Thursday, January 20, 2022
HomeHealth TipsHome Remedies To Reduce Depression घर पर कैसे इलाज करें डिप्रेशन को...

Home Remedies To Reduce Depression घर पर कैसे इलाज करें डिप्रेशन को कम करने का

Home Remedies To Reduce Depression : आज के समय में लोगों की जिंदगी एक मशीन की तरह हो गई है, जो हर समय काम में लगी रहती है। कभी सोचा है यह व्यस्तता हमें कहां ले जा रही है? डिप्रेशन यानी अवसाद की ओर। इस समय हर दूसरा व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो रखा है। जिसकी वजह से इसका असर उसकी सेहत पर देखने को मिल रहा है। डिप्रेशन के कारण इंसान की सोचने और समझने की क्षमता प्रभावित होती है।

READ ALSO : Benefits Of Almonds And Figs दूध में अंजीर और बादाम डालकर पीने से स्वास्थ्य को फायदा

नीम का लेप Home Remedies To Reduce Depression

वैसे तो यह माना जाता है कि नीम से त्वचा संबंधी बीमारियां दूर होती हैं, पर तनाव को खत्म करने में भी यह कारगर पाया गया है। तनाव कम करने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट तैयार कर माथे पर लेप करना चाहिए। इससे कुछ देर में आराम मिलने लगता है।

दूध Home Remedies To Reduce Depression

कहा जाता है कि तनाव को दूर करने के लिए बादाम के साथ दूध पीना चाहिए। कम से कम 5 बादाम खाकर एक गिलास हल्का गर्म दूध पीने से तनाव में काफी रहात मिलती है। दूध में अदरक का पाउडर मिला कर पेस्ट बना माथे पर लगाने से भी तनाव कम होता है।

गुलकंद Home Remedies To Reduce Depression

वैसे तो गुलकंद कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है, पर तनाव दूर करने में यह बेहद कारगर है। तनाव होने पर दूध में गुलकंद मिला कर सोने से पहले पीना चाहिए। कुछ दिनों तक ऐसा करने से राहत मिलती है और तनाव खत्म हो जाता है। मीठी लस्साी में भी गुलकंद मिला कर पिया जा सकता है।

पान के पत्ते Home Remedies To Reduce Depression

पान के पत्ते चबाने से भी तनाव से राहत मिलती है। वैसे तो पान की तासीर को गर्म कहा गया है, पर तनाव में इसका अच्छा असर देखा गया है। पान का पत्ता चबाने के साथ उसे पानी में भिगो कर माथे पर पट्टी की तरह भी रख सकते हैं। इससे काफी राहत मिलती है।

ग्रीन टी Home Remedies To Reduce Depression

ग्रीन टी में एंटी-आक्सीडेंट के साथ ही एल-तियमाइन नाम का तत्व होता है जो तनाव को खत्म करता है। इसलिए जब भी तनाव हो ग्रीन टी जरूर पिएं। इससे तत्काल एनर्जी भी मिलती है।

नारियल तेल Home Remedies To Reduce Depression

तनाव होने पर नारियल के तेल से मसाज करने पर भी राहत मिलती है। नारियल के तेल से मसाज करने पर ब्लड सकुर्लेशन बढ़ता है, जिससे ताजगी महसूस होती है। मसाज के बाद ठंडे पानी से नहाने से और भी राहत मिलती है।

काजू Home Remedies To Reduce Depression

डिप्रेशन दूर करने के घरेलू उपाय के तौर पर काजू का इस्तेमाल किया जा सकता है। काजू का सेवन अवसाद से बचाव में मदद कर सकता है। यह मूड को बेहतर करने के साथ ही विचारों को स्थिर करने में सहायक है। इसके लिए काजू में मौजूद फाइबर, मिनरल्स, विटामिन और फाइटोकेमिकल्स को फायदेमंद माना जाता है। यही वजह है कि सिम्पटम्स आफ डिप्रेशन कम करने के लिए लोग काजू का सेवन करते हैं।

