होम / Home Remedies To Get Rid Of Earache कान के दर्द से मिनटों में छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

Home Remedies To Get Rid Of Earache कान के दर्द से मिनटों में छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 24, 2022, 4:34 pm IST

Home Remedies To Get Rid Of Earache : आम दिनों में भी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं लोगों को परेशान कर सकती हैं, ऐसी ही एक परेशानी है कान में दर्द होना। ये दर्द अगर तुरंत कम न हो या इसका कोई उपाय नहीं किया जाए तो असहनीय तकलीफ हो सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक सिर्फ छोटे बच्चों में ही नहीं, ये परेशानी बड़ों को भी विचलित कर सकती है। कान के दर्द से छुटकारा पाने में कुछ घरेलू उपाय मददगार साबित हो सकते हैं।

READ ALSO : Onion Juice Benefits For Hair Growth घर में रखा प्याज बालों को बढ़ाने में करें मदद

लहसुन की कली Home Remedies To Get Rid Of Earache

लहसुन की कली, अदरक, सहजन के बीज, मूली और केले का पत्ता इनका अलग-अलग या एक साथ रस निकालकर गर्म ही कान में डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है। 2-3 बारीक कटी लहसुन की कलियों को सरसों के तेल के साथ गरम करें। इस तेल को ठण्डा कर के छान ले। इस तेल की 2-3 बूँद कान में डालने से तुरन्त आराम मिलता है।

प्याज का रस Home Remedies To Get Rid Of Earache

आप कान दर्द का घरेलू उपाय प्याज से कर सकते हैं। प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण कान में इंफेक्शन के खतरे को कम करते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद तत्व दर्द से निजात दिलाने में भी मददगार होते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कान में दर्द होने पर एक चम्मच प्याज के रस को हल्का गुनगुना कर लें और दिन में दो बार कान में 2 से 3 बार डालें। एक चम्मच प्याज का रस हल्का गुनगुना गर्म कर लें। इसे 2-3 बूँद कान में डालने से आराम मिलता है। दिन में 2-3 बार इसको दोहराए।

अदरक का रस Home Remedies To Get Rid Of Earache

कान दर्द का इलाज आप अदरक से कर सकते हैं। अदरक का रस निकाल कर कान में 2-3 बूँद डालें। अदरक को पीस कर जैतून के तैल में मिलाएँ अब इसे छानकर इस तेल को 2-3 बूँद कान में डालें।

ऑलिव ऑयल Home Remedies To Get Rid Of Earache

कान में दर्द हो तो जैतून के तेल से घरेलू उपाय करें। जैतून के तेल को हल्का गरम करके कान में 3-4 बूँद डालने से भी आराम मिलता है।

पुदीना Home Remedies To Get Rid Of Earache

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पुदीने यानी पेपरमिंट के इस्तेमाल से भी कान में दर्द की परेशानी को दूर किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ठंड लगने या फिर कान में पानी जाने के कारण जब दर्द होने लगे तो इसका इस्तेमाल प्रभावी हो सकता है। पुदीने की ताजी पत्तियों से रस निकाल लें, फिर जिस कान में दर्द है उसमें एक से दो बूंद डालें। इससे जल्द आराम मिलने की संभावना रहती है।

बेल Home Remedies To Get Rid Of Earache

बेल के पेड़ की जड़ को नीम के तेल में डुबा कर उसे जला दें और जो तेल इसमें से रिसेगा वह सीधे कान में डालें। यह कान के संक्रमण और दर्द दोनों को ठीक करता है।

मेथी Home Remedies To Get Rid Of Earache

मेथी को पीसकर गाय के दूध में मिलाकर इसकी कुछ बूँदें कान में डालें। यह कान के संक्रमण में लाभदायक है। यह कान दर्द का इलाज करता है।

पिपरमेंट Home Remedies To Get Rid Of Earache

आप कान में दर्द होने पर पिपरमेंट से घरेलू उपाय कर सकते हैं। पिपरमेंट की ताजी पत्तियों के रस निकाल कर 2-3 बूँद कान में डालें। यह बहुत लाभ देता है।

नीम Home Remedies To Get Rid Of Earache

कान के दर्द की दवा के रूप में नीम बहुत फायदा पहुंचाता है। नीम की पत्तियों का रस निकालकर 2-3 बूँद कान में डालें। इससे संक्रमण तथा कान के दर्द से राहत मिलती है।

तुलसी Home Remedies To Get Rid Of Earache

कान के दर्द की दवा के रूप में तुलसी का प्रयोग कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को ताजा रस कान में डालने से 1-2 दिन में ही कान का दर्द समाप्त हो जाता है।

आम के पत्ते Home Remedies To Get Rid Of Earache

आम के पत्तों को भी कान के दर्द की दवा के रूप में इस्तेमाल में लाया जाता है। आम के ताजे पत्तों को पीसकर रस निकाल लें तथा ड्रॉपर की सहायता से 3-4 बूँद कान में डाल लें। इससे कान दर्द का इलाज होता है

केले के तने Home Remedies To Get Rid Of Earache

केले का तना कान दर्द की दवा है। केले के तने का रस निकाल कर सोने से पहले रात को कान में डालें। इससे सुबह तक कान के दर्द में राहत मिल जाएगी।

अजवाइन Home Remedies To Get Rid Of Earache

अजवाइन कान दर्द की दवा है। अजवाइन का तेल सरसों के तेल में मिलाकर गुनगुना करें। इसे कान में डालें। यह कान दर्द का इलाज करता है।

Home Remedies To Get Rid Of Earache

READ ALSO : Benefits of Almonds And Poppy Seeds जानिए बादाम और खसखस का मिश्रण सेहत के लिए है फायदेमंद

READ ALSO : Benefits Of Chikoo चीकू खाने से होगा शारीरिक स्वास्थ्य को फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास कर रहा यह काम-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
ADVERTISEMENT