होम / Health Tips in Hindi : ये 5 कड़वी चीजें सेहत को दुरुस्त रखने में करती हैं मदद

Health Tips in Hindi : ये 5 कड़वी चीजें सेहत को दुरुस्त रखने में करती हैं मदद

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 25, 2021, 7:26 am IST

Health Tips in Hindi : जरूरी नहीं है कि जिसकी सूरत अच्छी न हो तो उसकी सीरत भी अच्छी नहीं हो सकती। ऐसा ही कुछ उन चीजों पर भी लागू होता है जो खाने में कड़वी होती हैं और जिनका स्वाद जीभ को ज्यादा भाता नहीं है। लेकिन ये कड़वी चीजें सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी कड़वी चीजों के बारे में बताते हैं, जो कड़वी तो होती हैं लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसी की वजह से ये सेहत को दुरुस्त रखने में भी काफी मदद करती हैं। आइये जानते हैं इन कड़वी लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद चीजों के बारे में।

मेथी दाना (Health Tips in Hindi)

मेथी दाने का स्वाद भले भी बेहद कड़वा होता हो लेकिन ये सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है। ये मिनरल्स, विटामिन्स और घुलनशील डाइट्री फाइबर से भरपूर होता है। मेथी दाना खाने से जहां कब्ज की दिक्कत दूर होती है तो वहीं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी ये अच्छी भूमिका निभाता है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में भी ये काफी मददगार साबित होता है।

करेला (Health Tips in Hindi)

करेला और उसका जूस काफी कड़वे  होते हैं। लेकिन ये दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत को दुरुस्त रखने में अच्छी भूमिका निभाते हैं। ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी काफी मददगार साबित होता है।

ग्रीन टी (Health Tips in Hindi)

ग्रीन टी का स्वाद भले ही कड़वा होता है और लोगों को जल्दी पसंद नहीं आता है। लेकिन इसको पीने से सेहत को एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे मिलते हैं। यही वजह है कि लोग आपको दूध वाली मीठी चाय की बजाय ग्रीन टी पीते नज़र आ जाते हैं। ग्रीन टी वजन कम करने में तो काफी मददगार साबित होती ही है। साथ ही इसको पीने से इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें मौजूद पॉलीफेनोल कैंसर रोधी कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है।

पत्तेदार सब्ज़ियां (Health Tips in Hindi)

कई पत्तेदार सब्ज़ियां ऐसी होती हैं जिनका स्वाद कड़वा या कसैला होता है जैसे कि पालक और सरसों का साग। लेकिन ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। इनमें मौजूद आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं और आपको फिट रखने में काफी मददगार होते हैं।

डार्क चॉकलेट (Health Tips in Hindi)

चॉकलेट खाना भले ही युवाओं को पसंद हो लेकिन डार्क चॉकलेट खाने से वो बचते ही नज़र आते हैं। क्योंकि डार्क चॉकलेट खाने में काफी कड़वी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कोकोआ पाउडर मिलाया जाता है, जो कोकोआ प्लांट की बीन्स से बनता है। लेकिन कड़वे होने के बावजूद ये सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इसमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, पॉलीफेनोल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो ब्लड वैसल्स चौड़े करने के साथ ही इंफ्लेमेशन की दिक्कत में भी राहत देते हैं।

Also Read : Health Tips for Children : बच्चों की रात की अच्छी नींद मोटापे से करेगी उनका बचाव

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
Lok Sabha Election 20224: लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, इन पांच राज्यों में जानें किस आधार पर वोट देंगे वोटर?
Lok Sabha Elections 2024: छात्र नेता, कुल संपत्ति…, जानें कुरूक्षेत्र सीट से BJP उम्मीदवार नवीन जिंदल के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स
ADVERTISEMENT