होम / शरीर में आयरन की कमी को दूर करना है तो करें डाइट में शामिल इन हेल्दी चीजों को

शरीर में आयरन की कमी को दूर करना है तो करें डाइट में शामिल इन हेल्दी चीजों को

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 8, 2022, 12:01 pm IST

इंडिया न्यूज़, Health Tips Iron Rich Foods : जब भी शरीर में आयरन की कमी होने पर कई तरह की परेशानी होने लगती है। इसके कारण थकान, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता, घबराहट, चक्कर आना इत्यादि समस्याएं हो सकती है। शरीर में आयरन की कमी किसी भी उम्र में हो सकती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए शरीर में आयरन की कमी पूरी होना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए बहुत ही जरूरी है। साथ ही इसकी वजह से एनीमिया की शिकायत हो सकती है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो खाद्य पदार्थों की मदद से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं। शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए सही डाइट लें। जिसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।

शरीर में आयरन की कमी क्यों होती है?

अगर कई स्थितियों में शरीर से खून ज्यादा निकल जाने के कारण आयरन की कमी हो सकती है। बीमारी कारण महिलाओं को आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा भोजन में पौष्टिकता और आयरन वाली चीजों की कमी के कारण भी इस समस्या का खतरा बढ़ जाता है।

आयरन के स्तर को जल्दी कैसे बढ़ाएं?

अगर आप रोजाना चुंकदर का सेवन करें तो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है। इसके अलावा यह फोलिक एसिड, फायबर, मैग्नीज और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है। आप चुकंदर को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं या उसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

कौन सी सब्जी में सबसे ज्यादा आयरन होता है?

पालक में सबसे ज्यादा आयरन होता है। 100 ग्राम पालक में 2.72 मिग्रा आयरन होता है। यह बहुत फायदेमंद होता है।

आयरन की कमी दूर करें ये चीजें

  • पालक का सेवन करें

पालक शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए पालक का सेवन किया जा सकता है। पालक में भरपूर रूप से आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा पालक में कई अन्य पोषक तत्व जैसे- सोडियम, कैल्शियम, क्लोरीन, फास्फोरस, प्रोटीन जैसे कई अन्य विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। इससे काफी लाभ हो सकता है। बहुत फायदेमंद होता है।

  • चुकंदर का सेवन करें

चुकंदर सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमदं होता है। यह खून की कमी को जल्दी पूरा करता है। चुकंदर का सेवन करने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। इसके साथ ही अगर आप चुकंदर की पत्तियों को खाएंगे तो ज्यादा आयरन मिलेगा। चुकंदर की तुलना में इसकी पत्तियों में तीन गुना अधिक आयरन होता है।

  • आंवला 

अगर आप आंवले का सेवन करते है तो यह आयरन की कमी को पूरा करता है आप इसका रस भी पी सकते है। इससे हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है और यह बहुत फायदेमंद होता है।

  • अनार का सेवन करें

अनार में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी के अलावा आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है। एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अनार पाउडर डालकर पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ाया जा सकता है। यह भी आयरन की कमी को पूरा करता है।

  • सूखी किशमिश का सेवन करें

ब्लड बनने के लिए जरूरी विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को किशमिश पूरा करती है। आयरन से भरपूर सूखी काली किशमिश का सेवन करके आप अपना हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं।यह भी बहुत फायदेमंद होती है और हड्डियों में दर्द से राहत देती है।

  • गुड़ और मूंगफली

रोजाना गुड़ और मूंगफली के दाने मिलाकर सेवन करें। इसे चबा-चबा कर खाने से खून की कमी नहीं होगी और हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ेगा।

  • अखरोट का सेवन करें

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड की मात्रा काफी अच्छी होती है। अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम फाइबर और विटामिन-बी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

  • पका अमरूद

पका अमरूद खाने से बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। यह भी बहुत फायदेमंद होता है। पेट की समस्याओं को भी दूर करता है।

  • केला

शहद या आंवले के रस के साथ केले का सेवन करने से हीमोग्लोबिन लेवन में बढ़ोत्तरी की जा सकती हैऔर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

निष्कर्ष : शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए डायट में इन हेल्दी चीजों को शामिल करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : आप इन उपाय को भी करें और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपायों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : पेट या किडनी की पथरी से परेशान है तो आजमाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : दूध में चीनी की जगह शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, मिलते है कई फायदे

ये भी पढ़े : गर्मियों में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, करें यह घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन न करें जल्द मिलेगी राहत और जानिए लक्षण

ये भी पढ़े : पेट के कीड़ों से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम और जानिए लक्षण

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.