होम / पेट की सूजन को दूर करने के लिए करें यह घरेलू उपचार

पेट की सूजन को दूर करने के लिए करें यह घरेलू उपचार

Neha Goyal • LAST UPDATED : August 19, 2022, 2:24 pm IST

इंडिया न्यूज़, Home Remedies Stomach Bloating : पेट में सूजन का होना कोई आम बात नहीं होती है और यह समयस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। पेट में सूजन का कारण यह होता है की अगर आप भारी भोजन कर लेते है तो उल्टी आने की संभावना होती है। पेट में सूजन होने पर पेट के ऊपरी हिस्से के बीच में दर्द होता है, जैसे-डकार और उल्टी, पेट भरा हुआ महसूस होना, पेट फूला हुआ लगता है और इसके अलावा कुछ लोगों को पसीना आना, बेहोशी या सांस लेने में कठिनाई, तेज पेट दर्द, उल्टी में खून आता है। गेस्ट्राइटिस में वसा युक्त खाद्य पदार्थों, तले हुए खाद्य पदार्थों, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, मसालेदार भोजन, फलों के रस, खाद्य पदार्थ जैसे टमाटर, शराब, कॉफी से परहेज करना चाहिए। पेट में सूजन से परेशान होने पर घरेलू उपचार करें।

  • हल्दी का इस्तेमाल करें

हल्दी में बहुत से गुण होतें हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इसमें बहुत से पोषक तत्व होतें हैं, जैसे-प्रोटीन, मिनिरल्स, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए आदि। ये सभी पेट की सूजन को कम करने में मदद करते है। हल्दी के पाउडर में हल्का सरसों का तेल या तिल का तेल मिलाएं और उसका पेस्ट बना लें और सूजन वाले जगह पर उसको लगाकर सूखने दें, उसे तब तक ना हटाए जब तक वह खुद सूख कर पपड़ी ना बनने लगे। ऐसा करने से आपके पेट की सूजन काम होगी।

  • जायफल का इस्तेमाल करें

जायफल बहुत से रोगों को जड़ से मिटाने में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मिनरल और विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। किसी भी प्रकार के सूजन को कम करने में जायफल बहुत मददगार है। इसके प्रयोग के लिए इसे एक सिलबट्टे पर घिसे उसके बाद उसमें से जो तरल पदार्थ निकले, उसे सूजन वाले हिस्से पर लगाएं और आप जायफल के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

  • गुग्गल का तेल

गुग्गल में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसके कारण इसमें बहुत सी बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। इसके प्रयोग के लिए आप इसके तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। सूजन वाली जगह पर गूग्गल का तेल लगाने पर सूजन में कमी आती है। गुग्गल सूजन में बहुत फायदेमंद होता है।

  • तुलसी का इस्तेमाल करें

तुलसी का इस्तेमाल आप कई चीजों में कर सकते है, जैसे-चाय बनाने में और शुगर वाले लोग तुलसी के पत्तों का सेवन भी कर सकते है। यह बहुत फायदेमंद होती है। इसमें ग्लाइकोसाइड और एल्केलाइड्स होते हैं। जो बैक्टिरिया से लड़ने में सहायक होते हैं। आप पेट में सूजन होने पर तुलसी के पत्तों से काढा बनाकर पी सकते हैं। इससे आपको आराम मिलेगा।

  • सरसों के तेल का इस्तेमाल करें

सरसों में कई तरह के मिनिरल्स होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। सरसों के तेल में दो से चार लहसुन की कलियां मिलाकर उसे गर्म कर लें और सूजन वाली जगहों पर हल्के हाथों से मालिश करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  • अदरक का इस्तेमाल करें

आप अदरक को खा सकते हैं, लेकिन चाहें तो आप अदरक को पानी में उबाल कर इसका रस भी पी सकते हैं। रोजाना सुबह एक बार लेने पर पेट की सूजन कम या खत्म हो सकती है। यह बहुत फायदेमंद होता है।

  • लौंग का तेल

इसका इस्तेमाल पेट के तनाव को कम करने में मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। तेल में एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो पेट की सूजन को कम करने में मदद करती है।

  • लहसुन का इस्तेमाल करें

आप रोजाना खाली पेट 2-3 कच्ची लहसुन का सेवन करें। यह आपके पेट इंफैक्शन की और सूजन को खत्म करने में मदद करता है। पेट की सूजन को कम करता है।

निष्कर्ष : पेट की सूजन को कम करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को अपनायें। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

Disclaimer : इन घरेलू नुस्खों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : भूख ना लगने की परेशानी है तो इन घरेलू नुस्खों के साथ दिनचर्या में करें बदलाव

ये भी पढ़े : Independence Day 2022 : स्वतंतत्रता दिवस पर तैयार करें स्पेशल स्पीच, बहुत काम आएंगे ये टिप्स

ये भी पढ़ें : जानिए फूड डायरी के बेहतरीन फायदे

ये भी पढ़ें : शारीरिक स्वास्थ्य, सबंधी ध्यान रखने योग्य बातें

ये भी पढ़े : फेफड़ों में सूजन के लक्षण, नजर आने पर करें यह घरेलू उपचार

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.