होम / Herbal Tulsi Toner हर्बल तुलसी टोनर निखारेगी चेहरे का नूर

Herbal Tulsi Toner हर्बल तुलसी टोनर निखारेगी चेहरे का नूर

India News Editor • LAST UPDATED : October 2, 2021, 9:03 am IST

Herbal Tulsi Toner Recipe At Home: आजकल भगदौड़ भरी जिंदगी में स्किन को स्वस्थ और सुंदर बनाने का समय नहीं होता है। हालांकि बाजार में कई ब्यूटी प्रॉडक्ट मौजूद हैं। लेकिन इनसे कुछ खास फायदे नहीं होते। इन ब्यूटी उत्पाद में कई हानिकारक केमिकल होते हैं जो हमारी स्किन को एलर्जी हो जाती है। अपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए अपनाएं घरेलू हर्बल तुलसी टोनर जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करेगा। हर्बल तुलसी टोनर को कम समय में घर पर कैसे तैयार कर सकते हैं।

तुलसी Herbal Tulsi Toner Recipe in Hindi

तुलसी का पौधा हर घर में पाया जाता है। जहां तुलसी के पौधे की पूजा की जाती हैं। वहीं इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। तुलसी में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है जो हमारी त्वचा के लिए लाभदायक है। ग्लोइंग स्किन के लिए हर्बल तुलसी टोनर का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है। घर पर सिर्फ कुछ ही समय में आप हर्बल तुलसी टोनर तैयार कर सकती हैं।
तुलसी इंसान के स्वास्थ्य के साथ-साथ उसकी त्वचा को भी स्वस्थ बनाती हैं। तुलसी में कई तरह के एंटीसेप्टिक होते हैं। यह हमारी त्वचा की सेहत को बनाए रखती है। रोजाना तुलसी का सेवन से करने से हमारा स्वास्थ्य कई रोग से मुक्त होता है। हर एक व्यक्ति यह कोशिश करता है कि वह नुकसानदायक केमिकल वाले पदार्थों से दूर रहे और हर्बल चीजों का इस्तेमाल करे। अगर आप अपने त्वचा के स्वास्थ्य चाहती हैं तो हर्बल टोनर का इस्तेमाल करें।

घर पर बनाएं आसानी से हर्बल तुलसी टोनर (How to Make Herbal Tulsi Toner at Home)

तुलसी टोनर बनाने के लिए सबसे पहले अच्छे तुलसी के पत्तों को धो लें। अब तुलसी के पत्तों को पानी में डालकर उबालें। जब तक पीनी आधा न हो  जाए और उसमें से तुलसी की महक आने लगे फिर इसे गैस से उतार दें। कुछ देर पानी को ठंडा होने दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो पानी को छान लें और पानी को किसी स्प्रे बोतल में रख दें। यदि आप चाहें तो इसमें गुलाब जल और ग्लिसरीन भी मिला सकती हैं।

हर्बल तुलसी टोनर को कैसे करें इस्तेमाल (Herbal Tulsi Toner Recipe At Home)

टोनर लगाने से पहले अपने चेहरे को किसी रेगुलर फेस वॉश से साफ कर लें। जब आपका चेहरा अच्छी तरह से सूख जाए तब टोनर का प्रयोग करें। टोनर को अच्छी तरह से सूखने दें। फिर अंत में मॉइश्चराइजर लगाएं। आप इस टोनर का इस्तेमाल सुबह और रात को सोने से पहले कर सकती हैं।
पहले अपने चेहरे को किसी रेगुलर फेस वॉश से वॉश कर लें और चेहरे को अच्छी तरह से सुखा लें। अब तुलसी टोनर को अपने चेहरे पर लगाएं उसे अच्छी तरह से सुखा लें। फिर अंत में मॉइश्चराइजर लगाएं। आप इस टोनर का इस्तेमाल सुबह और रात को सोने से पहले कर सकती हैं।

हर्बल तुलसी टोनर के फायदे (Herbal Tulsi Toner Recipe At Home)

यह हर्बल तुलसी टोनर घर पर बना होता है। इसमें कोई केमिकल नहीं होता है। इसका उपयोग करने से त्वचा हमेशा स्वस्थ व सुंदर बनी रहती है। इसके प्रयोग से त्वचा को हमेशा मॉइश्चराइज्ड रखेगा और आपकी त्वचा हमेशा खिली रहेगी।

वास्तु टिप्स अपनाएं, घर बनाने की समस्या होगी दूरी

Connect Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Photo of The Year Award: महिला के शव के साथ परेड करते हमास आतंकियों की तस्वीर ने जीता पुरस्कार, सोशल मीडिया पर हंगामा
Rameshwaram Cafe Blast: NIA ने जारी की रामेश्वरम ब्लास्ट आरोपियों की नई तस्वीरें, 10 लाख रुपये इनाम का किया ऐलान
Cholesterol: भारत के युवाओं में क्यों तेज़ी से बढ़ रहा काॅलेस्ट्राॅल? जानें वजह
एक्ट्रेस Shubha Khote के पति दिनेश बलसावर का हुआ निधन, 60 साल की उम्र में ली अतिंम सांस
Surya Grahan 2024: साल के पहले सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना बिगडेंगे सारे काम
Satyendar Jain: AAP के लिए बढ़ी मुश्किलें, गृह मंत्रालय ने दी सत्येन्द्र जैन के खिलाफ सीबीआई जांच की मंजूरी
Hair Growth: स्ट्रेस बढ़ने के कारण झड़ रहें हैं बाल, तो पिएं बायोटिन रिच स्मूदी
ADVERTISEMENT