होम / Health Tips रहना है स्वस्थ तो इन चीजों का न करें अधिक सेवन

Health Tips रहना है स्वस्थ तो इन चीजों का न करें अधिक सेवन

Mukta • LAST UPDATED : November 9, 2021, 1:46 pm IST

Health Tips हम सभी अपनी अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं। इसके लिए हम ऐसी चीजों का सेवन करते हैं। जो हमारी सेहत के लिए लाभदायक हो। हमें हमेशा यही बताया जाता है कि फल और सब्जियों का सेवन करना सेहत के अच्छा होता है। लेकिन कभी आपको किसी ने यह नहीं बताया होगा कि ज्यादा फल और सब्जियां खाने से आपको नुक्सान भी पहुंच सकता है।

ऐसा नहीं है कि फल और सब्जियां हमारे लिए लाभदायक नहीं होती। लेकिन कुछ फल और सब्जियां ऐसी भी होती हैं। जिसका ज्यादा सेवन आपके लिए मुश्किल का कारण भी बन सकता है। और यदि आप किसी तरह कि बिमारी से ग्रस्त हैं।

तो कुछ फल और सब्जियां ऐसी हैं। जिनके सेवन से आपको बचना चाहिए। आज हम आपको यही बताने जा रहें हैं कि व कौन-से फल और कौन-सी सब्जियां जिनका अधिक सेवन आपकी सेहत को नुक्सान पहुंचा सकता है।

इनका न करें अधिक सेवन (Health Tips)

आलू और टमाटर (Health Tips)

आलू और टमाटर में सोलनिन और चाकोनीन जैसे पदार्थ पाए जाते हैं। वैसे तो आलू और टमाटर का सेवन अच्छा माना जाता है। लेकिन सोलनिन और चाकोनीन कुछ ऐसे पदार्थ हैं। जो हमारे शरीर को नुसान पहुंचा सकते हैं। इनसे हमें दिमागी व हड्डियों की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही जठारंत्र से जुड़ी परेशानीयां भी उत्पन्न हो सकती हैं।

मशरूम (Health Tips)

मशरूम को विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि मशरूम में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन इसके ज्यादा सेवन से नुकाशान भी हो सकता है।

यह आपकी त्वाचा को नुक्सान पहुंचा सकता है। और यदि आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी है। तो मशरूम का सेवन करने से बचें। लेकिन कुछ लोगों को इसके सेवन से नुकसान हो सकता है ऐसा तब होता है जब मशरूम सही से पकी नहीं होती है. वहीं अगर आपको किसी भी तरह की कोई एलर्जी है तो मशरूम का सेवन करने से बचें।

फूलगोभी का सेवन पाचन क्षमता को करता है कमजोर (Health Tips)

फूलगोभी का अधिक सेवन भी आपके सामने परेशानी खड़ी कर सकता है7 इसका अधिक सेवन करने से आपको गैस की समस्या हो सकती है। क्योंकि फूलगोभी में पाया जाने पाया रिफनोज नामक पदार्थ हमारे शरीर में पचाने की क्षमता को कमजोर कर सकता है। अच्छा होगा कि आप फूलगोभी का सेवन कम मात्रा में और सही से पका करें।

इनका सेवन करने से भी बचें (Health Tips)

बोटुलिनम विष क्लोस्ट्रीडियम जीवाणुओं द्वारा पैदा होने वाला एक विषैला प्रोटीन है। और कुछ खाद्य पदार्थों जैसे हरी बीन्स, मशरूम, चुकंदर और पालक में पाया जाता है। तो इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचे।

इसी प्रकार यदि आप ज्यादा संतरे का सेवन करते हैं। तो यह सही नहीं है। और यदि आपको डिहाइड्रेशन की समस्या है तो आपके पेशाब के रंग को नारंगी कर देता है।

(Health Tips)

Also Read : जानिए क्यों हो रहा है पंजाब में अक्षय कुमार की Sooryavanshi का विरोध

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

Health Tips

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.