होम / Home Remedies For Dengue डेंगू के आयुर्वेदिक/घरेलू उपचार

Home Remedies For Dengue डेंगू के आयुर्वेदिक/घरेलू उपचार

Mukta • LAST UPDATED : October 31, 2021, 2:06 pm IST

Home Remedies For Dengue आजकल डेंगू एक बड़ी बडी तेजी से फैल रहा है, जिससे कई लोगों की जान जा रही है। यह एक वायरल रोग है। आयुर्वेद में डेंगू का उपचार है और वह भी इतना सरल और सस्ता है कि उसे कोई भी कर सकता है ।

लक्षण (Home Remedies For Dengue)

तीव्र ज्वर, तेज.सिर में तेज दर्द, आँखों के पीछे दर्द, उल्टियाँ होना, त्वचा का सूखना तथा खून के प्लेटलेट की मात्रा का तेजी से कम होना डेंगू के मुख्य लक्षण हैं। इसका यदि समय पर उपचार न किया जाए तो रोगी की मृत्यु भी सकती है ।
यदि किसीको यह रोग हुआ हो और खून में प्लेटलेट की संख्या कम होती जा रही हो तो निम्न चीजों का रोगी को सेवन करायें :-

अनार जूस तथा गेंहूं के ज्वारे का रस (Home Remedies For Dengue)

नया खून बनाने तथा रोगी की रोग से लड़ने की शक्ति प्रदान करने के लिए अनार जूस तथा गेंहूं के ज्वारे का रस सेवन करायें। यदि गेंहूं के ज्वारे का रस ना मिले तो रोगी को सेब का रस भी दिया जा सकता है।

पपीते के पत्तों का रस (Home Remedies For Dengue)

पपीते का पेड़ आसानी से मिल जाता है उसकी ताजी पत्तियों का रस निकाल कर मरीज को दिन में 2 से 3 बार आधे से एक कप की मात्रा में दें। एक दिन की खुराक के बाद ही प्लेटलेट की संख्यामें वृद्धि होने लगती है।

गिलोय की बेल का सेवन

मरीज को दिन में 2-3 बार सेवन करायें। इससे खून में प्लेटलेट की संख्या बढती है। रोग से लड़ने की शक्ति बढती है तथा कई रोगों का नाश होता है। यदि गिलोय की बेल आपको ना मिले तो किसी भी नजदीकी पतंजलि चिकित्सालय में जाकर “गिलोय घनवटी” ले आयें जिसकी एक-एक गोली रोगी को दिन में 3 बार अवशय दें ।

यदि बुखार 1 दिन से ज्यादा रहे तो खून की जांच अवश्य करवा लें । (Home Remedies For Dengue)

उल्टी होने पर (Home Remedies For Dengue)

यदि रोगी बार-बार उलटी करे तो सेब के रस में थोडा सा नीम्बू रस मिला कर रोगी को दें । इससे उल्टियाँ शीघ्र बंद हो जायेंगी। यदि रोगी को अंग्रेजी दवाइयाँ दी जा रही है तब भी यह चीजें रोगी की बिना किसी डर के दी जा सकती हैं ।

डेंगू जितना जल्दी पकड़ में आये, उतना जल्दी उपचार आसान हो जाता है और रोग जल्दी खत्म होता है । रोगी के खान-पान का भी विशेष ध्यान रखें, क्योंकि बिना खान-पान में परहेज रखे कोई भी दवाई असर नहीं करती । जिंदगी के मायने दूसरो से मत सीखिए। जिंदगी आपकी है, मायने भी आप तय करें।

(Home Remedies For Dengue)

Read Also : Meaning of stickers on fruits फलों पर लगे स्टिकर का मतलब होता है बेहद महत्वपूर्ण

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT