होम / Home Remedies To Remove Freckles नाक की झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय

Home Remedies To Remove Freckles नाक की झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय

Mukta • LAST UPDATED : November 19, 2021, 12:12 pm IST

Home Remedies To Remove Freckles इस बदलते मौसम में चेहरे की चमक उस समय फीकी पड़ने लगती है जब हमारे खानपान में काफी बदलाव होने शुरू हो जाते हैं। हेल्दी खानपान जितना हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है उतना ही वह हमारे चेहरे की चमक को भी बरकरार रखता है।

कभी-कभी हम कम टाइम के आभाव में अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाते हैं। तो उसका सबसे पहले हमारे स्किन में पड़ता है। जैसे की चेहरे पर झाइयां नजर आना, काले धब्बों का रहना आदि। यूं तो चेहरे या नाक पर नजर आने वाला पिगमेंटेशन शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। लेकिन कई बार सेहत से जुड़ी समस्याएं भी इसकी वजह बन जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय।

(Home Remedies To Remove Freckles)

नाक की झाइयों को कम करने के लिए आप विटामिन-सी के सप्लीमेंट्स ले सकती हैं जो फ्री रेडिकल्स को कम करने और आक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। डाइट में एंटी-आॅक्सीडेंट्स को भी शामिल कर सकती हैं। साथ ही नाक पर होने वाली झाइयों को कम करने के लिए आप ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स को शामिल करें जिसमें विटामिन-सी, रेटिनॉल और फेरूलिक एसिड की मात्रा हो।

(Home Remedies To Remove Freckles)

पिगमेंटेशन का संदर्भ स्किन के रंग में बदलाव से होता है। स्किन पिगमेंटेशन स्किन के रंग में परिवर्तन लाता है। हालांकि, यह समस्या बॉडी के किसी भी हिस्से में हो सकती है लेकिन नाक भी बॉडी का एक प्रमुख हिस्सा है, जिसमें पिगमेंटेशन के चांसेज ज्यादा होते हैं। मेलानिन जो स्किन के सेल्स से ही बने होते हैं, स्किन के रंग में बदलाव यानी पिगमेंटेशन के होने का सबसे प्रमुख कारण है।

लेजर ट्रीटमेंट (Home Remedies To Remove Freckles)

आप नाक पर होने वाली झाइयों को कम करने के लिए लेजर ट्रीटमेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह नाक पर होने वाले डार्क स्पॉट्स को कम करता है। लेजर ट्रीटमेंट में लेजर लाइट स्किन पर मौजूद मेलानिन को अब्जॉर्ब कर लेता है। यह स्किन टोन को ग्लोइंग और स्मूद बनाता है। लेजर लाइट से निकलने वाली हीट स्किन पर मौजूद डार्क सेल्स को नष्ट कर देती है।

एप्पल साइडर विनेगर (Home Remedies To Remove Freckles)

आप नाक पर पिगमेंटेशन को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है जो स्किन के पिगमेंट को करने में मदद करता है। आप एप्पल साइडर विनेगर में पानी की एक समान मात्रा को मिला लें। फिर इसे अपने नाक के पिगमेंट एरिया वाले डार्क पैचेज पर लगा लें। फिर दो तीन मिनट इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर नाक की त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।

स्किन ब्राइटनिंग पील्स (Home Remedies To Remove Freckles)

स्किन समस्या को कम करने के लिए आप स्किन ब्राइटनिंग पील्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह झाइयों को कम करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। इस पील्स में कोजिक एसिड, फाइटिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड की मात्रा होती है, जो मेलानिन के प्रोडक्शन को ब्लॉक करती है। यह एंजाइम मेलानिन के प्रोडक्शन को कम करता है।

ब्लैक टी वॉटर (Home Remedies To Remove Freckles)

नाक पर होने वाली झाइयों को कम करने के लिए आप ब्लैक टी वॉटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप पानी में एक बड़ा चम्मच ब्लैक टी डाल कर उबाल लें। फिर इसे छान कर 2-3 घंटे तक ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद टी वॉटर में कॉटन में लेकर नाक पर होने वाले पिगमेंटेशन वाले हिस्से पर लगा लें।

एलोवेरा का इस्तेमाल

आप नाक की झाइयों को कम करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। एलोवेरा में एक नेचुरल पिगमेंट होता है जो स्किन के टोन को लाइट बनाता है। आप एलोवेरा को सोने से पहले लगा लें और सुबह गुनगुने पानी से धो लें। यह स्किन को स्मूद और स्किन पिगमेंट को सही करता है।

ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट (Home Remedies To Remove Freckles)

ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट स्किन पिगमेंटेशन को रोकने के लिए सबसे कारगर माना जाता है। ग्रीन टी बैग्स स्किन के डार्क पैचेज को कम करता है। इसके लिए आप ग्रीन टी बैग्स को उबलते हुए पानी पर डालकर 2-3 मिनट छोड़ दें। इसके बाद ग्रीन टी बैग को निकालकर पानी को ठंडा कर दें। इसके बाद ग्रीन टी बैग को नाक के डार्क पिगमेंटेड एरिया पर लगाएं। आप इसे दिन में दो बार ले सकती हैं।

(Home Remedies To Remove Freckles)

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें