Friday, December 3, 2021
HomeHealth TipsHerbal Tea For Periods पीरियड्स में होने वाली परेशानियों में फायदेमंद हैं...

Herbal Tea For Periods पीरियड्स में होने वाली परेशानियों में फायदेमंद हैं हर्बल चाय

Herbal Tea For Periods अक्सर महिलाओं को पीरियड्स में अलग अलग तरह की परेशानी होती है। इन दिनों में हर एक महिला की अपनी ही शारीरिक परेशानियां होती हैं। पेट दर्द, सिर दर्द बदन दर्द जैसी कई तरह की परेशानियों को हर किसी को झेलना पड़ता है। महिलाओं की एक समस्या ये भी होती है कि समय पर पीरियड ना आना और अत्यधिक दर्द अक्सर इस तरह की हर एक परेशानी में दवा लेने की बात रही जाती है।

हालांकि कभी भी बिना डॉक्टर की मदद से किसी भी प्रकार की दवा कभी नहीं लेना चाहिए ऐसे में आप पारंपरिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी और मसालों की मदद ले सकती हैं। कुछ ऐसी हर्बल टी हैं, जिनको आसानी से आप घर पर तैयार कर सकती हैं। यह हर्बल टी महिलाओं से जुड़ी विभिन्न समस्याओं में बहुत ही कारगर साबित होती हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो हर्बल टी जो आपको पीना चाहिए।

दालचीनी हर्बल चाय (Herbal Tea For Periods)

दालचीनी चाय को बनाने के लिए सबसे पहले हमको दालचीनी को पानी में अच्छी तरह से उबालना होगा। जब पानी अच्‍छी तरह से उबल जाएगा फिर इसको ठंडा होने दें। इस इस ठंडे ड्रिंक को रोज सुबह खाली पेट पीएं। आप 1 महीने लगातार कर सकती हैं।

दालचीनी चाय पीने के फायदे (Herbal Tea For Periods)

दालचीनी चाय महिलाओं के लिए गई तरह से लाभ दायक होता है, इससे प्रजनन क्षमता बढ़ाती है,यह पीसीओएस, वेट लॉस और यहां तक की मेंस्‍ट्रुअल फ्लो को रेगुलेट करता है।

अदरक और तुलसी की चाय (Herbal Tea For Periods)

इस चाय को बनान के लिए अदरक और तुलकी को पानी में उबाल लीजिए। यह जब अच्छी तरह से पक जाए तो छानकर थोड़ा ठंडा कर लीजिए। फिर इस ड्रिंग को आप रोज सुबह खाली पेट पी सकती हैं। इसका सेवन काफी लाभदायक होता है।

अदरक और तुलसी चाय के फायदे (Herbal Tea For Periods)

तुलसी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है जो एंड्रोजन और हल्के इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित कर सकती है। जबकि अदरक महिला हार्मोन को संतुलित करता है। अदरक प्रोस्टाग्लैंडइन के उत्पादन को कम करता है, जो पीरियड्स में ऐठन, सिर दर्द और मूड स्विंग में मदद करता है।

अगर इसको हर रोज एक महीने तक आप पीती हैं, जो आपका खुद में फायदा मिलता महसूस होगा। इसके साथ ही आप सादा चाय का सेवन भी पीरियड्स के दिनों में कर सकती हैं।

(Herbal Tea For Periods)

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook
SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE