होम / Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 8, 2021, 5:08 am IST

Health Tips : आपकी खराब आदतें कुछ भयंकर बीमारियों के लिए किसी आमंत्रण पत्र की तरह होती हैं। ऐसी ही एक समस्या है स्ट्रोक, जो आपकी खराब आदतों की वजह से आता है। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी आदतें हैं जो ब्रेन स्ट्रोक की स्थिति पैदा कर देती हैं। ऐसा माना जाता है कि इंसान की जिंदगी आदतों के जरिए ही बनती और बिगड़ती है। ऐसे में आप किन आदतों का चुनाव करते हैं यह न केवल सामाजिक जीवन पर असर डालती हैं। बल्कि यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती हैं। ऐसी ही कुछ आदतें हैं जो आपको ब्रेन स्ट्रोक की स्थिति में डाल देती हैं।

आपको बता दें कि ब्रेन स्ट्रोक एक बहुत ही खतरनाक स्थिति हैं। ब्रेन स्ट्रोक व्यक्ति को तब आता है जब व्यक्ति के मस्तिष्क के विभिन्न या एक हिस्से में ऑक्सीजन और पोषक तत्व सही तरह नहीं पहुंच पाते तो ब्रेन स्ट्रोक हो जाता है। इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं। विशेषज्ञ जॉन हॉपकिन्स के मुताबिक ब्रेन स्ट्रोक की एक वजह गर्भनिरोधक गोलियां भी हो सकती हैं। दरअसल इससे शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है जो ब्रेन स्ट्रोक का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं ब्रेन स्ट्रोक के तमाम कारण।

शराब का सेवन (Health Tips)

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आप कभी-कभी शराब पीकर पूरी तरह स्वस्थ रहेंगे तो बता दें कि आप गलत हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति रोजाना दो पैग भी शराब के पीता है तो उसे ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक का खतरा पैदा हो सकता है। वहीं नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक कभी-कभी शराब पीने को लेकर बताया है कि अगर एक पुरुष एक समय पर 8 पैग लेता है और महिला 6 पैग लेती हैं तो यह इन दोनों के लिए ही स्ट्रोक का खतरा बन सकता है। महिलाओं को एक दिन में एक पैग से ज्यादा ड्रिंक नहीं लेनी चाहिए। वहीं, पुरुषों को एक दिन में दो से अधिक पैग नहीं लेना चाहिए।

स्मोकिंग करना (Health Tips)

हमने स्मोकिंग को कूल दिखने का एक तरीका मान लिया है। यही कारण है कि आज हर दूसरा या तीसरा व्यक्ति स्मोकिंग की आदत में पड़ चुका होता है। वहीं विशेषज्ञ जॉन हॉपकिन्स का कहना है कि धूम्रपान करने से इस्केमिक स्ट्रोक का खतरा दोगुना तक हो जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि अपनी स्मोकिंग की आदत को पूरी तरह छोड़ दें।

फिजिकल एक्टिविटी ना करना (Health Tips)

हम आधुनिकता के ऐसे युग में प्रवेश कर चुके हैं जहां हमारे सभी काम एक स्थान पर बैठ कर हो जाते हैं। जिसकी वजह से हमारा वजन भी बढ़ता है और मोटापा भी। इसी मोटापे के चलते कई रोग शरीर में पैदा हो जाते हैं और शरीर के ऑर्गन अपना काम सही प्रकार नहीं कर पाते। इसकी वजह से भी आपको ब्रेन स्ट्रोक आ सकता है। इस स्थिति से बचने के लिए आप रोजाना एक्सरसाइज करें और एक हेल्दी डाइट लें। वयस्कों को हर हफ्ते कम से कम 2.5 घंटे एरोबिक एक्‍सरसाइज करनी चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि सप्ताह में कुछ घंटे ब्रिस्‍क वॉक करनी चाहिए।

किसी रोग या समस्या से पीड़ित (Health Tips)

अगर आप पहले से ही किसी रोग या समस्या से पीड़ित हैं तो भी आपको स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है। इनमे से डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हाई कोलेस्ट्रॉल और एट्रियल फाइब्रिलेशन से पीड़ित व्यक्ति को स्ट्रोक का खतरा अधिक रहता है। हालांकि इन्हें नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन फैमिली हिस्ट्री, उम्र, जेंडर इस पर किसी तरह से कोई कंट्रोल नहीं किया जा सकता।

स्ट्रोक का ट्रीटमेंट (Health Tips)

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, समय की हानि मस्तिष्क की हानि है। अगर किसी व्यक्ति को स्ट्रोक आया हो तो उसका उपचार तुरंत ही शुरू कर दिया जाता है। इसमें इस्केमिक स्ट्रोक के उपचार हेतु डॉक्टर मस्तिष्क तक रक्त प्रवाह को बेहतर करने पर काम करते हैं। वहीं अगर व्यक्ति को हेमरेजिक स्ट्रोक आया हो तो इसके लिए सर्जरी का चुनाव किया जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

DC vs GT : ऋषभ पंत ने खेली तुफानी पारी, गुजरात टाइटंस का सामने रखा 225 रन का लक्ष्य-Indianews
Exercise करते वक्त आपको भी होता है सिरदर्द, यहां जानिए इससे वजह और बचाव के तरीके-Indianews
Summer Face Pack: गर्मी में त्वचा को ठंडक और हाइड्रेट रखने के लिए इन फेस पैक्स का करें इस्तेमाल -Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या पीएम मोदी का मंगलसूत्र वाला बयान गेमचेंजर साबित होगा? जानें जनता की राय-Indianews
Ravi Water Treaty: आखिरकार पाकिस्तान ने माना सच, इस चीज पर माना भारत का हक-Indianew
सलमान खान और टाइगर श्रॉफ से तुलना करने पर Aayush Sharma ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात -Indianews
UP Board: कक्षा 10 का रिजल्ट देख छात्र का बिगड़ा हालत आईसीयू में कराया गया भर्ती , उम्मीद से ज्यादा आए थे नंबर
ADVERTISEMENT