी स्टडी में 11 वर्ष की अवधि में अलग अलग बैकग्राउंड के 2,000 लोगों में से मीडियम एज के वयस्कों पर गौर किया गया था। स्टडी में एक और दिलचस्प परिणाम यह निकला कि मौत का रिस्क आपके स्टेप्स की स्पीड जुड़ा नहीं था। यदि दो लोग समान संख्या में कदम चलते हैं, तो कम स्पीड से चहलकदमी करने वाले व्यक्ति को मीडियम स्पीड से चलने वाले व्यक्ति की तुलना में मरने का अधिक जोखिम नहीं था।

Also Read: चाय कैसे स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

परिणाम एचएमएस के नतीजों पर बेस्ड (Health Benefits Of Walking 7000 Steps)

मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी की स्टडी के परिणाम हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (एचएमएस) के नतीजों पर आधारित हैं, जिनमें पाया गया था कि स्टडी की अवधि के दौरान एक दिन में औसतन लगभग 4,400 कदम चलना, वृद्ध महिलाओं की मृत्यु दर को काफी कम करने के लिए पर्याप्त था। हालांकि, हमें इस बारे में सतर्क रहना होगा कि हम इन विभिन्न स्टडीज से मिले आंकड़ों की व्याख्या कैसे करते हैं। यह स्पष्ट है कि एक दिन में 10,000 कदम से कम कदम चलने के भी स्वास्थ्य लाभकारी है।

डब्ल्यूएचओ की सलाह (Health Benefits Of Walking 7000 Steps)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) वयस्कों को सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की मीडियम स्पीड एक्सरसाइज (या 75 मिनट का फास्ट एक्सरसाइज) करने की सलाह देता है, लेकिन आसानी से मापी जाने वाली कदम गणना से जुड़ा कोई दिशा निर्देश नहीं है। ऐसा स्वास्थ्य परिणामों के साथ कदमों की गणना (और तीव्रता) के बीच संबंध दिखाने वाली स्टडीज की सीमित संख्या के कारण है। स्पष्ट है कि रोजाना चले गए स्टेप्स की संख्या से एक्टिविटी के लेवल का पता लगाने के लिए अभी और रिसर्च की जरूरत है। अगली बार जब आप देखें कि आपके डेली स्टेप्स की संख्या 10,000 से कम है, तो निराश न हों और याद रखें कि लगभग 7,000 कदम चलने से भी आपको कुछ स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होंगे।

Health Benefits Of Walking 7000 Steps

Read Also : Festival of Faith Chhath Puja : आस्था का महापर्व छठ पूजा, जानिए विधि, सामग्री और मान्यताएं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Summer Diet: गर्मियों में अपनी डाइट में ये करें शामिल, इनके सेवन से बचें -Indianews
IPL 2024: DC vs GT मैच में ऐसी हरकत कर रहे थे ऋषभ पंत, अक्षर पटेल ने किया बड़ा खुलासा
Amitabh Bachchan को भारी भीड़ से बचाते नजर आए Abhishek Bachchan, प्रोटेक्टिव बेटे की कार में बैठाने में की मदद -Indianews
Lok Sabha Election: घोषणापत्र में एनसीपी-एससीपी ने इन मुद्दों पर खेला दाव, अग्निपथ को को लेकर किया ये बड़ा दावा
IPL 2024: कोच रिकी पोटिंग के साथ खड़े थे ऋषभ पंत, जानिए किससे मांगी माफी
Supreme Court: सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने की बड़ी घोषणा, अब इस एप के माध्यम से भेजे जाएंगे सुप्रीम कोर्ट के अपडेट-Indianews
Babil Khan ने दिवंगत पिता इरफान खान के पास जाने की व्यक्त की इच्छा, डिलीट किया यह क्रिप्टिक पोस्ट -Indianews
ADVERTISEMENT