होम / मोतियाबिंद होने पर करें यह 10 घरेलू उपचार

मोतियाबिंद होने पर करें यह 10 घरेलू उपचार

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 5, 2022, 3:27 pm IST

इंडिया न्यूज़, Home Remedies For Cataract : मोतियाबिंद आंखों की पुतलियों या या फिर आँख के पिछले भाग को कहते हैं। यह जैसे-जैसे पकता है, वैसे-वैसे दृष्टि धुंधली होती जाती है। इस रोग में आंखों की काली पुतलियों में स़फेद मोती जैसा बिंदु पैदा हो जाता है, जिससे व्यक्ति की देखने की क्षमता कम हो जाती है। जिससे आंखों को सभी चीज़ें धुंधली नज़र आती हैं। तेज़ प्रकाश में देखना मुश्किल हो जाता है। आंखें अनमोल हैं, इन्हें सही देखभाल की जरूरत होती है। जरा-सी लापरवाही भी आंखों की बीमारियों का कारण बन सकती है और मोतियाबिंद भी उन्हीं में से एक है। आप इन घरेलू उपचार को करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

इस तरीके से आप यह उपाय करें

  • सौंफ और धनिया का इस्तेमाल करें

अगर आप रोजाना सौंफ और धनिया का सेवन करते है तो आपको बहुत फायदा होगा और सौंफ और धनिया को समान मात्रा में लेकर उसमें भूरी शक्कर मिलाएं। इसे 10-10 ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम सेवन करने से लाभ होता है।

  • बादाम और कालीमिर्च का सेवन करें

आप यह भी उपाय कर सकते है। 6 बादाम और 7 कालीमिर्च को पीसकर पानी मिलाकर छलनी से छान लें। उसमें मिश्री मिलाकर पीने से बहुत लाभ होता है और बहुत फायदेमंद होता है।

  • गिलोय के रस का इस्तेमाल करें

यदि आप रोजाना 10 ग्राम गिलोय के रस में 1 टीस्पून सेंधा नमक व शहद मिलाकर बारीक़ पीसकर रख लें। इसे काजल की तरह आंखों में लगाएं और यह भी मोतियाबिंद के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • त्रिफला

आप रोजाना त्रिफला को पानी में पीसकर पेस्ट बना लें और इसे आंखों पर रखकर पट्टी बांध दें ,यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

  • प्याज़ का रस, शहद, कपूर

आप यह भी उपाय कर सकते है और यह आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 10 मि.ली. प्याज़ का रस, 10 मि.ली. शहद, 2 ग्राम भीमसेनी कपूर- तीनों को अच्छी तरह मिलाकर बॉटल में भरकर रख लें। रात को सोते समय आंखों में लगाएं। सुबह भी ऐसा करें। इससे मोतियाबिंद में काफ़ी लाभ होता है।

  • गाजर, पालक रस

आप रोजाना गाजर, पालक और आंवले के रस का सेवन करें यह आँखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है इससे पीने से मोतियाबिंद बढ़ता नहीं और दो-तीन महीने में ही कटकर साफ़ हो जाता है।

  • धनिया

आप यह भी उपाय कर सकते है। एक चम्मच पिसा हुआ धनिया एक कप पानी में उबालकर छान लें। ठंडा होने पर आंखों में डालें। इस प्रयोग से मोतियाबिंद ठीक हो जाता है

  • ग्रीन टी पियें

एक कप पानी में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं और उबाल लें। इसे पीने से पहले इस चाय को थोड़ा गुनगुना होने दें। ग्रीन टी के फायदे मोतियाबिंद की समस्या में देखे गए हैं। ग्रीन टी में ईजीसीजी नामक तत्व होता है, जो आंखों के लेंस को खराब होने से बचाने और मोतियाबिंद को कम करने में मदद कर सकता है

  • आंवले का सेवन करें

अगर आप रोजाना आंवले का सेवन करते है तो इससे आपकी सेहत और आँखों की रोशनी दोनों ही सही रहती है। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • लहसुन

यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। लहसुन की दो से तीन कलियां रोजाना खाने से कुछ ही दिनों में धब्बे की शिकायत दूर हो जाएगी।

निष्कर्ष : मोतियाबिंद को ठीक करने के लिए करें घरेलू उपचार और यह आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

Disclaimer : इन उपचार को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन उपचारों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्‍स

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : जिंदगी भर रहना चाहते हैं फिट और हेल्दी तो अपनायें ये आसान टिप्स

ये भी पढ़े : अगर लिवर में हो सूजन की समस्या तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

ये भी पढ़े : पेट या किडनी की पथरी से परेशान है तो आजमाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : दूध में चीनी की जगह शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, मिलते है कई फायदे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.