होम / Health Tips बंद और भरी हुई नाक के इलाज के लिए 5 घरेलू उपचार

Health Tips बंद और भरी हुई नाक के इलाज के लिए 5 घरेलू उपचार

Mukta • LAST UPDATED : October 16, 2021, 6:16 am IST

Health Tips कोरोना महामारी के बीच, फ्लू का मौसम इस साल पहले से कहीं ज्यादा कहर बरपा रहा है। डिजीज कंट्रोल और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के मुताबिक, 2020-2021 सीजन के दौरान फ्लू के मामले असामान्य रूप से कम थे।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि लॉकडाउन, मास्क मैंडेट, सोशल डिस्टेंसिंग और उचित हाइजीन प्रैक्टिस ऐसे फैक्टर्स हैं जिन्होंने इसे संभव बनाया है। हालांकि, वैक्सीन की उपलब्धता और कोविड-19 मामलों की संख्या में गिरावट के साथ, लोग अतीत में ज्यादा आराम से और कम सतर्क हो गए हैं, जिससे फ्लू के मामलों की संख्या में अचानक बढ़ोत्तरी हुई है।

लोगों के जरिए अनुभव किए जाने वाले कुछ सामान्य फ्लू के लक्षणों में हल्का बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक बहना, शरीर में दर्द और कुछ मामलों में पेट की समस्याएं हैं। एक जमी, भरी हुई नाक फ्लू का एक सामान्य लक्षण है, जो इलाज न किए जाने पर शरीर पर भारी असर डाल सकता है। आपकी भरी हुई नाक को ठीक करने के लिए यहां कुछ प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं।

गर्म पानी या लिक्विड पिएं और हाइड्रेटेड रहें (Health Tips)

सर्दी, फ्लू के लक्षणों, विशेष रूप से बंद नाक के इलाज के लिए गर्म पानी सबसे अच्छा उपाय है। आपको हाइड्रेटेड रखने के अलावा, एक गिलास गर्म पानी, गर्म अदरक और ग्रीन टी नेजल कंजेशन को दूर करने में मदद कर सकती है।

ये सूजन वाली झिल्लियों को आराम देता है और शांत करता है जो आपकी नाक और गले की रूपरेखा तैयार करती है और उस बलगम को भी बाहर निकालती है जो जमी हुई नाक की वजह हो सकता है।

भाप को सांस के रूप में लेना मदद कर सकता है (Health Tips)

भरी हुई नाक एक बड़ी परेशानी हो सकती है। ये साइनस की ब्लड वेसेल्स में सूजन की वजह से होता है, यही वजह है कि गर्म भाप में सांस लेना बेहद सुखदायक और राहत देने वाला हो सकता है।

गर्मी और नमी नाक के रास्ते में बलगम को पतला कर सकती है, जिससे आपकी नाक की गंदगी को बाहर निकालना और साफ करना आसान हो जाता है।

इसे कैसे करें (Health Tips)

भाप को अंदर लेने के लिए, आपको एक कटोरी में गर्म उबलता पानी डालना होगा। कटोरे को नीचे रखकर एक तौलिये को अपने सिर पर रखें और कटोरे के साथ अपने चेहरे को भी अच्छी तरह से ढंक लें ताकि बाहर की हवा अंदर न आ सके। अब पांच से दस मिनट तक सांस लें। दूरी बनाए रखना तय करें ताकि आपका चेहरा न जले।

नेजल सेलाइन स्प्रे (Health Tips)

फ्लू या सर्दी होने पर आपके नाक के रास्ते को साफ करने के लिए सेलाइन स्प्रे एक शानदार तरीका है। आप या तो एक ओवर-द-काउंटर सेलाइन सॉल्यूशन खरीद सकते हैं या घर पर एक बना सकते हैं।

नमक का पानी (Health Tips)

नमक का पानी आपकी नाक को खोलने में मदद करता है, लेकिन जब आप इसे बार-बार करते हैं तभी ये अच्छे रिजल्ट्स दे पाएगा। सबसे पहले, आपको शुद्ध नमक के साथ गर्म, स्टेराइल वॉटर मिलाकर एक नमकीन घोल बनाना होगा।

इसे आइसोटोनिक सॉल्यूशन कहते हैं। हालांकि, आप घर पर अपना खुद का सॉल्यूशन बना सकते हैं, ओवर-द-काउंटर सेलाइन सॉल्यूशन की सिफारिश की जाती है। घोल तैयार होने के बाद, इसे एक स्क्वीज की बोतल, बल्ब सिरिंज, नेति पॉट में डालें, अपने ऊपरी नथुने में या ऊपर स्क्वीज करें। तय करें कि घोल दूसरे नथुने से बाहर निकल जाए। इस दौरान मुंह से सांस लें न कि नाक से सांस लें।

मसालेदार भोजन से नेजल पैसेज खुल सकता है (Health Tips)

अगर आप भरी हुई नाक के इलाज के लिए प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो मसालेदार भोजन खाना एक ऑप्शन हो सकता है। मिर्च में कैप्साइसिन नामक एक कंपोनेंट होता है, जो गर्मी पैदा करने वाले प्रभाव के लिए जाना जाता है। ये नेजल पैसेज को खोल सकता है, सूजन को कम कर सकता है और बंद नाक से राहत दिला सकता है।

अपनी नाक पर गर्म सेंक का इस्तेमाल करें

नेजल कंजेशन के लक्षणों को गर्म सेंक की मदद से दूर किया जा सकता है और कम किया जा सकता है। इसे अपनी नाक पर रखने से नेजल पैसेज खुल सकता है।

एक गर्म सेंक तैयार करने के लिए, आपको गर्म पानी में एक तौलिया भिगोना होगा। निचोड़ कर पानी निकाल दें और इसे फोल्ड करें। फिर इसे अपनी नाक और माथे पर लगाएं। गर्मी किसी भी मौजूदा दर्द को आराम देगी, भरी हुई और बंद नाक का प्रभावी ढंग से इलाज करेगी।

(Health Tips)

Read Also : Weight Loss Tips आप एक महीने में सुरक्षित रूप से कितना वजन कम कर सकते हैं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT