होम / Healthy And Protein Packed Food For Childrens ये हेल्दी और प्रोटीन भरे फूड बढ़ायेंगे आपके बच्चों का वजन

Healthy And Protein Packed Food For Childrens ये हेल्दी और प्रोटीन भरे फूड बढ़ायेंगे आपके बच्चों का वजन

Mukta • LAST UPDATED : October 6, 2021, 10:57 am IST

Healthy And Protein Packed Food For Childrens हर बच्चे के माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा सेहतमंद और तदरुस्त हो। लेकिन आज के समय में बच्चे सेहतमंद तो नहीं दुबले और पतले ज्यादा हैं। जिनके लिए माता-पिता सोच-सोच कर परेशान हो जाते हैं कि उनका बच्चा सेहतमंद कैसे बने।

वे उनको तरह-तरह की चीजें खिलाते हैं लेकिन सफल नहीं हो पाते और उनका बच्चा वैसे का वैसे ही रह जाता है। आप हमारे द्वारा बताए गए डाइट प्लान को फोलो कर अपने बच्चे को सेहतमंद और तंदरुस्त बना सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं (Healthy And Protein Packed Food For Childrens)

प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड बॉयल एग वजन बढ़ाने के साथ हड्डियों को बनाते हैं मजबूत। ड्राई फ्रूट्स बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए है बेहद फायदेमंद।

बाहर का चीजें करें बंद (Healthy And Protein Packed Food For Childrens)

आजकल बच्चे घर का बना खाना खाने की बजाय पैकेट बंद चीजें ज्यादा खाते हैं जो कि काफी हानीकारण होती हैं। अगर आप भी अपने बच्चे की सेहत को ठीक करना चाह रहे हैं और चाहते हैं कि उसका भी बजन बढे तो आप सबसे पहले बाहर की चीजों को खिलाना बंद कर दें। आप उनको घर का बना हैल्दी खाना ही खिलाएं। तभी आपका बच्चा सेहतमंद दिखेगा।

जल्द बीमारियों की जकड़ में आते हैं कमजोर बच्चे (Healthy And Protein Packed Food For Childrens)

माता-पिता को इन्ह बातों का भी ध्यान रखना होगा कि आपका बच्चा सही से खा रहा है कि नहीं। अगर आपका बच्चा खाना सही खा नहीं रहा है तो इसका मतलब उसको भूख सही से नहीं लगती है। ऐसे बच्चों का शरीर अंदर से काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे बच्चे जल्द ही सर्दी, जुखाम और दस्त जैसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं और दुबले-पतले रहते हैं।

क्या खिलाएं जिससे बच्चा बने सेहतमंद (Healthy And Protein Packed Food For Childrens)

 

आलू बढ़ाता है बजन (Healthy And Protein Packed Food For Childrens)

बच्चे का वजन बढ़ाना है तो अपने बच्चे को आलू जरूर खिलाएं। आलू में काबोर्हाइड्रेट, प्रोटीन और कार्ब होता है। जो कि बजन बढ़ाने में सहायक है। आलू को आप भूनकर या उबाल कर भी दे सकते हैं।

अगर आपका बच्चा ऐसे आलू खाले में आना कानी करता है तो इसका हलवा भी बना कर दे सकते हैं जिसे बच्चा आसानी से खा सकेगा। रोजाना आप बच्चे को दो या 3 आलू खिलाते हैं तो इसके रिजल्ट बहुत जल्द देखने को मिलेंगे और आपका बच्चा भी सेहतमंद दिखने लगेगा।

दूध के साथ दें उबला हुआ अंडा (Healthy And Protein Packed Food For Childrens)

अंडा प्रोटीन, कैल्शियम से भरा होता है। प्रोटीन और कैल्श्यिम बच्चों के हड्डियों के लिए भी अच्छा होता है। आप अपने बच्चे को सुबह और शाम को दूध के साथ उबला हुआ अंडा दे सकते हैं। इससे मिलने वाले पोषक तत्व बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है। कुछ बच्चे उबला हुआ अंडा नहीं खाते हैं तो आप अपने बच्चे को आमलेट भी बनाकर दे सकते हैं। मतलब आप बच्चे को किसी भी तरीके से अंडा खिला सकते हैं जैसा कि आपका बच्चा खाना पसंद करें।

शकरकंदी भी बढ़ाती है वजन (Healthy And Protein Packed Food For Childrens)

शकरकंदी भी वजन बढ़ाने में सहायक होती है। क्योंकि शकरकंदी में फाइबर, पोटेशियम और काबोर्हाइड्रेट होता है तो भूख बढ़ाता है और सेहत बनाने के लिए फायदेमंद है। इसे आप बॉयल कर ऐसे ही या दूध में मिलाकर भी दे सकते हैं। अगर आप दूध के साथ शकरकंदी खिलाते हैं तो इससे दोगुने फायदे मिलेंगे। यह तेजी से वजन बढ़ाती है।

खूब खिलाएं दूध-पनीर (Healthy And Protein Packed Food For Childrens)

आप अपने बच्चे को कैल्श्यिम से भरी चीजों को ज्यादा से ज्यादा खिलाएं। दूध, दही और पनीर जैसी चीजों से कैल्श्यिम काफी मात्रा मिलता है जो कि वजन बढ़ाने में सहायक है।

चिकन से भी बढ़ता है वजन (Healthy And Protein Packed Food For Childrens)

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो आप अपने बच्चे को चिकन खिला सकते हैं। इससे बच्चे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और बच्चे का शरीर स्ट्रांग बनता है। चिकन प्रोटीन, विटामिन, जिंक, काबोर्हाइड्रेट भरपूर होता है जो कि वजन बढ़ाने में काफी सहायक है।  बच्चे को आप बॉयल चिकन दें तो यह ज्यादा और बहुत जल्द फायदा करेगा आप इस बात का पूरा ध्यान रखें कि बच्चे को कभी भी मसले से भरा चिकन न खिलाएं। इसे पेट से संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

आप अपने बच्चे की सेहत सुधारने के लिए इन तरीकों को अपना सकते हैं। अगर फिर भी आपके बच्चे की सेहत में सुधार नहीं होता  और उसका वजन नहीं बढ़ता है तो किसी अच्छे डाक्टर से जरूर सलाह ले सकते हैं।

(Healthy And Protein Packed Food For Childrens)
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस घोषणापत्र विवाद पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, जानें क्या कहा
Priyanka Chopra के प्रोडक्शन हाउस में बनी Women Of My Billion का ट्रेलर हुआ जारी, इस दिन ओटीटी पर होगी रिलीज -Indianews
Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम में बढ़ी बीयर की तस्करी, दिल्ली में मिली दोगुनी बोतलें-Indianews
आज Dipak Chauhan की दुल्हन बनेंगी Arti Singh, मुंबई के इस्कॉन मंदिर में लेंगे सात फेरे -Indianews
Jio के इस प्लान से बिगाड़ेगा Netflix और Amazon Prime का खेल! लेकर आया सबसे सस्ता OTT प्लान
अपने अंडे फ्रिज़ करवाना चाहती हैं Mrunal Thakur, जीवन के सबसे बुरे दिनों को किया याद -Indianews
Video: बुलेट ट्रेन का कामों में बढ़ा रफ्तार, अहमदाबाद-मुंबई प्रोजेक्ट का दूसरा स्टील ब्रिज हुआ तैयार
ADVERTISEMENT