दही Home Remedies To Reduce Depression

डिप्रेशन के लक्षण को कम करने के लिए दही के फायदे भी देखे जा सकते हैं। दही शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन के स्तर को बढ़ाकर अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है। सेरोटोनिन हार्मोन को मूड बेहतर करने के लिए जाना जाता है। दही के साथ ही एक्सरसाइज करना डिप्रेशन के लिए और ज्यादा प्रभावी होता है। इस आधार पर डिप्रेशन के लिए घरेलू उपाय के तौर पर डाइट में दही को शामिल करना लाभकारी हो सकता है।

सेब Home Remedies To Reduce Depression

घर में अवसाद के उपचार के लिए सेब का सेवन भी किया जा सकता है। जी हां, फलों को मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है, जिनमें से एक सेब भी है। कच्चे फलों के सेवन से भी मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। इन फलों में सेब का नाम भी शामिल है। इसी आधार पर डिप्रेशन का रामबाण इलाज करने के लिए सेब का उपयोग किया जा सकता है।

सौंफ Home Remedies To Reduce Depression

माउथ फ्रेशनर के रूप में उपयोग होने वाला सौंफ भी डिप्रेशन के लक्षण को कम करने में प्रभावकारी हो सकता है। सौंफ में एंटी डिप्रेसेंट प्रभाव होता है, जो अवसाद के लक्षणों को कम करने में काफी हद तक कारगर साबित हो सकता है। इसी वजह से कुछ लोग सौंफ के उपयोग डिप्रेशन का रामबाण इलाज करने के लिए भी करते हैं।

पपीता Home Remedies To Reduce Depression

डिप्रेशन ट्रीटमेंट के लिए पपीता का भी इस्तेमाल लाभकारी सिद्ध हो सकता है। ऐसा इसलिए. क्योंकि पपीता में एंटी डिप्रेसेंट प्रभाव होता है, जो अवसाद के लक्षण को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट प्रभाव के कारण पपीते को डिप्रेशन के लिए अच्छा माना जाता है। यही वजह है कि पपीता को कुछ लोग डिप्रेशन का पक्का इलाज भी कहते हैं।

अदरक Home Remedies To Reduce Depression

डिप्रेशन का इलाज अदरक का उपयोग करके भी किया जा सकता है। अदरक का इस्तेमाल अवसाद सहित विभिन्न रोगों के उपचार के लिए किया जा सकता है। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि अवसाद दूर करने के घरेलू उपचार के तौर पर अदरक एक प्रभावी विकल्प साबित हो सकता है।

सालमन मछली Home Remedies To Reduce Depression

सालमन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह फैटी एसिड मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ मूड सुधारने में भी मदद कर सकता है, जिससे अवसाद के लक्षण को कम करने में मदद मिल सकती है। यही वजह है कि अवसाद के उपचार के लिए सालमन मछली का उपयोग लाभकारी माना जाता है।

व्यायाम करें Home Remedies To Reduce Depression

हर किसी को अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए अच्छा खानपान और व्यायाम जरूरी है। व्यायाम डिप्रेशन को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। जब हम व्यायाम करते हैं तब सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जो दिमाग को स्थिर करते हैं। डिप्रेशन को बढ़ाने वाले विचार आने कम होते हैं।

अच्छी नींद लें Home Remedies To Reduce Depression

एक अच्छी और पूरी रात की नींद हमें सकारात्मक ऊर्जा से भर देती है। जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते तो उन लोगों में डिप्रेशन का खतरा अधिक होता है। इसलिए व्यस्तता के बावजूद अपनी नींद से समझौता न करें।

म्यूजिक सुनें Home Remedies To Reduce Depression

जब लोग डिप्रेशन में होते हैं तो उन्हें संगीत सुनकर अच्छा लगता है। जब भी व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान हों तो उसे अपना पसंदीदा गाना सुनना चाहिए। संगीत में मूड बदलने, मन को अवसाद से निकालने की अद्भुत ताकत होती है।

Home Remedies To Reduce Depression

READ ALSO : Benefits And Recipes Of Fenugreek Laddu मेथी के लड्डू खाने की रेसिपी और खाने से क्या होगा फायदा

READ ALSO : Ginger And Carrot Soup Recipe ठंड के दिनों में पिएं अदरक और गाजर का सूप

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE