होम / Home Remedies For Menstrual Cycle मासिक-धर्म चक्र के लिए लाभकारी औषधि है अशोक के पेड़ के पत्ता

Home Remedies For Menstrual Cycle मासिक-धर्म चक्र के लिए लाभकारी औषधि है अशोक के पेड़ के पत्ता

Mukta • LAST UPDATED : January 7, 2022, 12:09 pm IST

नेचुरोपैथ कौशल
Home Remedies For Menstrual Cycle महिलाओं के लिए मासिक-धर्म चक्र से सम्बंधित जितनी भी समस्याएँ है इसकी हमारे आयुर्वेद मे बहुत ही अच्छी और लाभकारी औषधि है वो है- अशोक के पेड़ के पत्ता

● लेकिन एक बात याद रखे अशोक का पेड़ दो तरह का होता है एक तो सीधा लम्बा होता है ज़्यादातर लोग उसे ही अशोक समझते है जबकि वो नहीं है एक और होता है पूरा गोल होता है और फैला हुआ होता है वही असली अशोक का पेड़ है।

● आप इस असली अशोक के 5-6 पत्ते तोड़िए उसे पीस कर चटनी बनाइए अब इसे एक से डेढ़ गिलास पानी मे कुछ देर तक उबाले तथा इतना उबाले की पानी आधा से पौना गिलास रह जाए। फिर उसे बिलकुल ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिये और फिर उसको बिना छाने हुए पियें। सबसे अच्छा है सुबह खाली पेट पीना।

(Home Remedies For Menstrual Cycle)

● इसे 30 दिन तक लगातार पीने से मासिक धर्म या पीरियड्स से सबन्धित सभी तरह की बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं अगर कुछ महिलाओं को 30 दिन लेने से थोड़ा आराम ही मिलता है। ज्यादा नहीं मिलता तो वो और अगले 30 दिन तक ले सकती है। वैसे लगभग मात्र 30 दिन लेने से ही समस्या ठीक हो जाती है।

● पीरियडस के दौरान होने वाले दर्दों की सबसे अच्छी दवा है एक चम्मच देशी गाय का घी एक गिलास पानी खूब गर्म करे जैसे चाय के लिए गर्म करते है बिलकुल उबलता हुआ। फिर उसमे एक चम्मच देशी गाय का घी डाले फिर गुनगुना होने पर जिस तरह चाय पीते है, उसी प्रकार धीरे-धीरे पिए।

तात्कालिक एक दम आराम आपको मिलेगा और ये लगातार 4 -5 दिन जितने दिन पीरियड्स रहते है पीना है उससे ज्यादा दिन नहीं पीना।
ये पीरियडस के दौरन होने वाले सब तरह के दर्दों के लिए तुरन्त राहत देता है।

दर्दनाक माहवारी के घरेलू उपचार (Home Remedies For Menstrual Cycle)

(1 )-2 से 3 ग्राम अदरक, 4 काली मिर्च, बड़ी इलायची के साथ उन्हें उबलते पानी में पीस लें, फिर काली चाय,
दूध और चीनी मिलाएं, कुछ देर तक रख कर ही उबालें और पिएं। पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए यह बहुत ही उपयोगी नुस्खा है।

(2) – मासिक धर्म के दर्द को ठीक करने के लिए आधा चम्मच सौंफ का चूर्ण सुबह शाम गर्म पानी के साथ माहवारी के समय सेवन करें। दर्द ज्यादा हो तो,
तो इस विधि को मासिक धर्म शुरू होने से 3-4 दिन पहले शुरू करें और मासिक धर्म समाप्त होने तक जारी रखें।

(3) – दर्द असहनीय हो तो अमृतधारा की 1-2 बूंद सरसों के तेल की 5 बूंदों में मिलाकर गोली पर लगाएं। इससे दर्द तुरंत कम हो जाता है।

(Home Remedies For Menstrual Cycle)

(4) – जिन महिलाओं को मासिक धर्म में दर्द होता है, उन्हें मीठे, नमकीन पदार्थों का सेवन कम करना चाहिए, क्योंकि वे पेट फूलना और सुस्ती का कारण बनते हैं।
इस दौरान हरी सब्जियों और फलों का अधिक सेवन करें। इससे कब्ज और गैस से राहत मिलेगी।

(5). जिन महिलाओं को या छोटी बच्चियों को ऐसा भयंकर दर्द होता हो उनके पीरियड्स में, तो उनको डार्क चॉकलेट खाने को दें, तुरंत आराम मिलेगा।

(Home Remedies For Menstrual Cycle)

Read Also: How To Remove Dark Lips अगर आप अपने होठों के फटने या कालेपन से परेशान हैं तो न लें टेंशन

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT