होम / Health Care Tips : सुबह खाली पेट न करें इन फलो का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

Health Care Tips : सुबह खाली पेट न करें इन फलो का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

India News Editor • LAST UPDATED : October 29, 2021, 11:46 am IST

Health Care Tips :  Do not consume these fruits on an empty stomach in the morning,

Health Care Tips :  फल खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन्स और अन्य पोषक तत्व शरीर को पोषण देते हैं। लाइफ के लिए डाइट में फलों को शामिल करना चाहिए, लेकिन उनका उपयोग कब करना है इसका भी ध्यान देना चाहिए। फलों को कब खाना चाहिए यह सबसे महत्वपूर्ण होता है नहीं तो यह हेल्थ को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाने लगते हैं। सभी फलों में कोई न कोई विशेष पदार्थ पाया जाता है जो हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है लेकिन अगर फल खाली पेट खाया जाय तो वही विशेष पोषक तत्व हानिकारक हो जाता है। जब आप खाली पेट में ऐसे फल खाते हैं जो एसिड वाले होते हैं व हेल्थ के लिए खतरनाक साबित होते हैं ।

केला (Health Care Tips)

केले में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। खाली पेट केला खाने से ब्लड फ्लो तेज होता है. ये हार्ट को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए सुबह खाली पेट में केला न खाएं।

नाशपाती (Health Care Tips)

सुबह खाली पेट नाशपाती खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर पड़ता है. इससे पेट के पास मौजूद झिल्लियों को नुकसान पहुंचता है, जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

संतरा और मौसमी (Health Care Tips)

संतरा और मौसमी जैसे फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। इनमें सिट्रिक एसिड भी होता है। अगर खाली पेट ये फल खाते हैं तो पेट में जलन की समस्या हो सकती है।

अंगूर (Health Care Tips)

अंगूर में एसिड पाया जाता है । खाली पेट अंगूर खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं । इससे गैस्ट्रिक अल्सर का खतरा बढ़ता है और पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है।

Read Also : How to Make Good Health By Drinking Hot Water गर्म पानी पीने से कैसे बनाएं अच्छी सेहत

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.