होम / Healthy Digestive System : पाचन तंत्र में सुधार लिए इन चीजों का करें सेवन

Healthy Digestive System : पाचन तंत्र में सुधार लिए इन चीजों का करें सेवन

India News Editor • LAST UPDATED : October 20, 2021, 6:25 am IST

Healthy Digestive System : हम सब एक स्वस्थ जीवन की कामना करते हैं। और खुद को स्वस्थ रखने के लिए हर रोज कुछ न कुछ उपाय करते ही रहते हैं। लेकिन हम कभी खाते हुए नहीं देखते कि हम किस चीज का सेवन कर रहे हैं। जिससे हमारे पाचन तंत्र पर असर पड़ता है। और हमें समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और पाचन तंत्र हमारे शरीर में अहम भूमिका निभाता है।

यदि आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। तो वह आपको बिमारीयों से लड़ने में भी मदद करता है। हम लोग अपने पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए बहुत से उपाय करते हैं। आपको अपने आहार में हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए जो आपके पाचन में सुधार करते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ खान-पान की चीजों के बारे में बात करेगें।

Also Read : How to Prepare a Homemade Healthy Face Wash होममेड हेल्दी फेस वॉश कैसे तैयार करें

पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन  (Healthy Digestive System)

1. पपीता करता है पाचन तंत्र में सुधार (Healthy Digestive System)
पपीता आपके पाचन में सुधार करता है। पपीता विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है। इसे नियमित रूप से खाने से आपके शरीर से सभी हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है। ये पाचन संबंधी किसी भी समस्या जैसे अपच और कब्ज को भी रोकता है।

2. दही का सेवन भी है फायदेमंद (Healthy Digestive System)
बेहतर पाचन तंत्र के लिए आप सबसे अच्छी चीजों में से एक दही का सेवन कर सकते हैं। दही आपके पाचन के लिए फायदेमंद है। इसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। दही दस्त जैसी पाचन समस्याओं से निपटने में मदद करता है। लंच या डिनर में एक कटोरी दही लें और इससे आपको खाना अच्छे से पाचने में मदद मिलेगी।

3. हल्दी भी करती है पाचन तंत्र को दूरुस्त (Healthy Digestive System)
हल्दी कई औषधीय गुणों से युक्त है। खाने में रंगत लाने के अलावा हल्दी एंटी फंगल, एंटी वायरल, एंटी आॅक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल होती है। अगर आप पाचन को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो चुटकी भर हल्दी पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर रोजाना पिएं। इससे आपको फायदा होगा।

4. सेब भी है फायदेमंद (Healthy Digestive System)
एक और फल जो पाचन के लिए फायदेमंद है वो है सेब। फाइबर, विटामिन और मिनरल से भरपूर सेब पाचन प्रक्रिया में सुधार करता है। सेब खाने से अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। ये पाचन प्रक्रिया को और सुचारू करता है। सेब के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसे अपने डाइट में शामिल करें या इसे नाश्ते के रूप में लें।

5. अदरक भी है असरदार (Healthy Digestive System)
अदरक दर्द में राहत दिलाने के अलावा आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मददगार है। इसके साथ ही ये पाचन तंत्र को भी बूस्ट करती है। इसके लिए आप चाहे तो अदरक के एक छोटे से टुकड़े को कद्दूकस करके उसके रस को पिएं।

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.