होम / Health Tips: जानिए हिंग के औषधिय गुणों के बारे में

Health Tips: जानिए हिंग के औषधिय गुणों के बारे में

India News Editor • LAST UPDATED : October 25, 2021, 9:45 am IST

(Health Tips)

Health Tips: हिंग के बारे में तो आप सब जानते ही है। इसका इस्तेमाल हर घर की रसोई में किया जाता है। ये खाने में स्वाद तो बढ़ाता ही है इसके साथ साथ हमारे खाने को हेल्दी भी बनाता है। आज हम हिंग के औषधिय गुणों के बारे में आपको जानकारी देगें। आइए जानते हैं कि हिंग का इस्तेमाल हम किस तरह से कर सकते हैं।

डाइजेशन में सुधार

हींग आपको डाइजेशन संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद करता है। हींग का सेवन आपके डाइजेस्टिव सिस्टम से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे अपच जैसी समस्याएं होती हैं। यह डाइजेस्टिव सिस्टम को नियंत्रित करता है और पेट के पीएच लेवल को सामान्य करता है।

सर्दी-जुकाम से बचाता है

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें सर्दी के मौसम में बहुत जल्दी सर्दी लग जाती है तो हींग का पानी पिएं। यह श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है और आपको सर्दी-जुकाम से बचाता है।

वजन कम करने के लिए

हींग पानी आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। एक हाई मेटाबॉलिक रेट का मतलब बेहतर वजन घटाने है। हींग का पानी पीने से आप जल्दी वजन कम कर सकती हैं। यह आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण में रखता है और इसे आपके दिल पर असर नहीं करने देता।

सिरदर्द के लिए

हींग के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपको सिरदर्द से निपटने में मदद करते हैं। यह आपके सिर के ब्लड वेसल्स में सूजन को कम करता है। सिरदर्द से राहत पाने के लिए थोड़ा सा हींग का पानी पिएं।

पीरियड्स के दर्द से राहत

कई बार पीरियड्स के दर्द से निपटना वाकई मुश्किल हो जाता है। कमर और पेट के निचले हिस्से के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हींग एक बेहतरीन उपाय है। यह ब्लड को पतला करने का काम करता है और शरीर में ब्लड के फ्लो को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। इससे पीरियड्स के दर्द से राहत मिलती है। पीरियड्स के दौरान आराम पाने के लिए हींग का पानी पिएं।

पेट फूलने की समस्या से राहत

पेट फूलने की समस्या होने पर हींग का लेप लगाना एक अच्छा विकल्प है। बता दें कि बच्चों में अक्सर पेट फूलने की शिकायत रहती है। ऐसे में एक चम्मच में हींग और पानी का मिश्रण तैयार करें और उसे नाभि के आसपास या नाभि के अंदर बूंद बूंद करके डालें। ऐसा करने से पेट फूलने की समस्या तुरंत दूर होगी। इसके अलावा हींग का लेप गैस की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है।

बवासीर से राहत

बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए हींग का लेप बेहद उपयोगी है। बता दें कि इनके लेप को प्रभावित स्थान पर लगाएं और थोड़े समय के लिए लेप को ऐसे ही छोड़ दें। आप देखेंगे कि बावासी के जख्म जल्द ही ठीक होने लग जाएंगे।

(Health Tips)

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT