होम / Home Remedies For Cough And Cold For Kids बच्चों को खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाने के बेहतरीन घरेलू उपचार

Home Remedies For Cough And Cold For Kids बच्चों को खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाने के बेहतरीन घरेलू उपचार

India News Editor • LAST UPDATED : October 27, 2021, 7:28 am IST

Home Remedies For Cough And Cold For Kids : सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्याएं कई अलग-अलग वायरस की वजह से हो सकती हैं। यह एक बड़ी वजह है कि इन समस्याओं की कोई एक निश्चित दवा नहीं है। बल्कि लक्षणों के आधार पर रोगी को दवाई दी जाती है। अगर आपके घर में भी किसी बच्चे को खांसी-ज़ुकाम के लक्षण दिखें तो सावधान हो जाइए. वैसे तो बदलते मौसम की वजह से खांसी-ज़ुकाम (Cough and cold) होना आम बात है, लेकिन ये दिक्कत बढ़ने पर बच्चों की परेशानी और बढ़ जाती है। लिहाजा पेरेंट्स भी काफी परेशान होने लगते हैं।

Also Read : सेबी ने दी पेटीएम को IPO लाने की अनुमति ,जानिए किसका टूटेगा रिकॉर्ड

हल्दी का दूध पिलाएं (Home Remedies For Cough And Cold For Kids)

  • सर्दी-ज़ुकाम से निजात दिलाने के लिए बच्चे को दूध में हल्दी मिलाकर पिला सकते हैं। इसके लिए आप दूध में हल्दी डालकर उसके उबाल लें। गुनगुना रह जाने पर बच्चे को पिलाएं। अगर इसके लिए कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करेंगे और भी बेहतर होगा।

स्टीम दिलाएं (Home Remedies For Cough And Cold For Kids)

  • अगर आपके घर में कोई बच्चा खासी-जुकाम से परेशान है तो उसे कम से कम दिन में एक बार स्टीम दिलाएं। अगर सोने से पहले स्टीम दिलाएंगे तो ज्यादा बेहतर होगा। अगर बच्चा स्टीम नहीं लेता है या आपको डर है कि पानी न गिरा दे तो इसके लिए पानी का बर्तन या वेपोराइजर यानी भाप लेने की मशीन को ज़मीन पर रखें और बच्चे को बेड पर पेट के बल लिटा दें। बच्चे का पूरा शरीर बेड पर रहने दें और उसका चेहरा बेड के किनारे से बाहर की ओर रखें। बच्चे को अच्छी तरह से पकड़ लें जिससे वो गिर न जाये। इससे स्टीम उस तक आसानी से पहुँच जाएगी।

काढ़े का सेवन (Home Remedies For Cough And Cold For Kids)

  • बच्चे को दिन में कम से कम दो बार काढ़ा ज़रूर पिलायें। अगर बच्चा छोटा है तो एक-दो चम्मच काढ़ा पीने के लिए दें। बच्चा अगर बड़ा है तो छोटा आधा कप काढ़ा पिला सकते हैं। इसके लिए आप बाजार से किसी अच्छी कम्पनी का काढ़ा खरीद कर लाएं। आप घर पर भी तुलसी, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च और अदरक का काढ़ा बना सकती हैं।

अजवाइन का पानी (Home Remedies For Cough And Cold For Kids)

  • सर्दी-ज़ुकाम से राहत देने के लिए छोटे बच्चे को दो-चार चम्मच अजवाइन का पानी पिला सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़े चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में अच्छी तरह से पका लें। जब पानी आधा रह जाये तो इसको थोड़ी-थोड़ी देर में दिन में तीन-चार बार बच्चे को पिलाते रहें। बच्चा अगर बड़ा है तो छोटा आधा कप अजवाइन का पानी पिला सकते हैं।

Read Also : Festival of Faith Chhath Puja : आस्था का महापर्व छठ पूजा, जानिए विधि, सामग्री और मान्यताएं

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT