होम / Health Tips: पाना चाहते हैं दुबलेपन से छुटकारा तो ये उपाय हो सकते हैं फायदेमंद

Health Tips: पाना चाहते हैं दुबलेपन से छुटकारा तो ये उपाय हो सकते हैं फायदेमंद

India News Editor • LAST UPDATED : October 25, 2021, 9:22 am IST

(Health Tips)

Health Tips: अच्छी सेहत पाना और फिट दिखना हर किसी का सपना होता है। लेकिन आप अगर दुबलेपन से परेशान हैं और तरह तरह के तरिके अपनाकर थक चुके हैं तो आज हम आपके लिए आपकी इस समस्या का हल लेकर आए हैं। आप कुछ घरेलु उपायों को अपनाकर अपने दुबलेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानतें हैं कि हम कैसे अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

किशमिश का सेवन

किशमिश के सेवन से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। हमारे शरीर को वजन बढ़ाने के लिए अधिक कैलोरी को कंज्यूम करना पड़ता है और किशमिश में हाई कैलोरी होती है। 100 ग्राम किशमिश में मौजूद 299 कैलोरी आपके डेली कैलोरी सेवन का लगभग 15% है। जर्नल फॉर फूड एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, किशमिश का सेवन बेहतर वेट गेन पैरामीटर्स और पोषक तत्वों के सेवन से भी जुड़ा हुआ है।

इसलिए, आप वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का उपयोग कर सकते हैं और ऐसा करते समय कई स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं! इसलिए, पूरे यकीन के साथ ये कहा जा सकता है कि किशमिश हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में प्रभावी रूप से आपकी मदद कर सकती है।

(Health Tip)

आलू

आलू कई लोगों को काफी ज्यादा पसंद होता है। अगर आप नियमित रूप से आलू को अपने डाइट में शामिल करते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। दरअसल, आलू में काबोर्हाइड्रेट और कॉम्प्लेक्स शुगर की अधिकता होती है, जो वजन को बढ़ाने में असरदार हो सकती है।

एक आलू में में कैलोरी , प्रोटीन, कार्ब्स मौजूद होता है। डाइट में काबोर्हाइड्रेट और कैलोरी अधिक शामिल करने से आपका वजन कम हो सकता है। वजन को बढ़ाने के लिए आप आलू को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैँ। जैसे- उबालकर, भुनकर। लेकिन ध्यान रखें कि आलू को ज्यादा फ्राई करके न खाएं। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है।

हरे मटर

सब्जियों में मिलने वाले हरे-हरे मटर शायद आपको काफी ज्यादा पसंद भी हो। इन मटर को खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। मटर में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है, जो आपके शरीर के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा हरे मटर में काबोर्हाइड्रेट काफी ज्यादा होता है। जो वजन को बढ़ाने में मददगार होता है। अगर आप वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने डाइट में एक कटोरी उबले मटर को शामिल करें। इसके अलावा आप इसको अन्य सब्जियों के साथ ले सकते हैं।

मकई

स्टार्च से भरपूर सब्जियों के सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है। मकई भी स्टार्च से भरपूर होता है। कॉर्न का सेवन आप कई तरीकों से करते हैं। हम में से कई लोगों के किचन में कॉर्न स्टार्च मौजूद होता है। यह स्टार्च आपके वजन को बढ़ाने में असरदार होता है। कॉर्न में मौजूद स्टार्च आपके शरीर में फैट का भंडारण करने में असरदार होता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से स्नैक्स या फिर नाश्ते के रूप में 1 कटोरी उबले कॉर्न का सेवन करें।

बीन्स

डाइट में बींस और फलियों को शामिल करने से आपका वजन बढ़ सकता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाह रहे हैं, तो बींस को अपने आहार में शामिल करें। यह हेल्दी तरीके से वजन को बढ़ाने में मददगार हो सकता है। इसके अलावा आप राजमा और दालें जैसी चीजों को भी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। वजन को बढ़ाने के लिए आप लायमा बीन्स और सोयाबीन जैसी फलियों को शामिल कर सकते हैं। इनमें काबोर्हाइड्रेट्स और कैलोरी के साथ-साथ फाइबर की मात्रा भी काफी होती है। जो आपके वजन को हेल्दी तरीके से बढ़ा सकता है।

कद्दू

वजन को स्मूद तरीके से बढ़ाने में कद्दू फायदेमंद हो सकता है। यह एक स्टार्ची सब्जी है, जो वजन को बढ़ाने के लिए असरदार साबित हो सकता है। कद्दू में मौजूद स्टार्च शरीर में प्रवेश करके ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाती है। ग्लूकोज शरीर में वसा भंडारण के लिए एक प्रमुख घटक माना जाता है। वजन को बढ़ाने में ग्लूकोज आपकी मदद कर सकता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाह रहे हैं, तो रात या फिड दोपहर के खाने में कद्दू को जरूर शामिल करें। इसे आप सूप या फिर सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

Also Read:  2 नई टीमों के लिए ये है दावेदार, जानिए कौन से शहर हैं शामिल

 चुकुंदर

वजन को बढ़ाने के लिए चुकुंदर का सेवन भी लाभकारी हो सकता है। जी हां, चुकंदर भले ही आपको सुनने में अजीब लगे, क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल और वास काफी कम होता है। इसलिए अधिकतर लोगों को लगता है कि इससे वजन बढ़ नहीं सकता है। लेकिन आपको बता दें कि चुकंदर में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

ऐसे में आप अगर हेल्दी तरीके से वजन को बढ़ाना चाह रहे हैं, तो चुकंदर को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। नियमित रूप से सलाद के रूप में चुकंदर को शामिल करने से आपका वजन हेल्दी तरीके से बढ़ सकता है।

(Health Tips)

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kashmir Issue: पाकिस्तान को कश्मीर मसले पर फिर हाथ लगी निराशा, ईरानी राष्ट्रपति ने कर दिया खेला – India News
Uttar Pradesh: यूपी के आगरा में मधुमक्खियों ने छात्रों पर किया हमला, 40 स्कूली छात्र घायल- Indianews
Viral News: ‘अपने कीबोर्ड पर E और Y के बीच में देखें’ इंटरनेट का नया ट्रेंड क्या है? जिस पर मीम्स की बाढ़ं आ गई है- Indianews
Rahul Gandhi: ‘राहुल का DNA जांच हो, वो गांधी कहलाने लायक नहीं’, केरल में LDF विधायक के बयान पर मचा बवाल – India News
Lok Sabha Election: अफजल गुरु के समर्थक…, मनोज तिवारी ने कन्हैया कुमार पर साधा निशाना- Indianews
Nuclear Weapons: संयुक्त राष्ट्र में आमने-सामने होंगे अमेरिका-रूस, अंतरिक्ष में परमाणु हथियार बनी वजह – India News
North Korea: ‘उत्तर कोरिया बनाएगा भारी सैन्य शक्ति’, किम जोंग उन की बहन का बड़ा खुलासा – India News
ADVERTISEMENT