Thursday, January 27, 2022
HomeHealth TipsHome Remedies For Itchy Eyes आंखों की खुजली के लिए घरेलू उपाय

Home Remedies For Itchy Eyes आंखों की खुजली के लिए घरेलू उपाय

Home Remedies For Itchy Eyes : प्रदूषित वातावरण और गंदगी के कारण आंखों में जलन, खुजली जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में आंखों का ख्याल रखना बेहद ही मुश्किल हो जाता है। कई बार ऐसी समस्या में लोग आंखों को रगड़ने लग जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। कई बार यह समस्या तुरंत सही हो जाती है लेकिन कई बार यह घंटों तक बनी रहती है। ऐसे में इसे हम घरेलू नुस्खों के जरिए ठीक कर सकते हैं। तो आईए जानते है आंखों की खुजली के लिए घरेलू उपाय।

READ ALSO : Immunity Boost Desi Panjiri इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए पंजीरी बनाने की रेसिपी

गुलाब जल Home Remedies For Itchy Eyes

कई बार आंखों में रूखापन और जलन की समस्या हो जाती है ऐसे में गुलाब जल की मदद से राहत पा सकते हैं। इसके लिए एक कॉटन में गुलाब जल डालकर आंखों के ऊपर रख लें। कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा।

दूध Home Remedies For Itchy Eyes

अगर आखों में खुजली ज्यादा हो रही है तो कच्चे दूध का इस्तेमाल करें, इससे तुरंत राहत मिल जाएगा। इसके लिए कॉटन को ठंडे दूध में भिगोएं और आंखों में लगाकर आंखों को कुछ देर तक बंद रखें। इससे काफी आराम मिलेगा।

एलोवेरा Home Remedies For Itchy Eyes

एलोवेरा कई शारीरिक समस्याओं में काम आता है। आंखों की भी समस्या में ये लाभ पहुंचाता है। दरअसल, एलोवेरा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो आंखों की जलन, खुजली से निजात दिलाने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल को एक कॉटन में लेकर आंखों को बंद करके उसके ऊपर रखें। थोड़ी देर रखने के बाद आंखों को धो लें। ध्यान रहे कि एलोवेरा आंखों के अंदर ना जाए।

सौंफ दूर करे आंखों से सूखापन Home Remedies For Itchy Eyes

सौंफ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है। आंखों में सूखापन जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में 1 टेबलस्पून सौंफ डालकर उबालें। इसे ठंडा होने के बाद इसे पलकों पर लगाएं। दिन में दो बार ऐसा करने से जल्द ही आराम मिलेगा।

कैमोमाइल इनफ्यूजन Home Remedies For Itchy Eyes

एक कप पानी में 2 टेब्लस्पून कैमोमाइल फूल डालकर उबालें। इसके बाद इसे कमरे के तापमान में रख दें। अगर आप ठंडा कर इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे रेफ्रिजरेटर में रख दें। इसके बाद कॉट बॉल की मदद से पलकों पर इस मिश्रण का सेक करें।

धनिया के बीज Home Remedies For Itchy Eyes

एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर धनिया के बीज आंखों की खुजली से छुटकारा दिलाते हैं। एक कप पानी उबाल कर उसमें 1 टेब्लस्पून धनिया के बीज डालें। इसके बाद ठंडा होने के लिए इसे रख दें। अब इस पानी से अपनी आंखों को धो लें। आप चाहें तो ड्रॉपर की सहायता से आंंख में इसके पानी की 2 या 3 बूंदें डाल सकते हैं।

ठंडे पानी का करे इस्तेमाल Home Remedies For Itchy Eyes

अगर आपको आंखों में कुछ चला गया है तो तुरंत ठंडे पानी के छींटे मार लें। इससे आपको थोड़ी देर में आराम मिल जाएगा। इसके अलावा ठंडे पानी में साफ कपड़ा भिगो लें और उसे आंखों के ऊपर रख लें।

Home Remedies For Itchy Eyes 

READ ALSO : Benefits Of Eating Lotus Cucumber कमल ककड़ी की सब्जी बनाने की रेसिपी और इसे खाने के फायदे

READ ALSO : Benefits of Eating Makhana मखाना खाना सेहत के लिए अच्छा होते है

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE