Monday, January 24, 2022
HomeHealth TipsHome Remedies For Yellow Eyes : आंखों का पीलापन के लिए घरेलु...

Home Remedies For Yellow Eyes : आंखों का पीलापन के लिए घरेलु उपचार

Home Remedies For Yellow Eyes : आंखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फलो, दूध आदि को शामिल कर सकते है। कई घंटो तक काम करने की वजह से आंखों में प्रेशर की वजह से कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं और धीरे-धीरे आंखे पीली होने लगती है। ऐसे में कुछ लोग इस परेशानी को पीलिया समझ बैठते हैं। लेकिन यह पीलिया नहीं होता है।

बल्कि खराब दिनचर्या के चलते ये समस्या होती है। इसलिए आप छह से आठ घंटे की आरामदायक नींद लें। धूल- मिटटी से और सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचने के लिए बाहर निकलते समय अच्छी क्वालिटी का चश्मा लगाएं। आंखों के पीलेपन से बचने या ठीक करने के लिए आप घर बठे कुछ घरेलू उपचार कर सकते है।

READ ALSO : Lotus Seed : कमल के बीज दिमाग को रिलैक्स से लेकर कई बीमारियों को दूर करें

बादाम का तेल Home Remedies For Yellow Eyes

आंखों के पीलेपन की समस्या को खत्म करने के लिए आप बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते है। आप सिर्फ 2 बूंद बादाम क ा तेल लेकर अपनी आंखों के आस-पास की त्वचा पर सर्कुलर मसाज करें। इस दौरान आंखों और त्वचा पर बहुत ज्यादा दबाव न डालें। बल्कि हल्का-हल्का प्रेशर डालें। जब आपकी त्वचा इस तेल को सोख ले तो आप मसाज करना बंद कर दें। बादाम का तेल से मालिश करने से आंखों के पीलापन से छुटकारा पाया जा सकता है।

कपूर Home Remedies For Yellow Eyes

अपनी आंखों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने के लिए आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए कपूर के काजल का इस्तेमाल कर सकते है। कपूर का इस्तेमाल दो तरीकों से आंखों के लिए कर सकते है। पहला इसका काजल तैयार करके आंखों पर लगाएं और दूसरा इसका लेप बनाकर आंखों पर लगाएं। लेप और काजल दोनों ही तरीकों से आंखों को ठंडक मिलती है और साथ ही कई और परेशानियां दूर होती हैं। बीते जमाने में कपूर के काजल का ही इस्तेमाल किया जाता था। लेप और काजल दोनों ही तरीकों से आंखों के पीलापन से छुटकारा पाया जा सकता है।

रंगत निखारे आलू Home Remedies For Yellow Eyes

कच्चा आलू त्वचा की रंगत निखारने के साथ-साथ आंखों के आसपास के डार्क सर्कल को दूर करने में मदद करता है। और साथ ही आंखों के पीलेपन को भी ये दूर करने में मददगार है। इसके लिए आलू की दो पतली स्लाइड काट लें। और कुछ समय के लिए आंखों पर रखें। फिर आंखों को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। इस विधि को आप नियमित रूप से करने से आंखों के पीलेपन में काफी फायदेमंद होगा।

कैस्टर ऑयल Home Remedies For Yellow Eyes

कैस्टर ऑयल यानि अरंडी का तेल आंखों के पीलापन को दूर करने में ये बहुत फायदेमंद होता है। कैस्टर ऑयल से हफते में 2 से 3 बार आंखों की मसाज करने से आंखों का पीलापन जल्दी खत्म होने लगता है।

शहद और गुनगुना पानी Home Remedies For Yellow Eyes

शहद और गुनगुने पानी की मदद से भी आंखों के पीलापन को दूर करने में मददगार होता है। आंखों की झुर्रियों के लिए शहद बहुत फायदेमंद है। आंखों का पीलापन दूर करने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद 3 से 4 बार इस पानी से आंखों को धोएं। इससे आपकी आंखों का पीलापन कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा। और साथ ही आपकी आंखों की सफेदी बढ़ेगी।

Home Remedies For Yellow Eyes

READ ALSO : Cabbage Fry Masala Rice : लंच में बनाएं फूलगोभी फ्राई मसाला चावल

READ ALSO : Chocolate Cupcake Recipe : घर पर झटपट और आसानी से बनाएं चॉकलेट कप केक रेसिपी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE