होम / Health Tips : जानिए कच्चे दूध के फायदे और नुकसान

Health Tips : जानिए कच्चे दूध के फायदे और नुकसान

India News Editor • LAST UPDATED : October 20, 2021, 10:33 am IST

Health Tips Advantages and disadvantages of raw milk

Health Tips : दूध हमारी सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही विकास करने में मदद करता है। दूध में कई पोष्क तत्व और एंजाइम होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैंडॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं कि हमें एक गिलास दूध रोजाना पीना चाहिए। बहुत से लोग दूध को उबालकर पीते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कच्चा दूध पीना पसंद करते हैं। कच्चे दूध का इस्तेमाल चीज, दही और आइसक्रीम बनाने में किया जाता है। लोगों का मानना है कि कच्चा दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन एक रिसर्च में पता चला है कि कच्चा दूध पीने से कई गंभीर बीमारियां होती हैं।

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के

कच्चे दूध के फायदे (Health Tips)

  • आपको ये जानकर भले ही अजीब लगे, लेकिन कई रिसर्च में सामने आया है कि कच्चा दूध पचाने में आसान होता है और यह शरीर को फायदे करते हुए जल्दी पच जाता है। दूध में मौजूद लिपेस, लेक्टेस और एमीलेस नाम के एंजाइम पाचन क्रिया में मदद करते हैं।
  • कच्चा दूध पीने से एलर्जी संबंधी बीमारियां कम होती है। जो बच्चे कच्चा दूध नहीं पीते उनमें अस्थमा होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • कच्चे दूध का अधिकतर लोग अपनी स्किन की वजह से इसका इस्तेमाल करते हैं। कच्चे दूध के सेवन से चेहरे पर होने वाले रैशे, दाग और दाने से आराम मिलता है और वो धीरे-धीरे खत्म होने लग जाते हैं। साथ ही इसमें कई ओमेगा-3 फैट और सैचुरेटेड फैट होते हैं, जिससे आपकी स्किन जवां रहती है और निखार बना रहता है।
  • कच्चे दूध में कई पोषक तत्व होते हैं, जिसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पौटेशियम शामिल है। इससे आपको वो तत्व मिल जाते हैं जो कि आपके शरीर के लिए आवश्यक है। बता दें कि इन तत्वों से आपकी हड्डियों, ब्लड सर्कुलेशन, हाइड्रेशन, मसल, मेटाबोलिज्म आदि को फायदा पहुंचता है।

    Also Read : जानिए बथुआ खाने के फायदे

कच्चे दूध के नुकसान (Health Tips)

  • कच्चा दूध में हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं जो टीबी के साथ-साथ कई जानलेवा बीमारी दे सकते हैं।
  • शरीर का एसिड लेवल कंट्रोल रहना बहुत ही जरूरी है, लेकिन कच्चा दूध पीने से शरीर में एसिडिटी की मात्रा बढ़ जाती है।
  • ट्रल पीएच बैलेंस, भरपूर मात्रा में पानी और अन्य पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण कच्चे दूध में बैक्टीरिया अधिक पनपते हैं और लंबे समय तक जिंदा रहते हैं. यही वजह है कि कच्चा दूध जल्दी खराब भी हो जाता है।

Also Read: जानिए जीरे से होने वाले साइड इफेक्ट्स

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें