होम / Home Remedies For Body Pain : बदन, मांसपेशियों में दर्द है तो करें ये उपाय

Home Remedies For Body Pain : बदन, मांसपेशियों में दर्द है तो करें ये उपाय

India News Editor • LAST UPDATED : November 1, 2021, 1:55 pm IST

Home Remedies For Body Pain

Home Remedies For Body Pain : आज-कल की दौड़ती-भागती जिंदगी में शरीर में दर्द और थकान होना आम बात है, एक सबसे आम कारण शरीर में दर्द से जुड़ा तनाव है। ये इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है और बीमारियों के लिए लोगों को संवेदनशील बनाता है। इसके अलावा कई बार मांसपेशियों में अकड़न, इन्फ्लूएंजा, तनाव, गठिया, निर्जलीकरण, एनीमिया, विटामिन डी की कमी, चोट के कारण दर्द हो सकता हैं। आईये जानते है कुछ नुस्खे इसे राहत पाने के

Also Read: कभी न खाये इन फूड्स दोबारा गर्म करके पड सकते है बीमार

पर्याप्त पानी पिएं (Home Remedies For Body Pain)

हाइड्रेटेड रहना बहुत महत्वपूर्ण है। पानी शरीर को सामान्य और हेल्दी तरीके से काम करने में मदद करता है। हमें अपने शरीर से पानी की कमी पसीने और मूत्र के जरिए होती है। और अगर हम अपना शरीर हाइड्रेटेड नहीं रखते हैं, तो निर्जलीकरण हमारे ऊतक से तरल पदार्थ को बाहर निकालता है जो मांसपेशी में दर्द का कारण बनता है।

अदरक (Home Remedies For Body Pain)

अदरक शरीर और मांसपेशियों के दर्द सहित कई बीमारियों के इलाज के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जाता है. अदरक में एंटी इफ्लेमेटरी गुण होते हैं और विटामिन्स और मिनरल्स का स्त्रोत होतो है जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और दर्द से आराम दिलाता है।

Also Read : Mental Health Tips : जगह बदलने से मानसिक स्वास्थ्य पर जेनेटिक रिस्क हो जाता है कम

अदरक में एनाल्जेसिक के साथ होता है जो दर्द को कम करता है. इसका सेवन अदरक की चाय के रूप में किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए चाय में थोड़ा सा अदरक मिलाएं. शरीर के दर्द और मांसपेशियों के दर्द से राहत के लिए इसे रोजाना पिएं।

खाने में प्राकृतिक मसाले जरूर लें (Home Remedies For Body Pain)

जब आप बदन दर्द से पीड़ित हो रहे हों, तो अपने भोजन में काफी प्राकृतिक मसालों को सुनिश्चित करें। अदरक, हल्दी, दालचीनी और लहसुन इन सभी मसालों में प्राकृतिक सूजन रोधी गुण होते हैं जो जोड़ों और मांसपेशी में सूजन को कम कर दर्द को शांत करने में मदद करते हैं।

आहार को संतुलित करें (Home Remedies For Body Pain)

प्रोटीन, विटामिन, खनिज और और कार्बोहाइड्रेट डाइट मिक्स संतुलित डाइट शरीर के लिए आवश्यक है। जरूरी पोषक तत्वों विशेषकर विटामिन डी में भरपूर अपने भोजन को सुनिश्चित करें क्योंकि ये शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करती है। कैल्शियम की जरूरत हड्डियों और दातों को मजबूत रखने और जोड़ के दर्द को रोकने में होती है।

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT