होम / Health Tips : फिट रहने के सबसे आसान तरीके ,रोजाना करे इनको फॉलो

Health Tips : फिट रहने के सबसे आसान तरीके ,रोजाना करे इनको फॉलो

India News Editor • LAST UPDATED : October 15, 2021, 8:04 am IST

Health Tips The easiest ways to stay fit, follow them daily

हर कोई ऐसा शरीर चाहता है जो कि एकदम चुस्त, फिट और स्वस्थ हो। फिट और चुस्त रहने के लिए जरूरी है कि आप शरीर को सही आकार में रखें और बीमारियों के जोखिम को कम करें। फिट रहने के लिए आपको अपनी डाइट और रोजाना की गतिविधियों में कुछ बदलाव लाने होंगे। रोजाना अपनी डाइट में खूब सारी सब्जियां और फलों को शामिल करें। सब्जियों और फलों को शामिल करने से आपको कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलेगा और इस तरह आप हमेशा चुस्त व फिट रहेंगे। इस लेख में हम आपको फिट रहने के तरीके, उपाय और नुस्खे बता रहे हैं, जो कि आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे।

Also Read : Healthy Eat This Recipe For Protein प्रोटीन के लिए खाएं ये रेसिपी 

सुबह का नाश्ता (Health Tips)

आपको दिन भर की मेहनत के लिए ज़रूरी ताकत देता है, इसलिए ये ज़रूरी है कि आप इसे सही मात्रा में करें। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि ये आपके पूरे दिन की ताकत के लिए ज़रूरी पोषक तत्व देता है। ये अपने आप में इस बात को साबित करता है कि क्यों डाइटीशियन इस मील को महत्व देते हैं।

Also Read : Benefits of Jumping Jacks : सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

ज्याद से ज्याद पानी पीकर फिट रहे (Health Tips)

ज्यादातर खाद्य पदार्थों में पानी होता है इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती, लेकिन सादा पानी भी शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपके अंगों और पाचन प्रणाली में मौजूद अशुद्धियों को साफ करने में मदद करता है। साथ ही पानी त्वचा और मूत्र के जरिए विषाक्त पदार्थों को निकालता है। हाइड्रेटेड रहना आपके मस्तिष्क के लिए भी बहुत ही आवश्यक है।

10,000 हजार कदम चलें की (Health Tips)

कोई भी फिजिकल एक्टिविटी तब करना आसान हो जाता है, जब आप उसे ट्रैक करते हैं. आप हर दिन कितने कदम चले, इसके लिए आप ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐप के अलावा आप फिटनेस बैंड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।कोशिश करें कि हर दिन आप 10,000 या उससे ज्यादा कदम चलें।

6 से 7 घंटे की नींद लें (Health Tips)

Health Tips The easiest ways to stay fit, follow them daily

सोने का समय ऐसा होता है. जब आपके शरीर को दिनभर की थकान से आराम मिलता है। इसलिए 6 से 7 घंटे सोना आपके शरीर और मेंटल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है।

Also Read : How to Take Care of Eyes एक्सपर्ट्स से जानें सतरंगी दुनिया को देखने के लिए आखों का कैसे रखें ख्याल

साइकिलिंग या जिम करना – (Health Tips)

Health Tips The easiest ways to stay fit, follow them daily

यदि आप सुबह जल्दी उठकर जिम जाते हैं या साइकिलिंग करते हैं तो इससे हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ होते हैं।जिम करने से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं जैसे कि हम दिन भर अपने आप को एक्टिव महसूस करते हैं, हमारा मोटापा या वजन भी धीरे-धीरे कम होता है या हम उसे संतुलित बनाए रखते हैं।नियमित जिम करने से हमें डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हृदय संबंधित बीमारियां भी नहीं होती हैं, हम तनाव और चिंता से मुक्त रहते हैं।

 डांस कर सकते हैं (Health Tips)

हां बिल्कुल सही डांस करने से भी हम फिट रह सकते हैं और दूसरा फायदा यह भी है की डांस करने से हम फिजिकली एक्सरसाइज करते हैं जिससे हमारी कैलोरी बर्न होती हैं हमारा मोटापा कम होता है.आपके हाथों की पैरों की हर तरह की एक्सरसाइज होती हैं ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ता है.डांस करने के लिए कोई ट्रेनर की जरूरत नहीं है बस कमरा बंद कीजिए तेज आवाज में कोई जोशीला गाना लगाइए और शुरू हो जाइए फिर देखिए कमाल।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास सियाचिन ग्लेशियर के पास सड़क-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
पाकिस्तान में भारत का एक और दुश्मन की मौत, लश्कर-ए-इस्लाम का सरगना था हाजी अकबर अफरीदी
Lok Sabha Election 2024: चुनाव के नतीजों के लिए EVM या VVPAT में कौन ज्यादा सही? जानें जनता की राय- Indianews
ADVERTISEMENT