होम / Health Tips For BP इन आदतों से छूट जाएगी बीपी की दवा

Health Tips For BP इन आदतों से छूट जाएगी बीपी की दवा

India News Editor • LAST UPDATED : October 28, 2021, 6:17 am IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:

Health Tips For BP : वर्तमान काल में बीपी हाई होने को साइलेंट किलर कहा जाता है। इसके कोई लक्षण नहीं होते, लेकिन हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए जोखिम है। सेंट्रल फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक हाइपरटेंशन संयुक्त अमेरिका में मौत का एक बड़ा कारण है।

सबसे अच्छी बात ये है कि जीवनशैली में बदलाव करके हाइपरटेंशन की रिस्क को कम किया जा सकता है, वो भी बिना किसी दवाओं के। तो आइए हम आपको ऐसे 7 प्रभावी तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आपको ब्लड प्रेशर लेवल को करने में मदद मिलेगी।

सबसे पहले वजन कम करें (Health Tips For BP)

यदि आपका वजन ज्यादा है, तो मात्र 5 से 10 पाउंड वजन कम करने से ही आपको ब्लड प्रेशर में बहुत अंतर दिखाई देगा। 2016 में कोक्रेन लाइब्रेरी (1) में छपी एक अध्ययन की समीक्षा के अनुसार वजन घटाने वाले आहार का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को 3.2 मिमि एचजी डायस्टोलिक और 4.5 मिमि एचजी सिस्टोलिक तक कम किया जा सकता है।

प्रोसेस्ड फूड को करें कम (Health Tips For BP)

आपके खाने में अधिकांश नमक प्रोसेस्ड फूड से आता है। ध्यान रखें जिन खाद्य पदार्थों पर लो-फैट का लेबल होता है, उसमें नमक और शक्कर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। फैट वो है, जो खाने के स्वाद को बढ़ाता है और आपको भरा हुआ महसूस कराता है।

पैकेट्स पर दिए लेबल को ठीक से पढ़ना चाहिए। किसी भी खाने के पैकेट के लेबल पर 5 प्रतिशत या उससे कम सोडियम को कम माना जाता है, जबकि 20 प्रतिशत या उससे ज्यादा को हाई मानते हैं।

धूम्रपान करने से करें परहेज (Health Tips For BP)

धूम्रपान से बचना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। धूम्रपान आपके ब्लड प्रेशर में तत्काल रूप से लेकिन अस्थाई वृद्धि करता है। इससे हार्ट रेट में भी तेजी आती है। दरअसल, तंबाकू में मौजूद केमिकल आपकी ब्लड वेसेल्स वॉल को नुकसान पहुंचाकर सूजन पैदा करके और धमनियों को संकुचित करके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। घर में सैकंड हैंड स्मोकिंग करने वाले बच्चों में स्मोकिंग न करने वाले बच्चों की तुलना में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा देखी जाती है।

तनाव को भी करें कम (Health Tips For BP )

लोगों को ओवरस्ट्रेस हो रहा है। ऐसे में तनाव को कम करने के तरीके तलाशना आपके स्वास्थ्य के अलावा ब्लड प्रेशर के लिए बहुत जरूरी है। तनाव को कम करने के लिए गहरी सांस लें, टहलने जाएं, किताब पढ़ें या कोई कोमेडी शो देखें।

डार्क चॉकलेट अवश्य खाएं (Health Tips For BP)

डार्क चॉकलेट ब्लड प्रेशर को कम करने के प्रभावी तरीकों में से एक है। लेकिन इसमें 60 से 70 प्रतिशत कोको होना चाहिए। डॉर्क चॉकलेट पर किए गए अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया है कि हर दिन चॉकलेट के दो स्क्वायर खाने से ब्लड प्रेशर और शरीर में आने वाली सूजन को कम करने में बहुत मदद मिलती है। चॉकलेट में फ्लेवोनॉइड पर्याप्त मात्रा में होता है, जो ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करने के लिए अच्छा है।

लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए (Health Tips For BP)

ताजा लहुसन के अर्क का सेवन करने से हाइपरटेंशन की समस्या से मुक्ति मिलती है। 2012 में पबमेड हेल्थ में छपी एक समीक्षा में हाई ब्लड प्रेशर वाले 87 लोगों पर हुए एक अध्ययन का उल्लेख किया गया।

शराब कम अथवा नहीं पीएं (Health Tips For BP )

शराब काफी हद तक आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती है। फिर भले ही आप स्वस्थ क्यों न हो। क्लीनिकल एंड एक्सपेरीमेंटल फामार्कोलॉजी एंड फिजियोलॉजी में छपी एक स्टडी 40 के अनुसार, शराब को मॉडरेशन में पीना जरूरी है। हर 10 ग्राम शराब का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को 1 मिमि एचजी तक बढ़ा सकती है। ये आपकी स्थिति में काफी सुधार कर सकती हैं। दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

(Health Tips For BP)

Read Also :Thak Jaane Par Kya Khaen थकान है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Connect With Us : : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों को मिलेगा प्रमोशन, सिंगल हो जाएंगे मिंगल; जानें अपना राशिफल- indianews  
Aaj Ka Panchang: 24 अप्रैल 2024 का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Petrol Diesel Price: 24 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें कच्चे तेल का भाव-indianews  
Kashmir Issue: पाकिस्तान को कश्मीर मसले पर फिर हाथ लगी निराशा, ईरानी राष्ट्रपति ने कर दिया खेला – India News
Uttar Pradesh: यूपी के आगरा में मधुमक्खियों ने छात्रों पर किया हमला, 40 स्कूली छात्र घायल- Indianews
Viral News: ‘अपने कीबोर्ड पर E और Y के बीच में देखें’ इंटरनेट का नया ट्रेंड क्या है? जिस पर मीम्स की बाढ़ं आ गई है- Indianews
Rahul Gandhi: ‘राहुल का DNA जांच हो, वो गांधी कहलाने लायक नहीं’, केरल में LDF विधायक के बयान पर मचा बवाल – India News
ADVERTISEMENT