होम / Health Tips In Hindi कंधे और पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए करें ये 4 खास योगासन

Health Tips In Hindi कंधे और पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए करें ये 4 खास योगासन

Mukta • LAST UPDATED : October 1, 2021, 5:45 am IST

Health Tips In Hindi आज के समय में घर पर घंटों एक जगह बैठकर वर्क फ्रॉम होम करने वालों को कंधे और पीठ में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कई लोगों को पीठ और कंधे में अकड़न पड़ जाती है तो कि काफी दर्दनीय है।

लोग अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टैबलेट जैसे डिजिटल उपकरणों पर बिताने लगे हैं। ऐसे में शारीरिक और मानसिक दोनों समस्याएं बढ़ने लगी हैं। शरीर को सही रखने के लिए अपने दिन की शुरुआत योग और स्ट्रेचिंग से करें। काम के बीच में भी छोटे ब्रेक लेकर शरीर को स्ट्रेच करना न भूलें। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 4 खास योग के बारे में जिनकी मदद से आप कंधे और पीठ की अकड़न से छुटकारा पा सकते हैं।

उष्ट्रासन (Health Tips In Hindi)

योगा मैट पर घुटने टेकें और अपने हाथों को कूल्हों पर रखें। साथ ही, अपनी पीठ को झुकाएं और हथेलियों को अपने पैरों पर तब तक खिसकाएं जब तक कि बाहें सीधी न हो जाएं। अपनी गर्दन को तनाव न दें बल्कि इसे तटस्थ स्थिति में रखें। सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे वापस प्रारंभिक मुद्रा में आ जाएं।

धनुरासन (Health Tips In Hindi)

पेट के बल लेटकर शुरुआत करें. अपने घुटनों को मोड़ें और अपनी टखनों को अपनी हथेलियों से पकड़ें। ऐसे करते हुए पकड़ मजबूत होनी चाहिए। अपने पैरों और बाहों को जितना हो सके ऊपर उठाएं। ऊपर की देखें और कुछ देर के लिए इस मुद्रा में बने रहें।

मार्जरी आसन (Health Tips In Hindi)

इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर चटाई बिछा लें और उस पर अपने घुटने टेक लें। आगे से झुकें और अपने हाथों को भी जमीन पर जमा लें। इसी पोजीशन में अपनी बांह और जांघों को सीधा रखें। गहरी सांस भरें, अपनी पीठ को अंदर की तरफ दबाएं और ऊपर आसमान की तरफ देखें। 3 सेकंड तक इसी पोजीशान में रहें। सांस को धीरे धीरे छोड़ें, पीठ को ऊपर उठाएं और पेट को सिकुड़ने दें। आप अब ऊपर नहीं, बल्कि सिर झुका कर अपने नीचे देखें। इस मुद्रा में 3 सेकंड तक रहें। अब वापस उसी मुद्रा में आ जाएं, जहां से शुरुआत की थी।

शलभासन (Health Tips In Hindi)

पेट के बल लेट जाएं और हथेलियां जांघों के नीचे रखें। पूरी तरह से श्वास लें, अपनी सांस को रोकें और फिर अपने पैरों को एक साथ ऊपर उठाएं। सुनिश्चित करें कि आपके घुटने सीधे रहें और पैर एक साथ हों। अपनी ठुड्डी या माथे को जमीन पर रखें। 10 सेकंड के लिए मुद्रा में रहें, धीरे-धीरे अपने पैरों को नीचे लाएं।

(Health Tips In Hindi)

Read Also : How To Get Rid Of Gas Constipation कब्ज, गैस और दस्त से बचाव

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Uttar Pradesh: यूपी के आगरा में मधुमक्खियों ने छात्रों पर किया हमला, 40 स्कूली छात्र घायल- Indianews
Viral News: ‘अपने कीबोर्ड पर E और Y के बीच में देखें’ इंटरनेट का नया ट्रेंड क्या है? जिस पर मीम्स की बाढ़ं आ गई है- Indianews
Rahul Gandhi: ‘राहुल का DNA जांच हो, वो गांधी कहलाने लायक नहीं’, केरल में LDF विधायक के बयान पर मचा बवाल – India News
Lok Sabha Election: अफजल गुरु के समर्थक…, मनोज तिवारी ने कन्हैया कुमार पर साधा निशाना- Indianews
Nuclear Weapons: संयुक्त राष्ट्र में आमने-सामने होंगे अमेरिका-रूस, अंतरिक्ष में परमाणु हथियार बनी वजह – India News
North Korea: ‘उत्तर कोरिया बनाएगा भारी सैन्य शक्ति’, किम जोंग उन की बहन का बड़ा खुलासा – India News
SC ने चित्रदुर्ग मुरुगा मठ के महंत की जमानत याचिका की खारिज, नाबालिग लड़कियों के यौन उत्पीड़न का है आरोप- Indianews
ADVERTISEMENT